वैलनेस
स्टोर

इस अध्ययन के अनुसार वजन कम नहीं कर पा रही हैं, तो हेल्थ एप्स कर सकते हैं इसमें आपकी मदद 

Published on:3 March 2021, 19:47pm IST
रोज ट्रैकिंग आपके वजन को नियंत्रित रखने का एकमात्र तरीका है और हेल्थ हेल्थ एप्स इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
हेल्थ एप्स वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

शोधकर्ताओं ने हाल ही में हुए अध्ययन में पाया की डिजिटल हेल्थ टूल्स,जो हमारी सेहत की देख रेख करने के लिए बनाये गए हैं वो वज़न घटाने में भी मदद कर सकते हैं।

अध्ययन के निष्कर्ष द ओबेसिटी सोसायटी की प्रमुख पत्रिका, ‘ओबेसिटी’ में प्रकाशित हुए थे।

जानिए अध्ययन का इस बारे में क्या कहना है:

अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त वयस्कों पर हुए इस अध्ययन में पता चला है कि हेल्थ एप्स का उपियोग करके बहुत लोगों ने अपने वज़न को नियंत्रित किया है और वेट लूज़ किया है| ये पहली जांच है जिसमे हेल्थ एप्स और वज़न घटाने के बीच में संबंध देखा गया|

यह भी पढें: भारत में कोविड वैक्‍सीनेशन का दूसरा चरण शुरू, एक्सपर्ट से जानिए इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारी

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन, में स्टैनफोर्ड प्रिवेंशन रिसर्च सेंटर के पोस्ट-डॉक्टोरल रिसर्च फेलो और पीएचडी, माइकेल एल. पटेल ने कहा कि “डिजिटल स्वास्थ्य उपकरण पिछले एक दशक में विकसित हुए हैं।” साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस पेपर ने यह भी पता लगाने की कोशिश की है कि हेल्थ एप्स खुद को मॉनिटर करने और वज़न घटने के लिए कितनी प्रभावी हैं।

दुनियाभर में 13% और अमेरिका में 42% वयस्क, ओबेसिटी से ग्रस्त हैं इसलिए मोटापे को रोकना बहत्त ज़रूरी हो गया है जिसमे हेल्थ एप्स हमारी मदद कर सकती हैं।

माहवारी शुरू होने से पहले ही पेट फूलने लगता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
वजन बढ़ने के पीछे कई कारक जिम्मेदार हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

वजन कम करने में हेल्थ एप्स बहुत मदद करते हैं, 

वर्तमान शोध ने इस अंतर को संबोधित किया है और विज्ञान में योगदान दिया है। ये शोध 39 स्टडीज पर आधारित था जिसमे से 6 डाटा बेस- PubMed, EMBASE, स्कोपस, स्काइंफो, CINAHL, और प्रोक्वेस्ट शोध प्रबंध और शोध से लिए गए थे। ये अध्ययन आहार, शारीरिक गतिविधि और शरीर के वजन पर आधारित थे, जो कि जनवरी 2009 और सितंबर 2019 के बीच प्रकाशित हुए थे।

वेबसाइट्स सबसे आम सेल्फ मॉनिटरिंग उपकरण थी, जिसके बाद एप्स, वियरबल्स, इलेक्ट्रॉनिक तराजू और पाठ संदेश थे। किसी भी अध्ययन ने सेल्फ मॉनिटरिंग के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का उपयोग नहीं किया। सेल्फ मॉनिटरिंग, 74 प्रतिशत घटनाओं में वजन घटाने से जुड़ी थी। यह पैटर्न उन सभी तीन प्रमुख व्यवहारों में पाया गया जो ट्रैक किए गए हैं (आहार, शारीरिक गतिविधि और शरीर का वजन)।

एप्स नियमित रूप से आपकी हेल्थ मॉनिटर करने में मदद करते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

फ्लोरिडा विश्वविद्यालय की नैदानिक ​​और स्वास्थ्य मनोविज्ञान विभाग में सहायक प्रोफेसर, पीएचडी, एमपीएच, कैथरीन एम. रॉस, ने कहा कि- “यह देखते हुए कि इन नए उपकरणों के उद्भव से पहले की गई समीक्षाओं ने स्थापित किया है कि सेल्फ मॉनिटरिंग एप्स भी वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, हमारे क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण अगला कदम यह है कि प्रारंभिक नवीनता (initial novelty) पहनने के बाद हम इन उपकरणों के जरिए शरीर से लंबे समय तक जुड़ाव बनाए कैसे बनाए रख सकते हैं।”

यह भी पढें: कोविड-19 का यूके संस्करण गर्भवती महिलाओं को कर रहा है ज्‍यादा संक्रमित, जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।