World Hepatitis Day 2022 : जानिए हेपेटाइटिस में क्यों जरूरी है सेक्स से बचना

Published on: 27 July 2022, 14:10 pm IST

अपने समग्र स्वास्थ्य के साथ - साथ अपनी लिवर हेल्थ का ख्याल रखना भी बहुत ज़रूरी है। नहीं तो आप भी हेपिटाइटिस जैसी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

world hepatitis day
हेपेटाइटिस डे क्या है और इससे ठीक होने के कुछ टिप्स। चित्र : शटरस्टॉक

कोरोना वायरस पैनडेमिक (Coronavirus pandemic) के बाद से हर कोई अपनी सेहत के प्रति और जागरूक हो गया है। हर किसी नें योगा और एक्सरसाइज़ को अपने जीवन का हिस्सा बनाया है। हम सभी अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना जानते हैं, लेकिन शराब का सेवन, धूम्रपान, बाहर का जंक और फास्ट फूड खाना। एक्सरसाइज़ करने के बावजूद यह सब हमारी लिवर हेल्थ पर भारी पड़ सकता है। जी हां… हम सभी अपने स्वास्थ्य प्रति तो जागरूक हो गए हैं, लेकिन अपनी लिवर हेल्थ को बनाए रखना कितना ज़रूरी है। यह सब हम नहीं समझ पाए हैं।

मानसून के दौरान पाचन संबंधी समस्याएं, इसलिए बढ़ जाती हैं क्योंकि हम अपने खानपान का ध्यान नहीं रख पते हैं। ऐसे में हेपिटाइटिस होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, ‘हेपेटाइटिस’ के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस (World Hepatitis Day) मनाया जाता है। यह एक लिवर की बीमारी (Liver Disease) है जो विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया, वायरस (Virus) या परजीवी (Parasite) के कारण हो सकती है।

जबकि हेपेटाइटिस को रोकने के कई तरीके हैं, फिलहाल इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है। विश्व हेपेटाइटिस दिवस 28 जुलाई को बीमारी के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है।

world hepatitis day
हेपेटाइटिस का जोखिम बढ़ा सकती हैं खानपान संबंधी आदतें। चित्र : शटरस्टॉक

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हेपिटाइटिस डे?

विश्व हेपेटाइटिस दिवस (World Hepatitis Day 2022) मनाने का मुख्य उद्देश्य हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को इस गंभीर लिवर की बीमारी के खतरों के प्रति जागरूक करना है।

हेपेटाइटिस लोगों को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकता है। जबकि हेपेटाइटिस से प्रभावित एक व्यक्ति को थकान, पेट दर्द या बुखार का सामना करना पड़ सकता है। कभी – कभी यह भी नहीं पता होगा कि उन्हें हेपेटाइटिस है। बहुत से लोग गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का विकास करते हैं, जिनमें इस बीमारी के कारण लिवर डैमेज भी हो सकता है।

वर्ल्ड हेपिटाइटिस डे थीम

विश्व हेपेटाइटिस दिवस के लिए इस वर्ष का विषय है, ‘Bringing hepatitis care closer to you.’ ‘हेपेटाइटिस देखभाल को अपनाना है।’ इस विषय का विचार हेपेटाइटिस देखभाल को और अधिक सुलभ बनाने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना है।

तो यदि आप भी हेपिटाइटिस से जूझ रही हैं, तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं

यौन गतिविधि से बचें

यदि आपको हेपेटाइटिस A है तो सभी सेक्सुअल एक्टिविटी से बचें। कई प्रकार की यौन गतिविधि आपके साथी को भी संक्रमित कर सकती हैं। जिसमें कंडोम पर्याप्त सुरक्षा प्रदान नहीं कर पाती।

hepatitis virus
सेक्स की वजह से हेपिटाइटिस का वायरस फैल सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

आराम करें

हेपेटाइटिस A संक्रमण वाले बहुत से लोग थका हुआ और बीमार महसूस करते हैं और उनमें ऊर्जा कम होती है। इसलिए जितना हो सकें आराम करें और खानपान का ख्याल रखें।

उल्टी और घाबराहट

घबराहट खाने में मुश्किल कर सकती है। पूरा खाना खाने के बजाय पूरे दिन स्नैकिंग करने की कोशिश करें। पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करने के लिए, अधिक उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाएं। उदाहरण के लिए पानी की बजाय फलों का रस या दूध पिएं। उल्टी होने पर डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है।

शराब से बचें

शराब से बचें और सावधानी से दवाओं का प्रयोग करें। आपके लिवर को दवाओं और अल्कोहल को प्रोसेस करने में कठिनाई हो सकती है। यदि आपको हेपेटाइटिस है, तो शराब का सेवन न करें। इससे लिवर को और अधिक नुकसान हो सकता है। अपने डॉक्टर से उन सभी दवाओं के बारे में बात करें जो आप ओवर-द-काउंटर दवाओं सहित लेते हैं।

यह भी पढ़ें : आपके मन में छुपी है ऑर्गेज़्म की चाबी, जानिए कैसे पहुंचना है 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें