वैलनेस
स्टोर

किसी भी रूप में भांग का सेवन आपकी सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक

Published on:12 January 2021, 20:06pm IST
बहुत से लोग जो पुराने दर्द का सामना कर रहे होते हैं, उनके लिए मेडिकल मारिजुआना को बहुत फायदेमंद माना जाता है। हालांकि, भांग अपने सभी रूपों में नशे की लत का कारण बन सकती है।
  • 86 Likes
मेडिकली भी अगर भांग का इस्‍तेमाल कर रहीं हैं, तो सतर्क रहें। चित्र: शटरस्‍टॉक

भांग या मारिजुआना कितना सुरक्षित है, इस बारे में बहुत कुछ कहा गया है। बहुत से लोग दावा करते हैं कि यह एक गैर-आदत बनाने वाला पदार्थ है। खैर, यह इस बात पर बहस है कि जब लोग इसका अधिक उपयोग करते हैं, तो मारिजुआना की लत लग सकती है या नहीं।

आप देखते हैं, एक शोध का दावा है कि 50% से अधिक उपयोगकर्ता जो दर्द से राहत पाने के लिए मेडिकल मारिजुआना पर भरोसा करते हैं, उनमें वापसी के लक्षणों के दौरान क्लस्टर का अनुभव करने की संभावना होती है।

अध्ययन में भाग लेने वाले लगभग 10% रोगियों ने अगले दो वर्षों में अपनी नींद, मनोदशा, मानसिक स्थिति, ऊर्जा और भूख में बदलाव का अनुभव किया, क्योंकि वे भांग का उपयोग करना जारी रखते थे।

हां, भांग के उत्पादों की लत लग सकती है

जब कोई व्यक्ति ऐसे कुछ लक्षणों का अधिक अनुभव करता है, तो उसे कैनबिस विड्रॉल सिंड्रोम कहा जाता है। साथ ही इसका मतलब यह हो सकता है कि अधिक गंभीर समस्याओं जैसे कि कैनबिस डिसऑर्डर के विकसित होने का अधिक जोखिम है।

भांग मस्तिष्‍क पर भी असर डालती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
भांग मस्तिष्‍क पर भी असर डालती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

मिशिगन विश्वविद्यालय एडिक्‍शन सेंटर के मनोवैज्ञानिक, जिन्होंने अध्ययन का नेतृत्व किया है, वह कहते हैं, कई अध्ययन प्रतिभागी यह नहीं पहचान सके कि ये लक्षण उनकी अंतर्निहित स्थिति से नहीं आए हैं, लेकिन उनका मस्तिष्क और शरीर उन भांग के पदार्थों की अनुपस्थिति के प्रति प्रतिक्रिया दे रहा है, जिन्हें वे स्मोकिंग, वैपिंग, खाने के लिए, या त्वचा पर अप्लाई करने के लिए इस्तेमाल करते थे।

जर्नल एडिक्शन में प्रकाशित नए शोध में, यू-एम मेडिकल स्कूल और वीए एन आर्बर हेल्थ केयर सिस्टम की एक टीम ने 527 मिशिगन निवासियों के दो वर्षों के विस्तृत सर्वेक्षण से निष्कर्षों की सूचना दी। सभी मेडिकल कैनाबिस के उपयोग के लिए कुछ शर्तों के साथ लोगों को प्रमाणित करने के लिए राज्य की प्रणाली में भाग ले रहे थे और उन्हें कैंसर से संबंधित कोई दर्द नहीं था।

एडिक्‍शन मनोवैज्ञानिक, पीएचडी, लारा कफ़लिन (Lara Coughlin), जिन्होंने इस विश्लेषण का नेतृत्व किया, कहते हैं कि कुछ लोग मेडिकल कैनाबिस से महत्वपूर्ण लाभ का अनुभव करते हैं। लेकिन हमारे निष्कर्षों से भांग के उपयोग की संभावित गिरावट को कम करने के लिए, विकसित होने वाले लक्षणों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की वास्तविक आवश्यकता का सुझाव मिलता है। विशेष रूप से उन लोगों में, जो गंभीर रूप से या बिगड़ते लक्षणों का अनुभव करते हैं।

मेडिकल कैनाबिस के उपयोग पर एक दीर्घकालिक अध्ययन

शोधकर्ताओं ने रोगियों से पूछा कि जब लंबे समय तक भांग का इस्तेमाल किए बिना रह रहे थे, तो क्या उन्होंने नींद में परेशानी और मतली से लेकर चिड़चिड़ापन और आक्रामकता तक, 15 अलग-अलग लक्षणों में से किसी का भी अनुभव किया है।

शोधकर्ताओं ने रोगियों को अनुभवजन्य रूप से उन लोगों में समूह बनाने के लिए एक विश्लेषणात्मक विधि का उपयोग किया जिनके पास अध्ययन के शुरू में कोई लक्षण या हल्के लक्षण नहीं थे, जिनके पास मध्यम लक्षण थे, और जिनके पास गंभीर वापसी की समस्याएं थी, जिनमें अधिकांश या सभी लक्षण शामिल थे।

