वैलनेस
स्टोर

World Bicycle Day 2021 : फेफड़ों की कार्यक्षमता बढ़ाने का बेहतरीन तरीका है साइकिल चलाना

Published on:3 June 2021, 14:43pm IST
साइकिलिंग एक मजेदार और फायदेमंद व्यायाम है जो खासतौर से आपके निचले शरीर पर फोकस करती है। पर क्‍या आप जानती हैं कि यह फेफड़ों को ज्‍यादा ऑक्‍सीजन ग्रहण करने के लिए भी तैयार करती है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
विश्व साइकिल दिवस, यह एक बेहतरीन कसरत है. चित्र : शटरस्टॉक

कोरोनाकाल में इम्युनिटी बढ़ाने पर सबसे ज्यादा ज़ोर दिया जा रहा है और आपके फेफड़ों के संक्रमित होने का खतरा बढ़ रहा है। साथ ही, घर बैठने की वजह से मोटापा और मानसिक अवसाद भी बढ़ रहा है और जिम सेंटर भी बंद हैं। ऐसे में साइकिलिंग करना आपके लिए एक बेहतरीन और मजेदार कसरत साबित हो सकती है।

जानिये विश्व साइकिल दिवस के बारे में :

साइकिलिंग के बेमिसाल फायदों को लोगों तक पहुंचाने के लिए हर वर्ष आज के दिन यानी 3 जून को विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) के रूप में मनाया जाता है। अप्रैल 2018 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल 3 जून को ‘विश्व साइकिल दिवस’ मनाने का निर्णय लिया।
पिछले तीन सालों में इस दिन को मनाने के लिए एक विषय तय किया जाता है, जिसका ध्यान रखते हुए सभी देश इस दिन को मनाते हैं।

विश्व साइकिल दिवस की थीम:

वर्ष 2021 के लिए इसकी थीम “Uniqueness, versatility, and longevity of the bicycle as a simple, sustainable, economical, and reliable mode of transportation” यानी साइकिल सरल, टिकाऊ और किफायती है और पर्यावरण प्रदूषण को बचाने का एक सर्वोत्तम उपाय है।

साइकिल शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी है। साथ ही यह पर्यावरण और अर्थव्यवस्था के लिए भी अच्छी है। इसमें कोई शक नहीं कि साइकिल चलाना एक अद्भुत और मजेदार कसरत है और आपको सक्रिय रखती है। यह एक स्वस्थ जीवन शैली को आकार देने में मदद करती है।

साइकिलिंग करना स्सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. चित्र : शटरस्टॉक

तो, आइये जानते हैं साइकिल चलाना आपके लिए कैसे फायदेमंद है?

1. बेहतर हृदय स्वास्थ्य के लिए

साइकिल चलाना आपके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और हृदय संबंधी गंभीर समस्याओं के जोखिम को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। नियमित व्यायाम के रूप में साइकिल चलाना आपके रक्तचाप के स्तर को भी नियंत्रित रख सकता है। उच्च रक्तचाप से आपको हृदय संबंधी स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है।

2. स्वस्थ फेफड़ों के लिए

नियमित रूप से साइकिल चलाने से आपको अपने फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है। साइकिलिंग की लयबद्ध, चक्रीय प्रकृति फेफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। साइकिल चलाते समय, फेफड़ों को लगातार ताजा ऑक्सीजन मिलती है और उच्च श्वास दर उनके आसपास की मांसपेशियों को विकसित करती है।

3. पैरों की मांसपेशियों के लिए

नियमित साइकिलिंग आपके निचले शरीर के समग्र कार्य में सुधार करती है और आपके पैर की मांसपेशियों को बिना तनाव के मजबूत करती है। यह आपके क्वाड्स, ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग को लक्षित करती है। यह आपके पूरे शरीर के लिए एक अच्छी कसरत है।

यह पैरों की मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए सबसे अच्छी कसरत है. चित्र : शटरस्टॉक

4. वज़न कम करने का आसान तरीका

साइकिल चलाना उन लोगों के लिए बहुत अच्छा व्यायाम है जो अपने शरीर से तेज़ी से चर्बी घटाना चाहते हैं। एक घंटे तक साइकिल चलाना आपको 400 से 1000 कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है।

तो, इस मुश्किल दौर में अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए हर रोज़ साइकिल चलाएं!

यह भी पढ़ें : क्‍या हल्‍दी की गोली खाना आपकी सेहत को ज्‍यादा फायदा पहुंचा सकता है? जानिये क्या है सच्चाई

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।