हम दे रहे हैं हेपेटाइटिस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले 8 सवालों के जवाब

गलत खानपान और दूषित पानी आपको लिवर संबंधी समस्याएं दे सकते हैं। यहां एक्सपर्ट उन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं, जो आप लिवर हेल्थ के बारे में अकसर पूछते हैं।
हेपेटाइटिस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 30 July 2022, 14:00 pm IST
ऐप खोलें

दुनिया भर में, वायरल हेपेटाइटिस लाखों लोगों को प्रभावित करता है। जिसमें लगभग 90% लोग अपनी स्थिति से अनजान हैं। हेपेटाइटिस बी भारत में लिवर कैंसर का प्रमुख कारण है और सिरोसिस का दूसरा सबसे आम कारण है। इस स्थिति के बारे में कई लोगों के पास सवाल हैं, यही वजह है कि हम उन सभी का जवाब देने के लिए यहां हैं!

जानिए हेपेटाइटिस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. हेपेटाइटिस क्या है?

हेपेटाइटिस लिवर की सूजन को कहा जाता है। ये अक्सर वायरस, अत्यधिक शराब के उपयोग, दवाओं, ऑटोइम्यूनिटी, जहरीले रसायनों और फैटी लिवर डीजीज के कारण होता है। लिवर की सूजन के परिणामस्वरूप फाइब्रोसिस, सिरोसिस, और दुर्लभ मामलों में, लिवर कैंसर जैसी गंभीर स्थितियां पैदा हो सकती हैं।

2. वायरल हेपेटाइटिस क्या है?

हेपेटाइटिस ए (एचएवी), हेपेटाइटिस बी (एचबीवी), हेपेटाइटिस सी (एचसीवी), हेपेटाइटिस डी और हेपेटाइटिस ई सहित हेपेटोट्रोपिक वायरस लिवर को संक्रमित कर सकते हैं और वायरल हेपेटाइटिस (एचईवी) का कारण बन सकते हैं। ये संक्रमण सभी उम्र, जाति और लिंग के लोगों को पीड़ित कर सकते हैं।

3. हेपेटाइटिस वायरस एक दूसरे से कैसे भिन्न होते हैं?

हेपेटोट्रोपिक वायरस संचरण के तंत्र, लिवर की बीमारी की गंभीरता, भौगोलिक वितरण और रोकथाम के तरीकों जैसे प्रमुख पहलुओं में महत्वपूर्ण रूप से भिन्न होते हैं। हेपेटाइटिस ए और ई संक्रमण के परिणामस्वरूप ज़्यादा हेपेटाइटिस हो सकता है।

जबकि हेपेटाइटिस बी और सी संक्रमण, अगर अनियंत्रित हो, तो लिवर फेलियर, सिरोसिस जैसे लिवर डिसऑर्डर और लिवर कैंसर हो सकता है। वायरल संक्रमण के प्रकार और रोगी के लक्षणों के आधार पर रोगी का परीक्षण और उपचार किया जाएगा।

लिवर डैमेज हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक।

4. वायरल हेपेटाइटिस कैसे फैलता है?

हेपेटाइटिस वायरस कई तरह से फैल सकता है, जिसमें फेकल-ओरल ट्रांसमिशन (हेपेटाइटिस ए / ई) और डिलीवरी के दौरान संक्रमित रक्त या शरीर के तरल पदार्थ के साथ सीधा संपर्क शामिल है। इसके अलावा, रक्त का मिलना और इंजेक्शन योग्य दवा का उपयोग, एक्यूपंक्चर, और असुरक्षित यौन गतिविधि।

5. क्या हैं वायरल हेपेटाइटिस के लक्षण?

हेपेटाइटिस वाले मरीजों को अक्सर मतली, भूख की कमी, ऊपरी दाएं पेट में परेशानी और कभी-कभी आंखों या त्वचा का पीलापन अनुभव होता है। जबकि लिवर सिरोसिस के रोगियों को पेट और पैरों में सूजन, चोट के निशान, पीलिया और रक्त की उल्टी की शिकायत होती है। मगर, क्रोनिक हेपेटाइटिस वाले अधिकांश लोगों में कोई लक्षण नहीं होते हैं।

6. वायरल हेपेटाइटिस का इलाज क्या है?

हेपेटाइटिस ए और ई संक्रमण आमतौर पर सहायक देखभाल के साथ प्रबंधित किए जाते हैं क्योंकि वे स्वयं सीमित बीमारियां हैं। लक्षण गंभीर या लगातार होने पर रोगी को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है। हेपेटाइटिस ए/ई का कोई ज्ञात इलाज नहीं है। हालांकि, संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण है।

किसी को भी दोनों प्रकार के हेपेटाइटिस संक्रमण के कारण हो सकते हैं। हेपेटाइटिस बी के लिए कोई वास्तविक उपचार नहीं है, एंटीवायरल दवाएं (जो वायरस के प्रजनन को कम करती हैं) सिरोसिस और लिवर कैंसर जैसे परिणामों के जोखिम को काफी कम करती हैं। प्रारंभिक हेपेटाइटिस सी थेरेपी से लिवर डैमेज से बचा जा सकता है।

हेपेटाइटिस संक्रमण के कारण। चित्र: शटरस्‍टॉक

7. मैं हेपेटाइटिस ए और हेपेटाइटिस ई के संक्रमण को कैसे रोक सकती हूं?

हेपेटाइटिस ए और ई फैलाने का प्राथमिक तरीका दूषित भोजन करना या खराब पानी पीना है। इन बीमारियों को रोकने के लिए बाथरूम का उपयोग करने के बाद और रसोई का उपयोग करने से पहले अपने हाथों को सावधानी से धोने की सलाह दी जाती है। केवल ताजा पका हुआ खाना ही खाएं और उबला हुआ या बोतलबंद पानी पिएं जहां पानी और स्वच्छता की गुणवत्ता संदिग्ध हो। इस वायरस से खुद को बचाने के लिए हेपेटाइटिस ए का टीका लगवाएं।

8. मैं हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी से संक्रमण को कैसे रोक सकती हूं?

यदि कोई वायरस के संपर्क में आता है, तो हेपेटाइटिस बी इम्यून ग्लोब्युलिन का एक इंजेक्शन संक्रमण को रोक सकता है। हेपेटाइटिस बी संक्रमण की रोकथाम के लिए एक टीका भी है जो काफी प्रभावी है। हालांकि, हेपेटाइटिस सी का कोई टीका नहीं है।

यह भी पढ़ें : इन 5 कारणों से सभी के लिए जरूरी है पैरों के नाखूनों को ट्रिम करते रहना 

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story