कोलेस्ट्रॉल मैनेज करना चाहती हैं? तो पेकान खाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है

Updated on: 27 August 2021, 13:35 pm IST

एक नए अध्ययन से पता चला है कि एक पेकान समृद्ध आहार किसी व्यक्ति के कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार कर सकता है।

cholesterol ke liye pecan
पेकान खाने से आपके कोलेस्ट्रोल में कमी आ सकती है. चित्र : शटरस्टॉक

आठ सप्ताह के दौरान पेकान खाने वाले कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के जोखिम वाले प्रतिभागियों ने कुल कोलेस्ट्रॉल (cholesterol), ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides), और लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (low-density lipoprotein), या “बैड” कोलेस्ट्रॉल में महत्वपूर्ण सुधार दिखाया। एक नए अध्ययन से पता चला है कि एक पेकान समृद्ध आहार किसी व्यक्ति के कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार कर सकता है।

अध्ययन के निष्कर्ष ‘द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन’ में प्रकाशित हुए थे।

यूजीए कॉलेज ऑफ फैमिली एंड कॉनज्यूमर साइंस (UGA College of Family and Consumer Sciences) में शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में, आठ सप्ताह तक पेकान (Pecan) खा रहे और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के जोखिम वाले प्रतिभागियों ने कुल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और (एलडीएल) यानी बैड कोलेस्ट्रॉल में महत्वपूर्ण सुधार दिखाया।

जानिए अध्ययन में क्या सामने आया

एफएसीएस पोषण विज्ञान विभाग के प्रोफेसर और अध्ययन के लेखकों में से एक जेमी कूपर ने कहा – “यह डाइट इंटरवेंशन, अन्य अध्ययनों के मुकाबले, बेहद सफल रहा है।”

कूपर ने कहा, “हमारे पास कुछ लोग थे जो वास्तव में अध्ययन की शुरुआत में उच्च कोलेस्ट्रॉल होने के बाद उस श्रेणी में नहीं थे।”

शोधकर्ताओं ने पेकान का सेवन करने वाले प्रतिभागियों में कुल कोलेस्ट्रॉल में औसतन 5% और एलडीएल में 6% से 9 प्रतिशत की गिरावट देखी।

cholesterol men pecan ke fayde
ह्रदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है पेकान. चित्र : शटरस्टॉक

शोधकर्ताओं ने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए 51 व्यायाम के पिछले विश्लेषण का उल्लेख किया, जिसमें कुल कोलेस्ट्रॉल में औसतन 1 प्रतिशत और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में 5 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई।

कूपर ने कहा, “आहार में पेकान को शामिल करने से न केवल कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल में, बल्कि कई अन्य इंटरवेंशन में भी कमी आई है। कुछ शोध से पता चलता है कि एलडीएल में 1 प्रतिशत की कमी भी कोरोनरी आर्टरी डिजीज के जोखिम को कम करती है, इसलिए ये चिकित्सकीय रूप से सार्थक हैं।”

शोधकर्ताओं ने 30 से 75 वर्ष की आयु के बीच के 52 वयस्कों को तीन समूहों में से एक को हृदय रोग के लिए उच्च जोखिम में सौंपा।

एक समूह ने अपने नियमित आहार के हिस्से के रूप में एक दिन में 68 ग्राम या लगभग 470 कैलोरी पेकान का सेवन किया; दूसरे समूह ने पेकान को एक दिन में खाई जाने वाली कैलोरी से बदल दिया, और एक समूह ने पेकान का सेवन नहीं किया।

pecan in cholesterol
अखरोट खाने से बैड कोलेस्ट्रोल में कमी आती है। चित्र- शटरस्टॉक।

आठ सप्ताह में, प्रतिभागियों ने ब्लड लिपिड में परिवर्तन और रक्त में ग्लूकोज, या चीनी की मात्रा निर्धारित करने के लिए उच्च वसा वाले भोजन का सेवन किया।

उपवास वाले रक्त लिपिड ने दो पेकान समूहों के बीच समान सुधार दिखाया, जबकि भोजन के बाद ट्राइग्लिसराइड्स उस समूह में कम हो गए जो पेकान खाते थे।

पेकान ने ग्लूकोज कम किया

यूजीए ओबेसिटी इनिशिएटिव के निदेशक के रूप में भी काम करने वाले कूपर ने कहा, “चाहे लोगों ने उन्हें अपने आहार में शामिल करें या नहीं, हमने अभी भी कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में सुधार और समान प्रतिक्रियाएं देखीं।”

शोधकर्ताओं ने संभावित तंत्र के लिए पेकान के जैव सक्रिय गुणों की ओर इशारा किया था। पेकान स्वस्थ फैटी एसिड और फाइबर में उच्च होते हैं, दोनों को कम कोलेस्ट्रॉल से जोड़ा गया है।

यह भी पढ़ें : फैंसी फूड्स के पीछे भागने की बजाए खुद तैयार करें अपना एंटी डायबिटीज आटा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें