Orange Peel Face Mask : चेहरे की 4 समस्याओं को दूर करेंगे संतरे के छिलके से बनने वाले ये 4 फेस मास्क

संतरे के छिलकों को सुखाकर तैयार पाउडर स्किन को एक्सफोलिट करता है। जानते हैं पॉकेट फ्रैंडली संतरे के छिलके कैसे आपकी जेब को ढ़ीली किए बिना आपकी स्किन को बनाएंगे ग्लोई और मुलायम।
Jaanein Orange peel face mask ke fayde
जानते हैं पॉकेट फ्रैंडली संतरे के छिलके किस प्रकार आपकी जेब को ढ़ीली किए बिना आपकी स्किन को बनाएंगे ग्लोई और मुलायम। चित्र- अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 8 Dec 2023, 19:00 pm IST
  • 141

विटामिन सी और ढ़ेर सारे एंटीऑक्सीडेंटस से तैयार संतरा इस मौसम का बेहतरीन फल है। इसका स्वाद इतना रिफ्रेशिंग है, कि हर उम्र के लोगों बेहद चाव से खाते हैं। संतरे खाने के बाद अक्सर लोग इसके छिलकों को फेंक देते हैं। मगर इसकी फांकों के अलावा इसके छिलके भी स्किन के लिए बेहद कारगर साबित होते हैं। छिलकों को सुखाकर इससे तैयार किया हुआ पाउडर स्किन को एक्सफोलिट करने के अलावा कई प्रकार से त्वचा को फायदा पहुंचाता है। जानते हैं पॉकेट फ्रैंडली संतरे के छिलके (Orange peel face mask) किस प्रकार आपकी जेब को ढ़ीली किए बिना आपकी स्किन को बनाएंगे ग्लोई और मुलायम।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के मुताबिक ऑरेंज पील में हेसप्रिडिन तत्व पाया जाता है। इससे स्किन पर मेलानिन के प्रभाव को कम किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीमाइक्रोबॉयल गुण त्वचा पर होने वाले एक्ने के अलावा त्वचा को सूजन और फ्री रेडिकल की समस्या से मुक्त करवाते हैं। नेचुरल ग्लो को बढ़ाने में ऑरेज़ पील बेहद फायदेमंद साबित होता है।

Jaanein santre ke chilke ke skin benefits
संतरे के छिलके में संतरे की फांकों के मुकाबले चार गुना ज्यादा हेल्थ बेनिफिटस होते हैं। चित्र अडोबी स्टॉक

जानते हैं 4 प्रकार के ऑरेज़ पील फेस मास्क (Orange peel face mask) बनाने की विधि

1. त्वचा की ड्राईनेस दूर करने के लिए

ऑारेंज पील में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंटस त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने में मदद करते हैं। इससे स्किन की लेयर्स में बढ़ने वाला खुरदरापन दूर होने लगता है। साथ ही स्किन में लचीलापन भी बढ़ने लगता है। सप्ताह में दो से तीन बार इस फेसपैक का प्रयोग कर कसते हैं।

ऑरेज़ पील व कच्चा दूध

इस फेस मास्क को बनाने के लिए संतरे के छिलके से पाउडर तैयार कर लें और उसे दूध में मिलाकर थिक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें। इससे चेहरे का रूखापन दूर होने लगता है।

2. झुर्रियों से राहत पाने के लिए

अगर आपकी स्किन पर फाइन लाइंस दिखने लगती हैं, तो त्वचा के बचाव के लिए ऑरेज़ पील पाउडर को इस्तेमाल कारगर साबित होता है। इससे स्किन में कालेजन बढ़ने लगता है। इसके लिए चेहरे पर गुलाब जल के साथ मिलाकर ऑरेंज पील पाउडर को लगाने से त्वचा का खोया निखार लौट आता है। इससे स्किन पर होने वाली झुर्रियों की समस्या कम होने लगती है।

ऑरेज़ पील व गुलाब जल

एंटी.इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर गुलाब जल त्वचा को ठण्डक प्रदान करता है। इसे ऑरेंज पील पाउडर के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है। इसे लबाने के लिए एम चम्मच ऑरेंज पील पाउडर में 2 चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर और गुर्दन पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक सूखने दें और फिर चेहरे को धो दें।

Orange peel se chehre ko banayein mulayam
नेचुरल ग्लो को बढ़ाने में ऑरेज़ पील बेहद फायदेमंद साबित होता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

3. स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए

डेड स्किन सेल्स त्वचा पर ब्लैक हेड्स का कारण साबित होते हैं। इससे स्किन का निखार धीरे धीरे कम होने लगता है। ऐसे में डेड स्किन सेल्स को दूर करने के लिए ऑरेंज पील को योगर्ट के साथ मिलाकर चेहरे पर कुछ देर मसाज करें। उसके बाद चेहरे को धो दें। इससे त्वचा का निखार बढ़ने लगता है।

ऑरेंज पील व योगर्ट

स्किन को मुलायम और ग्लोई बनाने के लिए 2 चम्मच ऑरेंज पील को दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की त्वचा में मौजूद डेड स्किन सेल्स रिमूव होने लगते हैं और स्किन एक्सफोलिट होने लगती है। इसे 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर चेहरे को धो दें ।

4. एक्ने से छुटकारा पाने के लिए

विटामिन सी से भरपूर संतरे का छिलका एंटी बैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर है। इससे तैयार फेस पैक को चेहरे पर लगाने से स्किन पर बार बार बनने वाले एक्ने की समस्या से राहत मिल जाती है। इसे लगाने से पोर्स में जमा डस्ट डीप क्लीन होने लगती है। साथ ही पगिमेंटेशन से भी राहत मिलने लगती है।

ऑरेंज पील, लेमन जूस व ओटमील

चेहरे पर दिखने वाले एक्ने की समस्या को हल करने के लिए दो चम्मच ओटमील पाउडर में ऑरेंज पील पाउडर को मिलाकर लेमन जूस से एक फेस पैक तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक रखें। जब पैक सूखने लगे, तो हाथों में पानी लेकर सर्कुलर मोशन में चेहरे पर मसाज करें और चेहरे को धो दें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़ें- Multani mitti hair mask : लंबे, घने और चमकदार बालों के लिए ट्राई करें ये 3 मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

हेल्थशॉट्स वेलनेस न्यूजलेटर

अपने इनबॉक्स में स्वास्थ्य की दैनिक खुराक प्राप्त करें!

सब्स्क्राइब करे
अगला लेख