Thyroid Awareness Month: अगर आप थायराइड से पीड़ित हैं, तो इन फूड्स को अपनी डाइट से करें बाहर

Published on: 11 January 2022, 21:30 pm IST

थायराइड एक मुश्किल स्थिति हो सकती है, और आपका आहार इस बीमारी के ट्रीटमेंट में बाधा डाल सकता है। इसलिए अपनी डाइट से कुछ फूड्स को हटाने का वक्त आ गया है।

Thyroid se peedit logo ko in foods ka parhej karna chahiye
थायराइड से पीड़ित लोगों को इन खाद्य पदार्थों का परहेज करना चाहिए। चित्र:शटरस्टॉक

थायराइड की स्थिति कोई खेल नहीं है। लेकिन आप इस स्वास्थ्य समस्या से अकेले नहीं जूझ रहें हैं। अमेरिकन थायराइड एसोसिएशन के अनुसार विश्व की 12% से अधिक आबादी अपने जीवन में कभी न कभी थायराइड की स्थिति से जूझ सकती है। अधिकतर मरीजों को यह पता नहीं होता कि वे थायराइड से ग्रस्त हैं। विभिन्न बीमारियों की तरह कुछ कारक आपके नियंत्रण से बाहर होते हैं। इसमें आपका पारिवारिक इतिहास और आपके आस पास का वातावरण शामिल है।

लेकिन आहार भी एक प्रमुख भूमिका निभाता है। अगर आप खाने के शौकीन है, तो आपको तय करना होगा कि कौन-से खाद्य पदार्थ थायराइड के अनुकूल है। कुछ आइटम का परहेज करना आपको अजीब लग सकता है, जैसे फाइबर, कॉफी, आदि। लेकिन यह निर्णय आपके स्वास्थ्य स्थिति को बेहतर बना सकता है। थायराइड का प्रबंधन करते समय सही आहार का सेवन बहुत जरूरी है।

थायराइड जागरूकता माह का महत्व (Thyroid Awareness Month)

यह माह थायराइड से संबंधित कई विशेष युक्तियों पर ध्यान केंद्रित करता है। उनमें शामिल है:

1. थायराइड ग्लैंड का महत्व

यह ग्लैंड थोड़ा रहस्यमयी लग सकता है, लेकिन यह आपके गर्दन पर मौजूद एक छोटी ग्रंथि है। हालांकि, थायराइड प्रमुख अंगों के साथ-साथ शरीर की लगभग हर कोशिका के स्वस्थ कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हार्मोन का उत्पादन करता है।

thyroid control karne ke liye foods
आप अपनी डाइट में जरूरी बदलाव कर कंट्रोल कर सकती हैं थायराइड। चित्र : शटरस्टॉक

2. टेस्टिंग करने के लिए प्रोत्साहन

थायराइड का निदान ब्लड टेस्ट से किया जा सकता है। इसके सैंकड़ों संभावित लक्षण है लेकिन सबसे आम हैं ठंडे हाथ और पैर, शुष्क त्वचा और अचानक वजन बढ़ना या घटना। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछने का यही सही समय है।

3. शीघ्र उपचार को बढ़ावा देता है

भले ही कोई लक्षण न हो लेकिन आपको संभावित संकेतों को जानना चाहिए। यह जल्द से जल्द डॉक्टरी सलाह का विकल्प उपलब्ध कराता है। अगर आपको थायरॉइड डिसफंक्शन का निदान किया गया है, तो अब उपचार प्राप्त करने का मतलब स्वस्थ जीवन जीने की अधिक संभावना है।

इन खाद्य पदार्थो का सख्त परहेज करें

1. ब्रोकोली और फूलगोभी जैसी क्रूसिफेरस सब्जियां

क्रूसिफेरस सब्जियां, जैसे ब्रोकोली और गोभी, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरी होती हैं। लेकिन अगर आपके पास आयोडीन की कमी है तो वे थायराइड हार्मोन के उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकते हैं। इसलिए ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, फूलगोभी, केल और शलजम के सेवन को सीमित करना एक अच्छा विचार है।

शोध से पता चलता है कि इन सब्जियों को पचाने से थायराइड की आयोडीन का उपयोग करने की क्षमता अवरुद्ध हो सकती है, जो सामान्य थायराइड के लिए आवश्यक है। हालांकि, मेयो क्लिनिक के अनुसार, आयोडीन की मात्रा को सही मायने में प्रभावित करने के लिए आपको इसके लिए महत्वपूर्ण मात्रा में क्रूस वाली सब्जियों का सेवन करना होगा।

2. ब्रेड या पास्ता जैसे ग्लूटेन युक्त खाद्य पदार्थ

हाइपोथायरायडिज्म वाले लोग ग्लूटेन के सेवन को कम करने पर विचार कर सकते हैं। इनमें गेहूं, जौ, राई और अन्य अनाज से संसाधित खाद्य पदार्थों शामिल है। यदि आपको सीलिएक रोग का निदान किया गया है, तो ग्लूटेन छोटी आंत में जलन पैदा कर सकता है और थायराइड हार्मोन प्रतिस्थापन दवा के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

In vegetables ka parhej karna jaroori hai
इन सब्जियों का परहेज करना जरूरी है। चित्र- शटरस्टॉक।

एंडोक्राइन कनेक्शंस जर्नल में प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि हाइपोथायरायडिज्म और सीलिएक रोग अक्सर एक साथ मौजूद होते हैं, और एक ग्लूटेन-मुक्त आहार थायराइड की स्थिति का इलाज कर सकता है।

आप डॉक्टर से इस विषय पर बात कर सकते हैं। एक्सपेरिमेंटल एंड क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड डायबिटीज में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि ग्लूटेन-मुक्त आहार से थायराइड रोग वाली महिलाओं के लिए नैदानिक ​​​​लाभ हो सकता है।

3. अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ

पर्याप्त फाइबर प्राप्त करना आपके लिए अच्छा है, लेकिन बहुत अधिक आपके हाइपोथायरायडिज्म के उपचार को जटिल बना सकता है। वर्तमान में अनुशंसा किया गया हैं कि 50 वर्ष तक के वयस्कों को एक दिन में 25 से 38 ग्राम फाइबर लेना चाहिए। उस स्तर से ऊपर जाने वाले साबुत अनाज, सब्जियों, फलों, बीन्स और फलियों से आहार फाइबर की मात्रा आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करती है।

यदि आप उच्च फाइबर आहार पर हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको थायराइड दवा की अधिक खुराक की आवश्यकता है। यदि आप पर्याप्त दवा को अवशोषित नहीं कर रहे हैं तो आपकी खुराक को बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है।

यह भी पढ़ें: वेट लॉस करना है या इम्युनिटी बढ़ानी है, ट्राय करें चीज़ी मशरूम स्पिनेच रेसिपी, यहां है इसकी टेस्टी और हेल्दी रेसिपी

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें