ऐप में पढ़ें

आज से शुरू हो रहा है बच्चों के लिए भारत में वैक्सीनेशन, जानिए आपको क्या करना है

Published on:3 January 2022, 17:04pm IST
15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन आज से शुरू हो रहा है। भारत सरकार ने बच्चों के लिए अलग से बनाए हैं वैक्सीनेशन सेंटर। अधिक जानने के लिए पढ़ें।
bacchon ke liye bhaarat mein vaccination
जानिए अपने बच्चे के टीकाकरण के लिए आपको क्या करना है। चित्र : शटरस्टॉक

कोविड – 19 ओमिक्रोन (Covid – 19 Omicron) के बढ़ते मामलों के बीच भारत में आज यानी 3 जनवरी 2022 से शुरू हो रहे हैं बच्चों के लिए वैक्सीनेशन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर, 2021 को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन के दौरान 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोनावायरस के खिलाफ टीका लगाने की अनुमति दी थी।

आपको बता दें कि सभी बच्चों को कोवैक्सिन (Covaxin) की एक खुराक मिलेगी। कोवैक्सिन भारत बायोटेक (Bharat Biotech) द्वारा निर्मित वैक्सीन है। जिसका कई दिनों से बच्चों पर ट्रायल चल रहा था। सरकार के CoWin पोर्टल में 8 लाख से अधिक किशोरों ने पंजीकरण (Registration) कराया है। यह पोर्टल 1 जनवरी से बच्चों के लिए खोला जा चुका है। तो आप भी जल्द ही रजिस्ट्रेशन करवाएं, मगर उससे पहले कुछ ज़रूरी बाते जान लें।

जानिए वैक्सीनेशन से जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 2007 या उससे पहले जन्म वर्ष वाले बच्चे 15-18 वर्ष की श्रेणी के तहत कोविड -19 टीकाकरण के लिए मान्य होंगे।

sabhi bacchon ko covaxin lagegi
सभी बच्चों को कोवैक्सिन (Covaxin) की एक खुराक मिलेगी। चित्र : शटरस्टॉक

CoWin प्लेटफॉर्म के प्रमुख डॉ आर एस शर्मा के अनुसार अन्य राष्ट्रीय पहचान पत्रों के अलावा, बच्चे पंजीकरण के लिए अपने 10 वीं कक्षा के आईडी कार्ड (ID Card) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

छोटे बच्चों को टीकाकरण केंद्रों पर आधे घंटे तक इंतजार करना होगा, जहां टीकाकरण के बाद किसी तरह के साइड इफैक्ट के लिए उनकी निगरानी की जाएगी।

टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण के संबंध में सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना ज़रूरी है। बच्चों को 28 दिनों के बाद कोवैक्सिन की दूसरी खुराक दी जाएगी।

इस तरह कराएं अपने बच्चे का रजिस्ट्रेशन

CoWin पोर्टल पर ऑनलाइन वैक्सीनेशन स्लॉट बुक कराने के लिए आप किसी भी स्मार्टफोन, कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्लॉट की बुकिंग कराने के लिए सबसे पहले आप COWIN ऐप खोलें। फिर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है। यहां आपको अपने बच्चे की जानकारी जैसे उसका नाम और उम्र भरने को बोला जाएगा।

इसके बाद बच्चे की कोई भी आईडी या आधार कार्ड को सबमिट करें और प्रोसेस पूरा करें।

apne bacchon ke liye online vaccination slot book karein
अपने बच्चे के लिए CoWin पोर्टल पर ऑनलाइन वैक्सीनेशन स्लॉट बुक करें। चित्र : शटरस्टॉक

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन न होने पर क्या करें

ऐसा कई बार देखने को मिला है कि करोड़ों रजिस्ट्रेशन की वजह से साइट जाम हो जाती है। इसलिए आप ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं। बस अपने बच्चे के आधार कार्ड, 10वीं मार्कशीट (10th Marksheet) या स्कूल आईडी ले जाएं।

बच्चों पर क्या हो सकते हैं कोवैक्सिन के साइड इफैक्ट्स

भारता बायोटेक के अनुसार कोवैक्सिन का पहला शॉट लेने के बाद बच्चों को हल्के बुखार, सिर दर्द, हाथ में दर्द या सूजन और बदन दर्द जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है। इसके कोई गंभीर साइड इफैक्ट नहीं हैं।

इस उम्र के बच्चों की इम्युनिटी (Immunity) बहुत तेज़ होती है। ऐसे में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीनेशन आपके बच्चे के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसलिए अपने बच्चों को टीका लगवाने से पीछे न हटें।

यह भी पढ़ें : कोरोनो के बाद फ्लोरोना, जानिए क्या है ये नई बीमारी, जिससे दहशत में है इजराइल

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।