आप अपना N95 मास्क इलेक्ट्रिक या राइस कुकर में भी कर सकती हैं सैनिटाइज

अपने मास्क को पूरी तरह साफ और सैनिटाइज करना है तो घर पर रखे राइस कुकर का इस्‍तेमाल करें, मात्र 50 मिनट में सभी कीटाणु नष्ट हो जाएंगे।
N95 सबसे बेहतरीन मास्‍क है। चित्र: शटरस्‍टॉक
N95 सबसे बेहतरीन मास्‍क है । चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 13 Aug 2020, 15:13 pm IST
  • 94

आपके घर पर इस्तेमाल होने वाला इलेक्ट्रिक कुकर या राइस कुकर आपके बहुत काम आ सकता है। जहां आपने इसके किचन सम्बन्धी कई प्रयोग किये होंगे, यह इस्तेमाल आपको हैरान कर देगा।

सिविल और एनवायरमेंटल इंजीनियरिंग प्रोफेसर और स्टडी ऑथर थान हेलेन गुयेन और विशाल वर्मा ने एक शोध में पाया है कि इलेक्ट्रिक कुकर में ड्राई हीट करने से आप अपने N95 मास्क को बिना कोई नुकसान पहुंचाए साफ कर सकती हैं।

अगर आपके पास इलेक्ट्रिक कुकर नहीं है तो कोई भी सामान्य सा राइस कुकर यह काम कर सकता है। इस नई जानकारी की मदद से हम अपने N95 मास्क को दोबारा इस्तेमाल कर सकेंगे। यह ज़रूरी है क्योंकि जिस रफ्तार से मांग बढ़ रही है, बाजार में आपूर्ति नहीं हो पा रही।
यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉइस के इस शोध को जर्नल ऑफ एनवायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित किया गया है।

गुयेन बताते हैं, “कपड़े के बने मास्क आपके संक्रमित ड्रॉपलेट्स हवा में नहीं जाने देते, वहीं दूसरी ओर रेस्पिरेटर मास्क पहनने से आप वायरस संक्रमित हवा से बचते हैं।”

मास्‍क आपका सुरक्षा कवच है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस महामारी से पहले इन मास्क की इतनी मांग नहीं थी। इसलिए इन्हें बड़ी संख्या में बनाया भी नहीं जाता था। लेकिन अचानक मांग बढ़ने से इस मांग की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। ऐसे में ज़रूरी है कि हम अपने N95 मास्क को कई बार इस्तेमाल में लाएं।

वर्मा बताते हैं, “हालांकि मास्क को साफ और सैनिटाइज करने के और भी तरीके हैं, लेकिन वे तरीके या तो फ़िल्टर को नुकसान पहुंचाते हैं या मास्क को ढीला कर देते हैं।”
वह आगे कहते हैं,”अगर मास्क ढीला हो जाता है तो हवा अंदर आ सकेगी और फिर मास्क कारगर नहीं रहेगा।”

कुकर हमारे मास्क को साफ कैसे करता है?

मास्क की सफाई को लेकर तीन लेवल पर बात होती है- कीटाणु रहित, फ़िल्ट्रेशन और सही फिट। यह भी ज़रूरी है कि मास्क में कोई केमिकल ना रह जाये क्योंकि वह हानिकारक हो सकता है।
इस अनुसार यह रिसर्च ऊष्मा यानी गर्मी का इस्तेमाल करके तीनों लेवल को पूरा करती है। इसके लिए घर में आमतौर पर मिलने वाले कुकर को चुना गया। ताकि हर आम व्यक्ति इसका इस्तेमाल कर सके।

कूकर को 100 डिग्री पर हीट करके मास्‍क को ड्राय वॉश किया जा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

शोध में पाया गया कि कुकर को 100 डिग्री सेल्सियस पर गर्म करके मास्क को कोरोना वायरस समेत 4 तरह के वायरस से रहित किया जा सकता है। और यह तरीका अल्ट्रावॉयलेट किरणों से ज्यादा असरदार है।

फिल्ट्रेशन और फिट का भी हुआ टेस्ट

वर्मा बताते हैं,”हमनें एयरोसोल टेस्टिंग की मदद से देखा कि N95 मास्क के फ़िल्टर से कितने कण आ-जा सकते हैं। फिट के लिए हमने प्रॉपर मेज़रमेंट का सहारा लिया। साथ ही पहन के भी ट्राय किया गया। 20 बार सफाई के बाद भी फिल्ट्रेशन 95% रहा और फिट पर कोई असर नहीं पड़ा। हमारे लिए यह परिणाम संतोषजनक थे।”

कोरोनावायरस से बचाने में मास्‍क ही ज्‍यादा कारगर है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कैसे घर पर मास्क साफ करें

शोधकर्ताओं ने इसका एक वीडियो बनाया है ताकि लोगों को मास्क कैसे धोना है यह बताया जा सके।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

1. मास्क को ड्राई हीट करना है इसलिए बिल्कुल पानी नहीं होना चाहिये।
2. 50 मिनट तक 100 डिग्री तापमान पर कुकर को रखें।
3. कुकर के तलें पर तौलिया बिछा दें ताकि मास्क को कोई नुकसान ना पहुंचे।
एक बार में कई मास्क सैनिटाइज किये जा सकते हैं।
इस रिसर्च का पालन करने से मास्क की कमी को पूरा किया जा सकता है।

  • 94
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख