क्या डायबिटीज से पूरी तरह छुटकारा पाया जा सकता है? क्या है इस पर विशेषज्ञों की राय

Published on: 14 November 2021, 08:00 am IST

डायबिटीज होते ही व्यक्ति की पूरी लाइफस्टाइल बदल जाती है। पर क्या लाइफस्टाइल में बदलाव और दवाओं के साथ इसे पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है?

Kya diabetes ka ilaaj possible hai
जानिए कि क्या डायबिटीज का इलाज संभव है। चित्र:शटरस्टॉक

मधुमेह का निदान होते ही व्यक्ति सोच में पड़ जाता है। यह किसी भी व्यक्ति की पूरी दिनचर्या को बदल सकता है। खानपान में मीठा बंद, आलू बंद, कार्ब बंद जैसी कई बंदिशें लागू हो जाती हैं। रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए आप नीम और करेला जैसे कड़वे और बेस्वाद खाने के बीच फंस जाते हैं। इतना ही नहीं सख्त डायबिटिक डाइट के साथ कड़ा व्यायाम भी करना पड़ता है। पर क्या इस सब के बाद भी डायबिटीज को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है? आज इसी पर बात करते हैं।  

पहले जानते हैं डायबिटीज और उसके प्रकार 

भागदौड़ भरी इस दुनिया में अनियमित जीवनशैली के कारण मधुमेह जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। यह शरीर में इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करता है, जिसके कारण रक्त शर्करा बढ़ जाती है। खून में शक्कर का स्तर अधिक होने की स्थिति को मधुमेह कहा जाता है। 

इससे पहले कि हम यह पता करें कि डायबिटीज का इलाज संभव हैं या नहीं, हम बता रहें है इसके प्रकार और उनके बीच का अंतर। मुख्य रूप से लोग दो प्रकार के डायबिटीज के शिकार होते हैं- टाइप 1 (Diabetes type 1) और टाइप 2 (Diabetes type 2)। 

Diabetes aapke lifestyle ko badal deta hai
मधुमेह आपके लाइफस्टाइल को बदल देता है। चित्र:शटरस्टॉक

टाइप 1 मधुमेह, जिसे जुवेनाइल डायबिटीज (Juvenile Diabetes) के रूप में भी जाना जाता है, एक पुरानी स्थिति है, जिसमें अग्न्याशय (gland) बहुत कम या कोई इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है। इसके कारण शरीर में रक्त शर्करा बढ़ जाता है। ऐसी स्थितियों के लिए कोई इलाज संभव नहीं है, और रोगियों को अपने शेष जीवन तक उचित डाइट, दवा और व्यायाम का पालन करना पड़ता है। 

टाइप 2 मधुमेह में, अग्न्याशय अपर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन करता है। यह इंसुलिन का प्रतिरोध भी करता है। यह तब होता है जब आपकी मांसपेशियों, बॉडी फैट और सेल्स उनका विरोध करते हैं। लेकिन आधुनिक शोध ने साबित कर दिया है कि डायबिटिक लाइफस्टाइल का पालन करने से इंसुलिन प्रतिरोध को काफी कम किया जा सकता है। 

यह आपके आहार, व्यायाम और लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है। मूल रूप से, ऐसी स्थिति को उचित आहार, उचित व्यायाम और ध्यान के अभ्यास से ठीक किया जा सकता है।

क्या मधुमेह का इलाज संभव है? 

इलाज का अर्थ है किसी बीमारी या स्थिति के लक्षणों को स्थायी रूप से खत्म कर देना। दुर्भाग्य से, आधुनिक चिकित्सा में मधुमेह का इलाज नहीं है। विशेष रूप से टाइप 1 मधुमेह के लिए कोई इलाज नहीं है। इसे केवल प्रबंधित किया जा सकता है, लेकिन ठीक नहीं। 

Type 2 diabetes control karne ke liye weight loss karna bhi hai zaruri
टाइप 2 डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए वेट लॉस करना भी है जरूरी। चित्र: शटरस्टॉक

हालांकि, टाइप 2 मधुमेह का इलाज संभव है। इंसुलिन प्रतिरोध के कारण होने वाले उच्च रक्त शर्करा की स्थिति को उलटा किया जा सकता है। लेकिन परेशानी यह है कि भले ही मधुमेह को “ठीक” नहीं किया जा सकता है, फिर भी टाइप 2 मधुमेह का “रिवर्सल” संभव है। 

टाइप 2 मधुमेह को उलटना यानि उच्च रक्त शर्करा के लक्षणों को कम करने की प्रक्रिया है। अंततः इस हद तक निश्चिंत हो जाएं कि दवा पर निर्भरता आवश्यक नहीं है। अधिकांश रोगियों के लिए उनकी मधुमेह की दवा पर निर्भरता को समाप्त करना एक ऐसी स्थिति है, जिसे वे प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं सहजन की पत्तियां? आइए पता करते हैं

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें