कोविड टंग क्या है? जानिए कैसे कोविड -19 आपके मुंह को प्रभावित करता है

कोविड टंग को कोरोना वायरस का नया लक्षण बताया जा रहा है। ये हमारी ओरल हाईजीन को प्रभावित करता है।
jeebh saaf karne se aap swasth rahenge
जीभ साफ़ करने के साथ धूम्रपान से परहेज रखें. चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 3 Feb 2021, 01:45 pm IST
  • 65

कोरोनावायरस न केवल आपके फेफड़ों को संक्रमित करता है, बल्कि आपके मुंह को भी प्रभावित करता है। हम ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि पहले जो लक्षण अजीब लगते थे, जैसे स्वाद बिगड़ना या कोविड टंग, आजकल काफी सामान्य होते जा रहे हैं। वास्तव में, एक अध्ययन में यह सामने आया है कि कोरोनावायरस से पीड़ित लगभग 25 प्रतिशत रोगियों में मौखिक क्षेत्र से संबंधित लक्षण दिखाई दिए हैं।

ब्रिटिश जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी (British Journal of Dermatology) में प्रकाशित एक शोध पत्र के अनुसार, कई मरीज हैं जिन्होंने अपनी जीभ पर दाने बनने की सूचना दी है। ये दाने सूजन पैदा कर रहे हैं।

लेकिन, कोविड टंग का कारण क्या है?

यह आपकी जीभ पर मौजूद रिसेप्टर्स हैं। असल में, हमारे शरीर में ACE रिसेप्टर्स (ACE receptors) होते हैं जो जीभ पर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए, जब हम वायरस की चपेट में आते हैं, तो हमारा शरीर खुद को इसी तरह से बचाता है।

शरीर में कोई समस्या होने पर हमारा शरीर हमें उसके संकेत देता है चित्र: शटरस्‍टॉक

प्रभावित होने वाली जीभ कोरोनावायरस के मामले में कुछ अलग नहीं होती। यह अन्य वायरल संक्रमणों से पीड़ित लोगों द्वारा भी रिपोर्ट की गई है। हालांकि, यह व्यापक रूप से फैले कोरोनावायरस से जुड़े होने के कारण ज्यादा चर्चा में है।

कोविड टंग के अलावा, यहां हैं वे 4 लक्षण जिनका COVID-19 के दौरान सामना करना होता है

1. पहला और सबसे महत्वपूर्ण, यह स्वाद को खत्म कर देता है। जो सबसे आम लक्षण है और अधिकांश रोगियों ने रिपोर्ट किया है। साथ ही, कुछ व्यक्तियों ने बताया कि कोरोना वायरस के खिलाफ नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद भी ये लक्षण बना रहा।

2. दूसरा है ब्रुक्सिज्म (bruxism)। इसका मतलब है दांत पीसना, ये तनाव के कारण भी अनुभव किया जा सकता है। द न्यूयॉर्क टाइम्स (The New York Times) में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, यह अधिक गंभीर मुद्दों जैसे कि टूटे हुए दांत और फ्रैक्चर का कारण है।

3. कोरोनोवायरस से संक्रमित लोगों द्वारा रक्तस्राव और मुंह में सूजन की शिकायत की जा रही है।

4. एक अन्य लक्षण जो कोरोनोवायरस से पीड़ित होने पर कॉटन माउथ या ड्राई माउथ के नाम से जाना जाता है। यह विभिन्न कारणों से हो सकता है लेकिन, जिन लोगों को कोरोनोवायरस है, उन्हें सांस लेने और उनके मुंह से कार्य करने में मुश्किल हो सकती है। जिससे मुंह सूख जाता है।

कोविड में टेस्‍ट की हानि होने लगती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कोविड में टेस्‍ट की हानि होने लगती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कोरोनवायरस भी लार ग्रंथियों के कार्य में हस्तक्षेप करता है, जिससे मुंह शुष्क हो जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह नॉवेल वायरस हमारी लार ग्रंथियों पर हमला करता है और लार के उत्पादन को कम करता है।

इसलिए, ऐसे किसी भी बदलाव के बारे में सतर्क रहें। यदि आप यहां बताए गए किसी भी स्वास्थ्य संबंधी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें – विश्‍व कैंसर दिवस : क्‍या अवांछित गर्भपात हो सकता है वेजाइनल कैंसर के लिए जिम्‍मेदार, आइए पता करते हैं

  • 65
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख