वैलनेस
स्टोर

लेडीज, विटामिन डी वेट लॉस के साथ आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद

Published on:9 August 2021, 21:00pm IST
विटामिन डी अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसकी कमी से वजन भी बढ़ सकता है। जानिए कैसे!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
vitamin D ke fayde
वेट लॉस में फायदेमंद है विटामिन D. चित्र : शटरस्टॉक

आपको अपने शरीर में सनशाइन विटामिन के बारे में पहले से ही पता होना चाहिए। यह हमेशा अपने लाभों के लिए पहचाना गया है, और इसका महत्व समय के साथ बढ़ता गया है। तो क्या आपको पर्याप्त विटामिन डी (Vitamin D) मिल रहा है?

विटामिन डी एक वसा घुलनशील विटामिन है, जिसे आपका शरीर स्वस्थ रहने के लिए अवशोषित और संग्रहीत करता है। यह कई शारीरिक कार्यों को विनियमित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह इम्युनिटी बूस्टर है, साथ ही दांतों, मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूती देता है। यह कई बीमारियों जैसे हार्ट फेलियर, मधुमेह और कैंसर को रोकने में कारगर हैं।

मगर दुख की बात यह है कि – विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 50 प्रतिशत लोग विटामिन डी की कमी से पीड़ित हैं। इससे भी अधिक गंभीर बात यह है कि विटामिन डी की कमी थकान, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों की समस्याओं, कम घनत्व, बार-बार संक्रमण और बालों का झड़ना सहि विभिन्न प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों में योगदान कर सकती है। शोध से पता चलता है कि विटामिन डी आपके वजन को भी प्रभावित कर सकता है!

जी हां, आपका वजन बढ़ना विटामिन डी की कमी का एक प्रमुख कारण हो सकता है!

विटामिन डी की कमी और वजन बढ़ने पर शोध अभी भी अपने प्रारंभिक चरण में है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन द्वारा किए गए शोध से पता चला है कि शरीर में वसा प्रतिशत और बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) को रक्त में विटामिन डी के निम्न स्तर से जोड़ा जा सकता है।

vitamin D ke fayde
मेंटल हेल्थ के लिए विटामिन्स भी हैं ज़रूरी. चित्र : शटरस्टॉक

इसके अलावा, वीयू यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर और लीडेन यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर, नीदरलैंड के शोधकर्ताओं ने पाया कि पेट की चर्बी महिलाओं में कम विटामिन डी के स्तर से जुड़ी हुई है।

लेकिन क्या विटामिन डी आपको कुछ वजन कम करने और शायद इसे दूर रखने में मदद कर सकता है? चलिए पता करते हैं!

क्या विटामिन डी बढ़ाने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है?

अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन डी सप्लीमेंट वास्तव में वजन कम करने और शरीर में वसा कम करने की संभावना में सुधार कर सकता है।

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित 2014 के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने वजन घटाने में पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में प्लेसबो के साथ बारह महीने के विटामिन डी 3 सप्लीमेंट की तुलना की। अध्ययन के अंत में, जिन महिलाओं में विटामिन डी का पर्याप्त रक्त स्तर था, उन्होंने अधिक वजन और शरीर की चर्बी कम की, जिससे कमर के साइज़ में कमी देखी गई।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित 2019 के एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि विटामिन डी के सेवन के स्तर को बढ़ाने से डाइटिंग और व्यायाम करते समय वजन कम होने की संभावना बढ़ सकती है। शोधकर्ताओं का सुझाव है कि कम विटामिन डी और मोटापे के बीच संबंध चिकित्सकीय रूप से महत्वपूर्ण है।

vitamin D ke fayde
विटामिन D की कमी से वज़न बढ़ सकता है। चित्र- शटरस्टॉक

यहां बताया गया है कि विटामिन डी वजन घटाने में कैसे मदद करता है:

शरीर लिवर के माध्यम से विटामिन डी को प्रोसेस करता है और इसे रक्तप्रवाह में भेजता है, वजन घटाने के लिए विटामिन डी लेना सबसे अच्छा है। साथ ही, यह वसा कोशिकाओं के निर्माण को भी कम कर सकता है।

वजन बढ़ाने में थकान का सबसे बड़ा योगदान है। लेकिन विटामिन डी आपके एनर्जी लेवल को ऊपर रखता है और आपके मूड को भी बेहतर बनाता है। विटामिन डी फास्फोरस और कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाकर हड्डियों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

बोन डेंसिटी में कमी अक्सर कम विटामिन डी के स्तर से संबंधित होती है, जिसके परिणामस्वरूप ऑस्टियोपोरोसिस जैसे विकार हो सकते हैं। इससे वजन कम करना या सक्रिय रहना मुश्किल हो सकता है।

इसलिए, यदि आप वास्तव में अपना वजन कम करना चाहती हैं तो विटामिन डी का सेवन बढ़ाना महत्वपूर्ण है। इंसुलिन वजन बढ़ने का कारण बनता है जब कोशिकाएं बहुत अधिक ग्लूकोज को अवशोषित करती हैं और शरीर इसे वसा में बदल देता है। लेकिन विटामिन डी इंसुलिन प्रतिरोध के प्रभाव का मुकाबला करने में मदद कर सकता है। इस प्रकार, यह वजन बढ़ने से रोकता है।

यह भी पढ़ें : कोविड-19 के गंभीर प्रभावों से सुरक्षा प्रदान कर सकता है फ्लू का टीका : अध्ययन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।