World Vegetarian Day 2022 : शाकाहारी भोजन न सिर्फ आपको स्वस्थ रखता है बल्कि आपकी उम्र भी बढ़ा सकता है

शाकाहारी भोजन अपने आप में बहुत समृद्ध और स्वादिष्ट होता है। इसमें वैरायटी की कोई कमी नहीं होती है, खासकर जब हम भारतीय खाने की बात करते हैं। तो आपको भी अपने वेजिटेरियन होने पर गर्व करना चाहिए।

world vegetarian day apko plant based diet ke prati aware karta hai
वर्ल्ड वेजिटेरियन डे आपको प्लांट बेस्ड डाइट के प्रति जागरुक करता है। चित्र: शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 30 September 2022, 23:00 pm IST
  • 125

जब किसी भी बीमारी से उबरने की बात आती है तब हमेशा हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स हरी सब्जियां और ताज़े फल खाने की सलाह देते हैं। सभी प्रकार कि सब्जियों, दालों और फल में पोषक तत्वों कि सही मात्रा होती है। यह न केवल हमें किसी भी बीमारी से उबरने में मदद कर सकते हैं, बल्कि कई बीमारियों के जोखिम से भी बचा सकते हैं।

अब ताक आप समझ ही गए होंगे कि हम बात कर रहे हैं शाकाहारी भोजन की। क्या आप जानते हैं कि दुनिया की लगभग 10% आबादी शाकाहारी है, और भारत में प्रति व्यक्ति मांस की खपत दुनिया में सबसे कम है? तो क्या आपको भी वेजिटेरियन खाना सबसे ज़्यादा पसंद है और आप खुद भी एक वेजिटेरियन हैं?

तो आइये अपने वेजिटेरियन होने को सेलिब्रेट करें क्योंकि 1 अक्टूबर को, हर साल वर्ल्ड वेजिटेरियन डे (World Vegetarian Day 2022) के रूप में मनाया जाता है। जानिए इस दिवस के बारे में सब कुछ।

क्या है वर्ल्ड वेजिटेरियन डे?

1977 में नॉर्थ अमेरिकन वेजिटेरियन सोसाइटी द्वारा स्थापित और 1978 में इंटरनेशनल वेजिटेरियन यूनियन द्वारा समर्थित, विश्व शाकाहारी दिवस प्रतिवर्ष 1 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिवस पर्यावरण, स्वास्थ्य और मानवीय लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने का काम करता है।

क्या है विश्व शाकाहार दिवस का इतिहास?

1800 के दशक के मध्य में ‘शाकाहारी’ शब्द के लोकप्रिय होने से पहले ‘वेजिटेरियन’ को अक्सर पाइथागोरस आहार के रूप में जाना जाता था। प्राचीन यूनानी दार्शनिक और गणितज्ञ पाइथागोरस आहार के शुरुआती समर्थक थे, इसलिए इसका नाम उनके नाम पर रखा गया।

विश्व शाकाहार दिवस 2022 : जानिए शाकाहार के बारे में कुछ रोचक तथ्य। चित्र : शटरस्टॉक

फिर 1960 के दशक में यह अमेरिका और ब्रिटेन में वेजिटेरियन खाने के बारे में जागरूकता बढ़ने लगी जिसके कारण उत्तर अमेरिकी वेजिटेरियन सोसाइटी ने 1977 में 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस के रूप में स्थापित किया। क्योंकि शाकाहारी भोजन न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए बेहतर है बल्कि पर्यावरण के लिए भी बेहतर था।

क्या है विश्व शाकाहार दिवस का उद्देश्य?

शाकाहारी आहार सब्जियों, बीज, फलियां, फल, नट्स और अनाज पर केंद्रित होता है। इसमें अंडे, डेयरी और शहद जैसे पशु उत्पाद भी शामिल होते हैं, जो किसी जानवर की मृत्यु या उसके मांस की खपत के बिना प्राप्त किए जाते हैं।

विश्व शाकाहारी दिवस लोगों को पशु उत्पादों को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पर्यावरणीय विचारों, पशु कल्याण और व्यक्तिगत स्वास्थ्य लाभों पर जोर देने के लिए मनाया जाता है। शाकाहारी भोजन पर हुये कई अध्ययनों में यह साबित हुआ है कि यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

यह दिन जानवरों के जीवन को बचाने और पृथ्वी को संरक्षित करने में मदद करने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भी मनाया जाता है।

जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है शाकाहारी भोजन

1. वेजिटेरियन डाइट एक हाई फाइबर डाइट है और एनसीबीआई द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार फाइबर का सेवन गट हेल्थ को बनाए रखने के लिए सबसे सही है। इससे कब्ज, पेट दर्द, और भारीपन, जैसी समस्याएं दूर रहती हैं।

2. अमेरिका की लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी में हुये एक शोध के अनुसार शाकाहारी भोजन न सिर्फ आपको स्वस्थ रखता है बल्कि आपकी उम्र भी बढ़ा सकता है।

शाकाहारी भोजन न सिर्फ आपको स्वस्थ रखता है बल्कि आपकी उम्र भी बढ़ा सकता है । चित्र : शटरस्टॉक

3. कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज़, हृदय रोग और मोटापा – वेजिटेरियन डाइट आपको इन सभी जानलेवा बीमारियों के जोखिम से बचा सकती है।

4. त्वचा की चमक और बालों की मजबूती बनाए रखने के लिए भी वेजिटेरियन डाइट बिल्कुल सही है।

अब जब वेजिटेरियन खाने की बात हो रही तो नॉन वेज डाइट के बारे में बात न हो, यह नहीं हो सकता। तो चलिये शाकाहार और मांसाहार से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों (Fun facts about being a vegetarian) के बारे में जानते हैं।

शाकाहार और मांसाहार से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

मांस उत्पादन के लिए वर्तमान में पशुओं को खिलाए जा रहे अनाज से 1.3 बिलियन लोगों को खिलाया जा सकता है।

चीनी लोग (मुख्य रूप से शाकाहारी भोजन पर रहने वाले) अमेरिकियों की तुलना में 20% अधिक कैलोरी का उपभोग करते हैं, लेकिन अमेरिकी 20% अधिक मोटे होते हैं।

1 कैलोरी मांस का उत्पादन करने में 60 कैलोरी तेल लगता है।

80% फ़ूड पॉइज़निंग इन्फेक्टेड मीट खाने के कारण होती है।

यह भी पढ़ें ; शाम तक एनर्जी डाउन होने लगती है, तो आजमांए इंस्टेंट एनर्जी देने वाले ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स

  • 125
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory