वैलनेस
स्टोर

आहार और लाइफस्टाइल के ये 6 बदलाव बेहतर कर सकते हैं आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर

Published on:26 July 2021, 20:00pm IST
खराब कोलेस्ट्रॉल अगर आपके स्वास्थ्य के लिए जोखिम बढ़ा सकता है, तो अच्छा कोलेस्ट्रॉल उसे बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के कुछ उपाय।
मोनिका अग्रवाल
  • 90 Likes
अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को किस प्रकार बढ़ाएं।चित्र-शटरस्टॉक
अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को किस प्रकार बढ़ाएं।चित्र-शटरस्टॉक

यह तो हम सभी जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल के अधिक बढ़ जाने के कारण हमारा शरीर बहुत तरह से प्रभावित होता है और खास कर हमारा हृदय। लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए की हमारे शरीर में दो प्रकार का कोलेस्ट्रॉल होता है एक अच्छा और एक बुरा। अगर बुरा लेवल बढ़ जाता है, तो आपको बहुत सी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल के अंतर को समझें और अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं।

क्यों जरूरी है गुड कोलेस्ट्रॉल का होना 

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में कार्डियोलॉजी ,डॉक्टर भूपेंद्र सिंह के अनुसार अच्छा कोलेस्ट्रोल एलडीएल को वापिस लीवर में भेज देता है और लीवर इसे शरीर से बाहर। एचडीएल शरीर में हार्ट प्रॉब्लम के रिस्क को कम करता है।

अब जानिए गुड कोलेस्ट्रॉल के संतुलन को बनाए रखने के उपाय 

1 अधिक एक्टिव रहें : 

अगर आपका लाइफस्टाइल खराब है और आप हर समय बेड पर पड़ी रहती हैं। तब आपको अधिक एक्टिव रहने की जरूरत है। फिजिकल एक्टिविटी के कारण आपका अच्छा कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ता है। 

एक दिन में कोशिश करें कि आप कम से कम आधे घंटे तक तो कुछ गतिविधि करें जिनमें आपको थोड़ी थकान महसूस हो और थोड़ा पसीना आए। इसके साथ ही आपको बाकी के दिन में भी थोड़े बहुत काम करके एक्टिव रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें-एक्सपर्ट के सुझाए ये 8 आहार आपके दिमाग को स्‍वस्‍थ और तेज बनाए रखने में करेंगे मदद

2 अच्छे फैट्स का सेवन करें : 

अगर आप अपने अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाना चाहती हैं, तो आपको अपनी डाइट में ट्रांस फैट आदि को अवॉइड करके मोनो सैचुरेटेड और पोली अन सैचुरेटेड फैट का सेवन करना चाहिए। इस प्रकार का फैट आपको पौधों, मछली जैसे साल्मन और टूना, नट्स आदि में मिल जायेगा। 

3 शराब और स्मोकिंग से परहेज करें :  

अगर आपका बुरा कोलेस्ट्रॉल अधिक और अच्छा कम है तो आपको लाइफस्टाइल बदलने की जरूरत है। कोशिश करें कि आप एल्कोहल कम पिएं। अगर आप सीमित मात्रा में एल्कोहल का सेवन करती हैं तो इससे आपका अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। इसके अलावा आपको धूम्रपान करने की आदत को बिल्कुल ही छोड़ देना चाहिए।

अपने वजन को नियंत्रण में रखें।चित्र-शटरस्टॉक
अपने वजन को नियंत्रण में रखें।चित्र-शटरस्टॉक

4 अपने वजन को नियंत्रण में रखें : 

अगर आप ओवर वेट हैं तो आपके अंदर बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल की मात्रा अधिक होगी और अच्छे की कम। इसलिए अगर आप अपना वजन नियंत्रित करती हैं तो आपका बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है जिस कारण आपका अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। वजन कम करना आपकी ओवर ऑल सेहत के लिए भी लाभदायक होता है।

5 ऑलिव ऑयल का सेवन करें : 

ऑलिव ऑयल में हेल्दी फैट होते हैं जो आपके बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं और अच्छे को बढ़ाते हैं। इसका सेवन करने से आपका हृदय रोगों का खतरा भी कम होता है। इसमें पोली फेनोल्स जैसे एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। 

6 नारियल तेल को करें डाइट में शामिल : 

नारियल के तेल से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, आपको भूख कम लगती है और आपके ब्रेन की सेहत के लिए भी यह बहुत अच्छा होता है। इसमें सैचुरेटेड फैट अधिक होते हैं। इसलिए बहुत से लोग इसका सेवन करने से डरते हैं। लेकिन असल में यह आपके हृदय के लिए उपयोगी है। नारियल का तेल आपके एलडीएल और एचडीएल के बीच के अनुपात को इंप्रूव करने में सहायक है।

यह भी पढ़ें-वीगन लोगों के लिए परफेक्ट है कोकोनट दही, जानिये इसकी रेसिपी

अंतिम बात 

इन सभी टिप्स के साथ ही आपको लो कार्ब डाइट फॉलो करनी चाहिए क्योंकि उससे आपका वजन भी कम होगा।जो कोलेस्ट्रॉल का एक रिस्क फैक्टर होता है और उससे एचडीएल लेवल भी बढ़ता है।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।