और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

ब्रेक के बाद आपका वर्कआउट रूटीन फिर से शुरू करने में मदद करेंगे ये 7 आसान टिप्स

Updated on: 14 June 2021, 12:00pm IST
आज करें या कल सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण ये है कि आपने फिर से वर्कआउट शुरू करने का फैसला किया है। कुछ महत्वपूर्ण टिप्स की मदद से आप कुछ ही समय में फिटनेस की राह पर वापस आ जाएंगी।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
workout ke do's and don'ts
खुद को साफ़ रखें और आराम दायक कपड़े पहने. चित्र : शटरस्टॉक

सबसे पहले, यह सराहनीय है कि आपने फिर से कसरत करने का फैसला किया है!

ब्रेक के बाद वर्कआउट शुरू करना वास्तव में कठिन हो सकता है, क्योंकि आपकी बॉडी क्लॉक और कार्यक्षमता ने आपकी वर्तमान जीवनशैली के अनुसार कुछ परिवर्तन किए होंगे। इसके अलावा, आप मांसपेशियों और ताकत में गिरावट का भी अनुभव कर सकती हैं। हालांकि, अब जब आपने फिर से शुरू करने की योजना बनाई है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप कुछ उपायों और टिप्स का पालन करें। ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका वर्कआउट आपको सर्वोत्तम परिणाम देता है।

तो, स्वस्थ और फिट रहने के लिए इन 7 टिप्स को आजमाएं:

1. धीमी गति से आगे बढ़ें

जबकि आप दिन में नियमित रूप से फिटनेस के प्रति उत्साही रही होंगी, यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा पिछली बार वर्कआउट करने के बाद से बहुत सारे बदलाव हो सकते हैं।

हालांकि, कसरत न करने के एक सप्ताह के समय में मांसपेशियां ढीली होने लगती हैं, लेकिन सहनशक्ति कम होने से पहले थोड़ी देर तक बनी रहती है। इसलिए, पहले 2-3 हफ्तों के लिए, बिगि‍नर की तरह कसरत करें और तीव्रता बढ़ाने से पहले बुनियादी अभ्यासों से शुरुआत करें।

स्किपिंग, वॉकिंग, जंपिंग जैक और किकबैक आपके वर्कआउट को फिर से शुरू करने के कुछ अच्छे उदाहरण हैं। याद रखें कि शुरू में आपको अपने सत्र कम से कम 30-40 मिनट रखने चाहिए क्योंकि इससे आपके शरीर पर अनावश्यक तनाव डाले बिना आपकी सहनशक्ति बढ़ाने में मदद मिलेगी।

सबसे पहले स्ट्रेचिंग से शुरुआत करें. चित्र : शटरस्टॉक
सबसे पहले स्ट्रेचिंग से शुरुआत करें. चित्र : शटरस्टॉक

2. योजना बनाएं और लक्ष्य निर्धारित करें

एक स्पष्ट फिटनेस लक्ष्य को ध्यान में रखने की कोशिश करें। अपने आप से पूछें, आप क्या ढूंढ रहे हैं? क्या यह वजन घटाना, मांसपेशियों का बढ़ना, ताकत, सहनशक्ति, टोनिंग या वजन बढ़ाना है। एक अच्छी तरह से परिभाषित लक्ष्य रखने से, जिससे आपको वर्क आउट की योजना बनाने में मदद मिलेगी, जो आपकी आकांक्षा के अनुरूप हो।

3. सही उपकरण चुनें

चूंकि आप एक ब्रेक के बाद व्यायाम कर रहे हैं, इसलिए अपने आपको वापस पटरी पर लाने के लिए सही उपकरण होना जरूरी है। चाहे योगा मैट हो, रस्सी कूदना हो, वेट हो या केटलबेल्स, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने वर्कआउट को फिर से शुरू करने के लिए सही उपकरण हों।

4. रोकथाम इलाज से बेहतर है

चूंकि आप ब्रेक के बाद वापस आ रही हैं, इसलिए खुद को चोट लगने से बचाने के लिए विशेषज्ञों और पूर्व जिम मित्रों से परामर्श करने में कोई बुराई नहीं है। उन अभ्यासों की सूची देखें जिनकी आपने अपने लिए योजना बनाई है, और देखें कि क्या आपका वर्तमान फिटनेस स्तर आपको उन मूवमेंट्स को करने की अनुमति देता है।

यह आपको अपने लक्ष्यों को तेजी से प्राप्त करने में भी मदद करेगा, क्योंकि आप चोट या दर्द को रोकेंगे जो गलत फॉर्म या उच्च शारीरिक तनाव के कारण हो सकता है।

मसल स्ट्रेंथ को मज़बूत करें. चित्र : शटरस्टॉक
मसल स्ट्रेंथ को मज़बूत करें. चित्र : शटरस्टॉक

5. खुद को खुश करने वाले व्यायाम करके खुद को प्रेरित करें

प्रारंभ में, जब आप लंबी दौड़ के बाद वर्कआउट करना शुरू करते हैं, तो इसमें बहुत अधिक प्रेरणा की आवश्यकता होती है क्योंकि आप तुरंत परिणाम नहीं देखते हैं। एक चीज जो आपको प्रेरित रहने में मदद कर सकती है, वह है एक ऐसी कसरत जो आपके लिए आरामदायक हो और ऐसे व्यायाम करना जिनका आप इंतजार कर रहे हैं।

वेट ट्रेनिंग के बजाय कोई खेल खेलना या तैरना भी फिटनेस कोर्स और गतिविधियों पर बने रहने के पूरक तरीके हैं जो आपको खुश कर सकते हैं।

6. योजना के प्रति प्रतिबद्ध रहें

योजना के प्रति प्रतिबद्धता महत्वपूर्ण है क्योंकि परिणाम तुरंत दिखाई नहीं देंगे। अपने आप को समय-समय पर यह याद दिलाना महत्वपूर्ण है कि सभी प्रयासों से लाभ मिलेगा और आपको स्वस्थ और फिट रहने में मदद मिलेगी।

7. ट्यूटोरियल की मदद लें

यदि आपको कुछ चीजों के बारे में संदेह है या आप सही मुद्रा, चाल या रूप भूल जाती हैं, तो विभिन्न फिटनेस ब्‍लॉग, एप्लिकेशन और वीडियो देखें जो सही मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं।

तो लेडीज, आइए हम आपको अपने को सबसे स्वस्थ और फिट बनाने में मदद करें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।