विश्व टीबी दिवस 2022 : टीबी कोई सामान्य बीमारी नहीं है, इसे नज़रअंदाज़ करने की भूल न करें

Published on: 24 March 2022, 08:00 am IST

इस विश्व टीबी दिवस पर जानें टीबी के प्रकार और इसकी जटिलताओं के बारे में। कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को यह सबसे ज़्यादा प्रभावित करती है।

world tb day - janein tb ke baare mein sabkuch
विश्व टीबी दिवस: यह एक जानलेवा बीमारी है। चित्र : शटरस्टॉक

डबल्यूएचओ के अनुसार टीबी दुनिया में मृत्यु का सबसे घातक और संक्रामक कारकों में से एक है। हर दिन, 4100 से अधिक लोग टीबी से अपनी जान गंवाते हैं और करीब 28,000 लोग इससे संक्रमित होते हैं। ऐसे में विश टीबी दिवस पर आपके लिए जरूरी है कि इस घातक रोग के बारे में विस्तार से जानें और इसे नज़रअंदाज़ करने की भूल न करें। मगर सबसे पहले जानते हैं वर्ल्ड टीबी डे के बारे में।

क्या है विश्व टीबी दिवस (World TB Day 2022)?

विश्व टीबी दिवस हर साल 24 मार्च को ट्यूबरकुलोसिस के हानिकारक प्रभाव, सामाजिक और आर्थिक परिणामों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने और वैश्विक टीबी महामारी को समाप्त करने के लिए मनाया जाता है। आपको बता दें कि 24 मार्च 1882 को डॉ रॉबर्ट कोच ने टीबी का कारण बनने वाले जीवाणु की खोज की थी। जो इस बीमारी के निदान और इलाज की दिशा में एक नया कदम था।

विश्व टीबी दिवस की थीम (World TB Day Theme)

2022 के लिए टीबी दिवस की थीम है – ‘Invest to End TB. Save Lives’ ‘टीबी को समाप्त करने के लिए निवेश करें। इन टीम का उद्देश्य टीबी के खिलाफ लड़ाई को तेज करने और वैश्विक टीबी को समाप्त करने की प्रतिबद्धताओं को हासिल करने के लिए संसाधनों का निवेश करने की तत्काल आवश्यकता को दर्शाता है।

covid-19 ke karan TB ke rogiyon ki sankhya badhi hai
कोविड-19 के कारण टीबी भी हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

क्या है ट्यूबरकुलोसिस (Tuberculosis)?

मेयो क्लीनिक के अनुसार टीबी एक गंभीर संक्रामक रोग है जो मुख्य रूप से फेफड़ों को प्रभावित करता है। ट्यूबरकुलोसिस का कारण बनने वाले जीवाणु खांसी और छींक के माध्यम से हवा में छोड़ी गई छोटी बूंदों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलते हैं।

क्या हैं टीबी के प्रकार?

मुख्य तौर पर टीबी के दो प्रकार होते हैं – लेटेंट और एक्टिव। लेटेंट टीबी तब होता है जब किसी व्यक्ति के शरीर में टीबी के जीवाणु होते हैं। मगर बैक्टीरिया बहुत कम संख्या में मौजूद होते हैं। लेटेंट टीबी वाले लोग संक्रामक नहीं होते हैं और बीमार महसूस नहीं करते हैं। वे टीबी के बैक्टीरिया को दूसरे लोगों तक नहीं पहुंचा सकते।

एक्टिव टीबी रोग तब होता है जब किसी व्यक्ति को लेटेंट टीबी होती है और फिर वह बीमार हो जाता है।

जानिए क्या हैं टीबी के लक्षण (Tuberculosis Symptoms) ?

ट्यूबरकुलोसिस का पता कुछ लक्षणों के माध्यम से लगाया जा सकता है, हालांकि लक्षण आमतौर पर शुरुआती चरण में दिखाई नहीं देते हैं। इन लक्षणों में शामिल हैं:

1. कम से कम 3 सप्ताह तक लगातार खांसी आना टीबी का प्रमुख लक्षण है।

2. खांसी के दौरान रक्त के साथ कफ का बनना एक अन्य प्रमुख लक्षण है जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए। साथ ही, खांसते समय खून आना भी इसका एक लक्षण है।

3. ठंड लगना, बुखार, भूख न लगना और वजन कम होना अन्य लक्षण हैं।

4. रात को पसीना आना और सीने में दर्द भी इस बीमारी का हिस्सा हैं।

टीबी के कारण पेट में दर्द, जोड़ों में दर्द, दौरे और लगातार सिरदर्द भी हो सकता है।

world tb day - janein tab lakshan
जानिए टीबी के लक्षण और बचाव के उपाय। चित्र- शटर स्टॉक।

तो क्या आपको भी हो सकता है टीबी?

हर कोई टीबी के जोखिम में है – खासतौर से वो लोग जिनकी इम्युनिटी कमजोर है। साथ ही, डॉ. मुबाशीर अली, वरिष्ठ सलाहकार, अपोलो टेलीहेल्थ का मानना है कि – ”जो लोग अभी कोविड – 19 से संक्रमित हुये हैं, या इससे उबर चुके हैं, उन्हें टीबी से संक्रमित होने का जोखिम सबसे ज़्यादा है।” इसलिए अपनी इम्युनिटी को दुरुस्त रखना आपकी ज़िम्मेदारी है और ज़रूरत भी।

ट्यूबरकुलोसिस का निदान कैसे किया जा सकता है और क्या है इसके इलाज की प्रक्रिया (Tuberculosis Diagnosis and Treatment)

समय से पहले पता चलने पर टीबी रोग का उपचार किया जा सकता है। टीबी के उपचार में एंटीबायोटिक्स लेना शामिल है। सक्रिय टीबी के मामले में, प्रभावित लोगों को लगभग नौ महीने की अवधि के लिए कई दवाएं लेने की सिफारिश की जा सकती है। हालांकि, गंभीर संक्रामण वाले लोगों को इलाज की प्रक्रिया थोड़ी धीमी पड़ सकती है।

तो टीबी के बारे में जागरूक हों और इसे सामान्य बीमारी समझने की भूल न करें। साथ ही, यदि आपको टीबी है, तो इलाज पूरा करें, इसे बीच में छोड़ने की भूल न करें।

यह भी पढ़ें : विश्व टीबी दिवस: क्या आपकी योनि भी हो सकती है टीबी से ग्रस्त?

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें