फॉलो

ये स्टडी बताती है कि रेगुलर वीडियो गेम खेलने की आदत आपको बना रही है ज्यादा स्मार्ट

Published on:24 June 2020, 20:40pm IST
वीडियो गेम खेलना असल में एक फन है, पर यह आपके लिए दिमागी व्यायाम भी है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे वीडियो गेम आपको और भी ज्यादा स्मार्ट बना रही है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
आपकी मम्मी शायद सोचती होंगी कि वीडियो गेम खेलने से आपका दिमाग ठस्स हो रहा है, पर साइंस बिल्कु‍ल इसके उलट कह रहा है। चित्र: शटरस्टॉक

क्या आप पबजी या जीटीए खेलने के आदी हो गए हैं? क्या आपकी फैमिली को ऐसा लग रहा है कि वीडियो गेम आपके दिमाग को ठस्स बना रहीं हैं? आखिर अब आपके साथ यह सच साझा करने का समय आ गया है कि वीडियो गेम असल में आपके मस्तिष्क को और भी ज्यादा स्मार्ट बना रही है।

वीडियो गेम खेलने के कई फायदे हैं

शोधकर्ताओं का कहना है कि वीडियो गेम खेलने से आपके मस्तिष्क के संज्ञानात्मक विकास में बढ़ोतरी होती है – जैसे, आंखों और हाथों के बीच बेहतर समन्वय, अच्छी मेमोरी और कंट्रास्ट के प्रति आप ज्यादा संवेदनशील हो जाते हैं।
यह आपके दिमाग पर वीडियो गेम का प्रभाव है

एक्शन रियल-टाइम स्ट्रेटेजी वाले वीडियो गेम जैसे एज ऑफ एम्पायर, वर्ल्ड ऑफ विक्टर और टोटल वॉर पूरी दुनिया में लाखों लोगों द्वारा खेले जाने वाले गेम्स हैं। ये खेल-जिसे रणनीतिक योजना, सलेक्टिव अटेंशन, सेंसरिमोटर स्किल्स और टीम वर्क के माध्यम से जीता जाता है, मस्तिष्क पर इसी तरह की अपेक्षा का दबाव बनाते हैं।

वीडियो गेम असल में आपके मस्तिष्क को और भी ज्यादा स्मार्ट बना रही है। चित्र: शटरस्टॉक

फ्रंटियर्स इन ह्यूमन न्यूरोसाइंस पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि रियल टाइम स्ट्रेटेजी वाले वीडियो गेम से प्लेयर्स में खिलाड़ियों को तेजी से इन्फॉर्मेशन प्रोसेसिंग, व्यक्तिगत दृश्य उत्तेजनाओं के प्रति बेहतर कॉग्निटिव पॉवर और सीमित समय में ब्रेन को ज्यादा तेज गति से और बेहतर तरीके से फोकस करने संबंधी संज्ञानात्मक विकास की बढ़ोतरी करता है।

निष्कर्ष यह भी बताते हैं कि इस तरह के गेम्स खेलने से मस्तिष्क में दीर्घकालिक परिवर्तन हो सकते हैं जो टेंपोरल विजुअल सलेक्टिव अटेंशन में भी बढ़ोतरी करते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ इलै‍क्ट्रॉनिक साइंस एंड टैक्नोीलॉजी, चाइना की मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन की लेबोरेट्री फोर न्यूरोइन्फोरर्मेशन में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ.डियानकुन गोंग ने कहा, “हमारा उद्देश्य टेंपोरल विजुअल सलेक्टिव अटेंशन पर रियल टाइम स्ट्रे्टेजी वाली वीडियो गेम्स के प्रभाव का मूल्यांनकन करना था।”

इस तरह किया गया अध्ययन

अस्थायी दृश्य चयनात्मक ध्यान यानी टेंपोरल विजुअल सलेक्टिव अटेंशन पर गेमिंग के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए, गोंग और उनके सहयोगियों ने चीन में इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से 38 युवा स्वस्थ पुरुष छात्रों का चयन किया।

आधे वॉलंटियर टिपिकल एक्शन रियल-टाइम स्ट्रेटेजी गेम लीग ऑफ़ लीजेंड के विशेषज्ञ खिलाड़ी थे। जबकि शेष आधे अभी बिगिनर्स ही थे, जिन्हें गेम का 6 माह से भी कम का अनुभव था।
सभी वॉलंटियर्स को स्क्रीन के सामने बैठाया गया और उनके पलक झपकने के टास्क की टेस्टिंग की गई।

ब्लिंक टास्‍क में स्क्रीन पर दो में से एक लक्ष्य दिखाई देने पर जिस वॉलंटियर की प्रवृत्ति जितनी अधिक होगी, उतनी ही बार वह सही बटन दबाएगा। जबकि दूसरों में यह क्षमता कम पाई गई।

जब भी आपको अहसास हो कि आपका ब्रेन स्नूज़ बटन की तरफ जा रहा है, तो वीडियो गेम खेलकर देखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस शोध के सहायक लेखक और यूनिवर्सिटी ऑफ आर्कानसास, यूएस के ह्यूमन डेवलपमेंट एंड फैमिली साइंसेज में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ वेयीमा, का कहना था, “हमने अपने शोध में पाया कि लीजेंड के विशेषज्ञों ने लीग में शुरुआती खिलाड़ियों को टास्क में मात दी।

गेम एक्सपर्ट पर ब्लिंक का प्रभाव कम था और वे अधिक सटीक और तेज़ी से लक्ष्य का पता लगा सकते थे, और जैसा कि उनके मजबूत P3b में सामने आया वे लक्ष्य के प्रति अधिक चौकस संज्ञानात्मक स्तर पर अधिक सजग दिखाई दिए।“

सार संक्षेप

लेखक डॉ. टाईजेन लियू ने कहा, “हमारे परिणाम बताते हैं कि लंबे समय तक रिअल टाइम स्ट्रेटेजी वाले गेम्स खेलने का असर अस्थायी दृश्य चयनात्मक ध्यान में सुधार को प्रेरित करता है।

एक्सपर्ट गेमर्स लगातार दृश्य लक्ष्यों के बीच सीमित संज्ञानात्मक संसाधनों को बांट सकने में अधिक सक्षम पाए गए। हम निष्कर्ष निकालते हैं कि इस तरह के खेल संज्ञानात्मक प्रशिक्षण के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकते हैं।”

तो लेडीज, जब भी आपको यह महसूस हो कि आपका ब्रेन स्नूज़ बटन की तरफ जा रहा है तो वीडियो गेम का एक छोटा सा सेशन अपने लिए प्लान करें। पर इस बात का ध्यान रखें कि यह आपको एक निश्चित अवधि में पूरा करना है। तभी ये आपके मानसिक स्वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री