डर्मेटोलॉजिस्ट से जानिए खूबसूरत त्वचा के लिए कैसे करना है घरेलू नुस्‍खों का इस्‍तेमाल

घरेलू नुस्खे बहुत फायदेमंद होते हैं, अगर सही तरह से इस्तेमाल किया जाए। इन 5 चीजों को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करें, कहते हैं डर्मेटोलॉजिस्ट।
इस होम मेड फैस पैक के साथ साफ, सुंदर और कोमल स्किन के लिए तैयार हो जाइए।चित्र : शटरस्टॉक
Dr Priyanka Reddy Published: 3 Sep 2020, 15:45 pm IST
  • 98

लॉकडाउन और सोशल डिस्‍टेंसिंग का एक फायदा यह हुआ है कि इसने हमारी त्वचा को रिलैक्स और हील होने का समय दिया है। धूप और प्रदूषण से दूर हमारी त्वचा का डैमेज कम हुआ है और इस फ्री टाइम में हमें त्वचा की केयर करने का भी मौका मिला है।

घर पर रहने और वर्क फ्रॉम होम के कारण अगर आप अपने स्किन केयर रूटीन के प्रति लापरवाह हो गयी हैं तो यह ठीक नहीं है। इस दौरान आप अपने किचन में मौजूद चीजें इस्तेमाल करके अपनी स्किन को एक्स्ट्रा केयर दे सकती हैं।

जानिए कैसे आप अपने घर पर मौजूद चीजों को स्किन केयर के लिये इस्तेमाल कर सकती हैं- 

1. शहद

शहद एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है। इसकी एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी प्रोपर्टी इसे त्वचा के लिए बेहतरीन बनाती हैं। कच्चा शहद एक मॉइस्चराइजिंग फेस मास्क के रूप में बहुत प्रचलित है। शहद आपकी त्वचा को नमी देता है और त्वचा को चमकदार बनाता है। शहद में मौजूद नैचुरल ह्यूमेकटेन्ट रूखापन कम करते हैं। शहद एक्ने भी कम करता है। आप इसको सीधे चेहरे पर लगाकर मसाज कर सकती हैं।

2. एलोवेरा

एलोवेरा हर स्किन टाइप के लिए फायदेमंद होता है, चाहे आपकी स्किन ऑयली हो, ड्राई हो या सेंसिटिव। एलोवेरा में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और एमिनो एसिड होते हैं, जो एलोवेरा को हर तरह की स्किन प्रोब्लम्स के लिए कारगर उपाय बनते हैं।

एलोवेरा जेल एजिंग के साथ होने वाली समस्‍याओं से मुकाबला करता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

सनबर्न से लेकर रैशेस तक एलोवेरा हर समस्या का इलाज है। एलोवेरा एंटीबैक्टीरियल भी होता है, इसलिए इसके रोजाना इस्तेमाल से एक्ने भी दूर रहते हैं।

3. टमाटर

टमाटर पोषक तत्वों का भंडार है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। टमाटर में मौजूद विटामिन सी कोलेजन बनाने में मदद करता है और त्वचा को फर्म बनाता है। इसके साथ-साथ टमाटर में विटामिन ए भी होता है, जो डार्क स्पॉट्स और दाग-धब्बे कम करता है और रफ स्किन को कोमल करता है। इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और त्वचा को ग्लो देता है।

4. पपीता

पपीता स्किन को प्राकृतिक चमक देने के लिए सबसे फायदेमंद होता है। पपीते में मौजूद एंजाइम पपैन में एंटीबैक्टीरियल और एन्टीफंगल प्रॉपर्टी होती हैं। यह मृत कोशिकाओं को हटाता है, स्किन को हाइड्रेट करता है और स्किन में निखार लाता है।

पपीता आपकी ब्‍यूटी के लिए काफी खास है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. खीरा

खीरा त्वचा के लिए फायदेमंद विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। रूखी त्वचा, एजिंग और इंफ्लामेशन जैसी स्किन प्रोब्लम्स के लिए खीरा सबसे फायदेमंद होता है। यह कोलेजन बढ़ाता है जिससे त्वचा लम्बे समय तक जवां रहती है।

अब सीखें इस्तेमाल का सही तरीका

1. शहद और टमाटर

अगर आपको झुर्रियां और फाइन लाइन हैं, तब यह पैक आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। एक कप टमाटर प्यूरी में एक चम्मच शहद मिलाएं और चेहरा साफ करके चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से धोएं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
शहद आपकी त्‍वचा के लिए बेहतरीन सामग्री है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. पपीता और शहद

त्वचा का रूखापन कम करने के लिए और चेहरे को कोमल बनाने के लिए यह पैक बहुत लाभकारी है। दो चम्मच दूध, एक चम्मच शहद में चार चम्मच पपीता मैश करके मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद मसाज करके धो लें।

3. एलोवेरा और खीरा

यह पैक त्वचा को हाइड्रेट करता है और चेहरे को चमक देता है। खीरे का छिलका उतारकर कद्दूकस कर लें। अब खीरे का रस निकाल लें, इसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

अगर आपको स्किन प्रोब्लम्स रहती हैं, तो डर्मेटोलॉजिस्ट से सुझाव जरूर लें। अपनी त्वचा की केयर करना बहुत जरूरी है।

  • 98
लेखक के बारे में

Dr Priyanka Reddy is a dermatologist, cosmetologist, and trichologist. She is also the founder of DNA Skin Clinic, Bengaluru. ...और पढ़ें

अगला लेख