वैलनेस
स्टोर

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस 2021 : धूम्रपान करने से बढ़ सकता है ब्रेन ट्यूमर का खतरा

Published on:7 June 2021, 13:25pm IST
ब्रेन ट्यूमर दुनिया भर में मौजूद गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य संकटों में से एक है। कुछ कारक हैं जो इसके लिए आपका जोखिम बढ़ा सकते हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
ब्रेन ट्यूमर दुनिया भर में मौजूद गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य संकटों में से एक है। चित्र : शटरस्टॉक

इस समय हम सभी जटिल स्‍वास्‍थ्‍य परिस्थितियों से गुजर रहे हैं। कोविड-19 महामारी की वजह से हम उन बीमारियों के प्रति ध्‍यान नहीं दे पा रहे, जो पहले से ही मौजूद हैं और गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य संकट पैदा करती हैं। जैसे कैंसर, टीबी आदि। ऐसी ही एक जानलेवा बीमारी है ब्रेन ट्यूमर। दुनिया भर में यह गंभीर बीमारी हर रोज तकरीबन 500 लोगों को अपनी चपेट में ले लेती हैं। 8 जून विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस (World Brain Tumour Day) को ध्‍यान में रखते हुए हम आपको इस गंभीर बीमारी के बारे में कुछ महत्‍वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं।

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस 2021

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस 2000 से हर साल 8 जून को मनाया जाता है। इस दिन को पहली बार जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन (ड्यूश हिरनटूमोरहिल्फ़ ई.वी.) द्वारा आयोजित किया गया था।

यह एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो लोगों को ब्रेन ट्यूमर के बारे में जागरूक और शिक्षित करता है। इस दिन का उद्देश्य घातक स्थिति के बारे में जागरूकता फैलाना है, जो अक्सर मस्तिष्क कैंसर का कारण बनती है। यह महत्वपूर्ण है कि अधिक से अधिक लोग बीमारी के लक्षणों, उपचार और तथ्यों के बारे में जानें।

घातक ब्रेन ट्यूमर जर्मनी में बहुत आम है। केवल जर्मनी में ही 8,000 से अधिक लोग इन बीमारियों से पीड़ित हैं। भारत में भी ब्रेन ट्यूमर की घटना और व्यापकता बढ़ रही है।

भारत में केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (सीएनएस) ट्यूमर के मामले प्रति 100,000 जनसंख्या पर 5 से 10 में स्पष्ट हैं। चाइल्डहुड कैंसर पर एक अध्ययन के अनुसार, ब्रेन ट्यूमर लड़कियों में और यहां तक ​​कि वयस्कों में दोनों लिंगों में सबसे आम है।

ब्रेन ट्यूमर आपके मस्तिष्क में असामान्य कोशिकाओं का एक द्रव्यमान है। चित्र : शटरस्टॉक

क्या है ब्रेन ट्यूमर?

ब्रेन ट्यूमर आपके मस्तिष्क में असामान्य कोशिकाओं का एक द्रव्यमान या वृद्धि है। कई अलग-अलग प्रकार के ब्रेन ट्यूमर मौजूद हैं। कुछ ब्रेन ट्यूमर कैंसर रहित (सौम्य) होते हैं, और कुछ ब्रेन ट्यूमर कैंसरयुक्त (घातक) होते हैं।

ब्रेन ट्यूमर आपके मस्तिष्क (प्राथमिक ब्रेन ट्यूमर) में शुरू हो सकता है, या कैंसर आपके शरीर के अन्य भागों में शुरू हो सकता है और आपके मस्तिष्क (माध्यमिक, या मेटास्टेटिक, ब्रेन ट्यूमर) में फैल सकता है।

क्‍या हैं ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण और संकेत बहुत भिन्न होते हैं। ये ब्रेन ट्यूमर के आकार, स्थान और विकास दर पर निर्भर करते हैं। इसके कुछ आम लक्षणों में शामिल है –

सिरदर्द के पैटर्न में बदलाव
सिरदर्द जो धीरे-धीरे अधिक लगातार और अधिक गंभीर हो जाते हैं
घबराहट या उल्टी
दृष्टि समस्याएं, जैसे धुंधली दृष्टि, दोहरी दृष्टि या दृष्टि की हानि
हाथ या पैर में सनसनी
चलने में तकलीफ
संतुलन में कठिनाई
बोलने में कठिनाई
रोजमर्रा के मामलों में उलझन
व्यक्तित्व या व्यवहार में परिवर्तन
सुनने में समस्याएं

ब्रेन ट्यूमर के लिए उपलब्ध उपचार क्या हैं?

डॉक्टर ट्यूमर के प्रकार, ग्रेड और स्थिति और रोगी के सामान्य स्वास्थ्य के अनुसार निम्नलिखित उपचार सुझा सकते हैं।

शल्य चिकित्सा
रेडियोथेरेपी
कीमोथेरेपी
स्टेरॉयड

प्राथमिक ब्रेन ट्यूमर वाले अधिकांश लोगों में ट्यूमर का कारण स्पष्ट नहीं होता है। लेकिन डॉक्टरों ने कुछ ऐसे कारकों की पहचान की है, जो आपके ब्रेन ट्यूमर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

धूम्रपान करने से बढ़ सकता है ब्रेन ट्यूमर का खतरा। चित्र: शटरस्‍टॉक

जोखिम कारकों में शामिल हैं :

जो लोग रेडिएशन के संपर्क में आते हैं, उनमें ब्रेन ट्यूमर का खतरा बढ़ जाता है।

ब्रेन ट्यूमर का पारिवारिक इतिहास या जेनेटिक सिंड्रोम का पारिवारिक इतिहास है, जो ब्रेन ट्यूमर के जोखिम को बढ़ाता है।

क्लीवलैंड क्लिनिक ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार आप ब्रेन ट्यूमर को नहीं रोक सकते। मगर धूम्रपान और रेडिएशन के अत्यधिक संपर्क जैसे पर्यावरणीय खतरों से बचकर ब्रेन ट्यूमर के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : नेशनल कैंसर सर्वाइवर्स डे : कोरोना और कैंसर से जुड़े आपके सभी सवालों के जवाब हैं यहां

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।