वैलनेस
स्टोर

इस अध्ययन के अनुसार, भूख भी आपके फाइनेंशियल निर्णयों को प्रभावित कर सकती है

Updated on: 23 March 2021, 19:51pm IST
यह सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन यह सच है। जब आप भूखे होते हैं तो आपके हार्मोन कार्य करते हैं और आपको अच्छा महसूस करने के लिए आवेगी वित्तीय निर्णय (impulsive financial decisions) लेने के लिए प्रभावित करते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 83 Likes
जानिए भूख कैसे आपके फाइनेंशियल निर्णयों को प्रभावित कर सकती है। चित्र-शटरस्टॉक।

पेट से उत्‍पन्‍न होने वाले हार्मोन घ्रेलिन (ghrelin) का उच्च स्तर, जो भूख को उत्तेजित करता है, एक नए अध्ययन में पाया गया है कि वह फाइनेंशियल रिवॉर्ड को भी प्रभावित करता है। अध्ययन के नतीजे, एंडोक्राइन सोसाइटी की वार्षिक बैठक ENDO 2021 में प्रस्तुत किए जाएंगे।

अध्ययन के अनुसार क्रैश डाइटिंग आपके वित्त (finances) के लिए अच्छी नहीं है

मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल और हार्वर्ड मेडिकल स्कूल, बोस्टन में चिकित्सा की सहायक प्रोफेसर सह-अन्वेषक, पीएचडी फ्रांज़ीस्का प्लैसो कहती हैं, यह शोध मनुष्यों में यह साक्ष्य प्रस्तुत करता है कि घ्रेलिन, तथाकथित “भूख हार्मोन”, मौद्रिक निर्णय लेने को प्रभावित करता है। उन्होंने कहा कि कृंतकों में हाल के शोध निष्कर्षों ने सुझाव दिया है कि घ्रेलिन आवेगी विकल्पों और व्यवहारों में एक भूमिका निभा सकता है।

यह भी पढें: एक अध्ययन में सामने आया कि कोविड-19 के मरीजों को होता है स्ट्रोक का सबसे ज्‍यादा जोखिम

प्लैसो ने कहा “हमारे परिणामों से संकेत मिलता है कि घ्रेलिन मानव पुरस्कार से संबंधित व्यवहार (reward-related behaviour) और निर्णय लेने की तुलना में व्यापक भूमिका निभा सकता है, जैसे कि मौद्रिक विकल्प।”

डाइटिंग आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
डाइटिंग आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

“यह खाद्य-स्वतंत्र (food-independent) मानव धारणा और व्यवहार में अपनी भूमिका में भविष्य के अनुसंधान को उम्मीद से प्रेरित करेगा।”

घ्रेलिन खाने की आवश्यकता के लिए मस्तिष्क को संकेत देता है और मस्तिष्क मार्ग को संशोधित कर सकता है। जो पुरस्‍कृत करने की भावना (reward processing) को नियंत्रित करता है। भोजन और व्यक्तिगत चयापचय के आधार पर पूरे दिन घ्रेलिन के स्तर में उतार-चढ़ाव होता है।

अधिक खर्च करने से आप पुरस्कृत महसूस करते हैं

इस अध्ययन में 10 से 22 वर्ष की उम्र के 84 महिला प्रतिभागियों को शामिल किया गया। इनमें 50 कम वजन वाले भोजन विकार, जैसे एनोरेक्सिया नर्वोसा और 34 स्वस्थ नियंत्रण प्रतिभागी थी साथ थे। प्लैसो की शोध टीम ने एक मानकीकृत भोजन के पहले और बाद में कुल घ्रेलिन के रक्त स्तर का परीक्षण किया, जो सभी प्रतिभागियों के लिए समान था। जिन्होंने पहले से उपवास किया था। 

भोजन के बाद, प्रतिभागियों ने काल्पनिक वित्तीय निर्णयों का परीक्षण किया। जिसे विलंब छूट कार्य (delay discounting task) कहा जाता है। उन्हें छोटे तात्कालिक मौद्रिक इनाम या पैसे की बड़ी देरी के लिए अपनी पसंद को इंगित करने के लिए विकल्पों की एक श्रृंखला बनाने के लिए कहा गया था। उदाहरण के लिए, आज 20 अमरीकी डालर या 14 दिनों में 80 यूएसडी।

प्लैसो ने कहा, शोधकर्ताओं ने बताया कि स्वस्थ लड़कियों और युवा महिलाओं में उच्च स्तर के घ्रेलिन स्तर के साथ तत्काल, लेकिन छोटे मौद्रिक इनाम (smaller monetary reward ) चुनने की संभावना अधिक होती है। यह वरीयता अधिक आवेगी विकल्पों को इंगित करती है।

संतुलित आहार बेहतर स्वास्थ्य की कुंजी है। चित्र-शटरस्टॉक।

क्‍या रहे परिणाम 

घ्रेलिन स्तर और मौद्रिक विकल्पों के बीच का संबंध कम-खाने वाले विकार वाले और आयु से मेल खाने वाले प्रतिभागियों में अनुपस्थित था। इस ईटिंग डिसऑर्डर से पीड़ित लोगों को घ्रेलिन प्रतिरोध करने के लिए जाना जाता है, और प्लैसो ने कहा कि उनकी खोज इस आबादी में घ्रेलिन सिग्नलिंग और व्यवहार के बीच एक डिस्कनेक्ट (disconnect) का एक और संकेत हो सकती है।

अध्ययन को राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान और एक चार्ल्स ए से फंडिंग मिली। मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल के एक रिसर्च फेलो, एमएडी, नाला शिरालिएवा, बैठक में अध्ययन के निष्कर्ष प्रस्तुत करेंगे।

यह भी पढें: टकीला का एक शॉट दे सकता आपको ये 6 फायदे, जानिए यह कैसे काम करता है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।