उन्होंने अपने पहले सर्वेक्षण के 1 साल और दो साल बाद रोगियों के सर्वेक्षण में देखा कि समय के साथ चीजें कैसे बदल गईं।

आधार रेखा पर, 41% अध्ययन प्रतिभागी हल्के लक्षण समूह में रहे, 34% मध्यम समूह में और 25% गंभीर रूप से वर्गीकृत किए गए थे।

मेडिकल कैनाबिस के बारे में गलत धारणा

मनोरोग विभाग के एक सहायक प्रोफेसर कफलिन, जो मरीजों को यू-एम एडिक्शन ट्रीटमेंट सर्विसेज के हिस्से के रूप में देखती हैं, कहती हैं कि कई लोग जो दर्द के लिए मेडिकल कैनाबिस की ओर रुख करते हैं, उन्‍हें दर्द से राहत मिलती है। वे ओपिओइड दर्द की दवाओं के लंबे समय तक उपयोग से बच सकते हैं क्योंकि वे दुरुपयोग और अन्य प्रतिकूल स्वास्थ्य परिणामों का खतरा पैदा करते हैं।

मेडिकल मारिजुआना के बारे में बहुत सी गलत अवधारणाएं प्रचलित हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
मेडिकल मारिजुआना के बारे में बहुत सी गलत अवधारणाएं प्रचलित हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

वह कहती हैं, “हानि रहित” के रूप में भांग की धारणा सही नहीं है। इसमें कैनाबिनोइड्स नामक पदार्थ होते हैं जो मस्तिष्क पर असर डालते हैं। यह समय के साथ मस्तिष्क को प्रतिक्रिया दे सकता है जब वे पदार्थ अनुपस्थित होते हैं।

कैनाबिस की क्रेविंग के अलावा, वापसी के लक्षणों में चिंता, नींद में परेशानी, भूख में कमी, बेचैनी, उदासीन मनोदशा, आक्रामकता, चिड़चिड़ापन, मतली, पसीना, सिरदर्द, पेट दर्द, अजीब सपने, क्रोध का बढ़ना, और अस्थिरता शामिल हो सकते हैं।

पिछले शोधों से पता चला है कि किसी व्यक्ति में लक्षणों के अधिक लक्षण और अधिक गंभीरता है, तो इसकी कम संभावना है कि वे भांग के अपने उपयोग को कम करने में सक्षम हैं, इसका उपयोग करना छोड़ दें, या एक बार जब वे इसे छोड़ दें, तो इससे दूर रहें।

हानिरहित नहीं है भांग का सेवन 

वे गलती से सोच सकते हैं कि लक्षण उनके अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों के कारण होते हैं, और प्रभाव को काउंटर करने के लिए अपने भांग के उपयोग की मात्रा या आवृत्ति को भी बढ़ा सकते हैं। इसका बढ़ता उपयोग, वापस आने की स्थिति में अधिक समस्या पैदा कर सकता है।

एक अवधि तक उपयोग न करने के बाद भांग का उपयोग करने की इच्छा महसूस करना, जैसे कि जागने के तुरंत बाद, विड्रॉल सिंड्रोम का संकेत हो सकता है। तो क्रेविंग या वापसी के अन्य लक्षणों का अनुभव किए बिना उपयोग में कटौती करने में असमर्थता भी हो सकती है।

कफ़लिन का कहना है कि जो लोग एक चिकित्सा प्रयोजन के लिए एक भांग के उत्पाद का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, उन्हें अपने स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के साथ भांग उत्पाद की मात्रा, इस्‍तेमाल का तरीका, आवृत्ति और प्रकार पर चर्चा करनी चाहिए। उन्हें भांग की निकासी के लक्षणों से भी परिचित होना चाहिए और यदि वे उन्हें अनुभव कर रहे हैं तो विशेषज्ञ से जरूर परामर्श करें।

ये आपके मस्तिष्‍क पर असर करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ये आपके मस्तिष्‍क पर असर करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्योंकि विभिन्न स्थितियों के लिए मेडिकल कैनाबिस की खुराक के लिए कोई चिकित्सकीय रूप से स्वीकृत मानक नहीं है। इसलिए मरीजों को अक्सर भांग उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला का सुझाव दिया जाता है। जिनके इस्‍तेमाल का तरीका और डोज अलग होती है।

उदाहरण के लिए, जो लोग भांग का सेवन करते हैं, उनमें दूसरों की तुलना में अधिक गंभीर लक्षण पाए जाते हैं। जिन लोगों ने भांग का सेवन किया है, उनमें ऐसे लक्षण पाए गए हैं जो समान रहने या बदतर होने के लिए प्रवृत्त थे, लेकिन समय के साथ आम तौर पर सुधार नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें – इस अध्‍ययन के अनुसार हर रोज एक एवोकाडो खाने से आपका पेट रहता है दुरुस्‍त