World Obesity Day: मुश्किल नहीं है 40 की उम्र के बाद भी वेट लॉस करना, बस इन बातों का रखें ध्यान

Published on: 4 March 2022, 09:30 am IST

अगर आप 40 के दशक में प्रवेश कर चुकी हैं, तो आपने बढ़ते हुए वजन का अनुभव किया होगा। मगर परेशान न हों, क्योंकि इस उम्र में भी वजन कंट्रोल किया जा सकता है।

40 kebaad bhi weight loss hai sambhav
40 के बाद भी वजन कम करना है संभव। चित्र:शटरस्टॉक

एक बार जब आप 40 वर्ष की उम्र पार करने लगती हैं, तो वजन कम करना एक मुश्किल मिशन की तरह महसूस हो सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि ज्यादातर लोगों के लिए हर दिन और हर गुजरते दशक के साथ कैलोरी बर्न की कुल मात्रा कम हो जाती है। मांसपेशियों के कम होने के कारण आपका चयापचय धीमा हो जाता है। जिससे दैनिक शारीरिक गतिविधियों, विशेष रूप से व्यायाम में बिताया गया समय कम हो जाता है। यदि इन जैविक परिवर्तनों को डाइट की कैलोरी के साथ बैलेंस नहीं किया जाता है, तो आप अपने शरीर के वजन में धीमी और स्थिर वृद्धि का अनुभव करेंगे।

फिर भी, 40 की उम्र पार करने के बाद वजन कम करना असंभव नहीं है। मिड लाइफ वेट लॉस से निपटने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

40 के बाद वेट लॉस के लिए इन बातों का ख्याल रखें

1. फल और सब्जियां खाएं

हर भोजन में अपनी आधी थाली फल और सब्जियों से भरें। मांस, डेयरी उत्पादों या अनाज की तुलना में उत्पादन में अधिक पोषक तत्व और कम वसा और कैलोरी होती है। यह आपको संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकता है, भले ही आप कम खाते हों। सेब और जामुन जैसे ताजे फल भी उच्च वसा या उच्च चीनी वाले स्नैक्स के स्थान पर बहुत अच्छे होते हैं।

breakfast chodna motape ka karan banta hai
भूल कर भी सुबह का नाश्ता न छोड़ें। चित्र : शटरस्टॉक

2. नाश्ता न छोड़ें

विशेषज्ञ फलों के साथ ओटमील या होल व्हीट टोस्ट जैसे स्वस्थ सुबह के भोजन की सलाह देते हैं। यह उस मिड मॉर्निंग की भूख को रोकने में मदद कर सकता है, जो आपको दोपहर के भोजन में कुछ अनहेल्दी खाने के लिए प्रेरित करती है। हर कुछ घंटों में छोटा भोजन या नाश्ता आपकी भूख को पूरे दिन नियंत्रण में रख सकता है।

3. बेवरेज बंद करें

यदि आप मीठी कॉफी, चाय, कोल्ड ड्रिंक, या एनर्जी ड्रिंक पीते हैं, तो पानी या किसी अन्य जीरो-कैलोरी ड्रिंक पर स्विच करें। आपके बेवरेज में बहुत अधिक चीनी होती है, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है और मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है।

4. व्यायाम के लिए समय निकालें

डेस्क जॉब और पारिवारिक गतिविधियों के बीच, कई 40 वर्षीय महिलाओं के पास वर्कआउट करने के लिए समय नहीं मिल पाता। पर यह महत्वपूर्ण है! आपके वजन और आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए हर दिन कम से कम 1/2 घंटे की मध्यम शारीरिक गतिविधि (जैसे तेज चलना) में फिट होना जरूरी है। इन्हे प्राथमिकता दें।

5. मसल बनाएं

लोग स्वाभाविक रूप से 40 के बाद मांसपेशियों को खो देते हैं, खासकर रजोनिवृत्ति के बाद महिलाएं। मांसपेशियों में वसा की तुलना में अधिक कैलोरी जलती है। यह आपके चयापचय को धीमा कर सकता है और उन जिद्दी पाउंड को हिलाना कठिन बना सकता है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, वजन उठाना या बॉडी वेट एक्सरसाइज करना, जैसे पुश-अप और स्क्वैट्स – सप्ताह में कम से कम दो बार उन मांसपेशियों को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है।

Healthy weight ke liye achi nind jaroori hai
स्वस्थ वजन को बनाए रखने के लिए अच्छी है नींद. चित्र : शटरस्टॉक

6. आराम करें, तनाव न लें

तनाव से आपको अनहेल्दी जंक फूड खाने की अधिक संभावना हो सकती है। यह आपके शरीर के लिए वसा को तोड़ना कठिन बना देता है। योग, गहरी सांस लेने, ध्यान लगाने, टहलने जाने या कोई अच्छी किताब पढ़ने की कोशिश करें। तनाव से राहत हर किसी के लिए अलग होती है। इसलिए खोजें कि आपके लिए क्या काम करता है।

7. अच्छी नींद लें

40 साल की उम्र के बाद आपकी नींद में हर तरह की चीजें खराब हो सकती हैं। स्वास्थ्य समस्याएं, तनाव, दवाएं, और महिलाओं के लिए, रजोनिवृत्ति खराब स्लीपिंग पैटर्न का कारण हो सकती हैं। लेकिन जो लोग अच्छी गुणवत्ता की नींद नहीं लेते हैं, उनका वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है। यदि आप व्यस्त या तनावग्रस्त होने के कारण नींद में कंजूसी करते हैं, तो अपनी आदतों को बदलने की कोशिश करें और नियमित दिनचर्या में शामिल हो जाएं।

यह भी पढ़ें: आपकी फिटनेस के वास्ते महंगे हो सकते हैं आपके पसंदीदा स्नैक्स, मोटापा कंट्रोल करने की है तैयारी

 

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें