थकान उतारती नहीं और बढ़ा देती है कॉफी, जानिए एनर्जी ड्रेन करने वाले ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में

कई ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, जो शरीर के लिए उचित नहीं होते और हमें इसकी जानकारी भी नहीं होती। वहीं कई हेल्दी खाद्य पदार्थ भी हैं, जिनके सेवन से शरीर को नकारात्मक प्रभाव का सामना करना पड़ता है।
kuch logon me raat ki energy men kam karne hote hain
ऊर्जा संबंधी रुकावटें या एनजी ब्लॉकर को समझने और उनका समाधान करने से हमें अधिक संतुलित जीवन जीने में मदद मिल सकती है। चित्र : अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 19 Nov 2023, 20:00 pm IST
  • 120

कई खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जिन्हें खाने के बाद हमारे शरीर को ऊर्जा की कमी महसूस होना शुरू हो जाती है। अब आप सोच रही होगी, आखिर वे कौन से खाद्य पदार्थ हैं, जो शरीर में ऊर्जा के स्तर को गिरा देते हैं। नियमित रूप से हम कई ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, जो शरीर के लिए उचित नहीं होते और हमें इसकी जानकारी भी नहीं होती। वहीं कई हेल्दी खाद्य पदार्थ भी हैं, जिनके सेवन से शरीर को नकारात्मक प्रभाव का सामना करना पड़ता है। चिंता न करें हम बताएंगे आपको ऊर्जा शक्ति की कमी का कारण बनने वाले ऐसे ही पांच खाद्य पदार्थों के नाम।

हेल्थ शॉट्स ने इस बारे में न्यूट्रीशनिस्ट अवनी कॉल से बात की। उन्होंने ऐसे पांच खाद्य पदार्थों के नाम सुझाए हैं, जिनके सेवन से शरीर में ऊर्जा शक्ति की कमी का एहसास हो सकता है (energy draining foods)। इसलिए इन खाद्य पदार्थ से परहेज करें या इनका सीमित सेवन करें।

यहां हैं 5 खाद्य पदार्थ जो ऊर्जा शक्ति की कमी का कारण बन सकते हैं (energy draining foods)

1. प्रोसेस्ड शुगर

पेस्ट्री, एडेड शुगर युक्त ड्रिंक, कैंडी, मिल्क चॉकलेट आदि जैसे फूड्स में रिफाइंड शुगर की मात्रा पाई जाती है। इनके सेवन से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है, जिसकी वजह से अत्यधिक थकान का अनुभव होता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ़ लाइफस्टाइल मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार एडेड शुगर युक्त खाद्य पदार्थ के सेवन से नींद की गुणवत्ता पर नकारात्मक असर पड़ता है। जिसकी वजह से थकान महसूस होना बिल्कुल सामान्य है। इसलिए रिफाइंड शुगर की जगह शहद और गुड जैसे प्राकृतिक विकल्प चुनें।

Sugar na khaane ke fayde
ऊर्जा शक्ति की कमी का कारण बनने वाले खाद्य पदार्थ। चित्र : अडोबी स्टॉक

2. अत्यधिक नमक लेना

हाई सोडियम फूड्स लेने से अत्यधिक यूरिन डिस्चार्ज होता है, जिसकी वजह से डिहाईड्रेशन हो सकता है। इस स्थिति में थकान महसूस होना बिल्कुल सामान्य है। ऊर्जा शक्ति को बनाए रखने के लिए बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी है। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करें।

यह भी पढ़े: प्रदूषण, सर्दी-खांसी और एलर्जी से बचाने में सुपर इफेक्टिव हैं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

3. हाई फैट मील्स

अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के अनुसार हाई फैट फूड्स, जैसे कि सैचुरेटेड फैट युक्त खाद्य पदार्थ, फास्ट फूड और फ्राइड फूड्स को पचाना बेहद मुश्किल हो जाता है। वहीं इनके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। साथ ही साथ आपको बेवजह थकान का अनुभव होता रहता है। यदि खुद को एक्टिव रखना चाहती हैं, तो हाई फैट फूड्स की जगह हेल्दी फूड्स जैसे की एवोकाडो, नट्स, सीड्स आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

4. कैफीन की अधिकता

कैफीन युक्त ड्रिंक्स टेम्पोररी रूप से एनर्जी बूस्ट करने में मदद करती हैं, परंतु इसकी अधिकता आपकी स्लिप पैटर्न को खराब कर सकती है। इसके अलावा इससे थकान महसूस होता है। यदि आप कॉफी पीती हैं तो सही मात्रा में कैफीन का सेवन करें, साथ ही साथ उचित हाइड्रेशन को बनाए रखना भी जरूरी है।

alcohol affect on body
अत्यधिक शराब का सेवन किस प्रकार से से है स्वास्थ्य के लिए हानिकारक। चित्र एडॉबीस्टॉक।

5. शराब

शराब के सेवन से शरीर डिहाइड्रेटेड हो जाती है, और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है। विशेषज्ञ ने कहा, “इससे ऊर्जा में कमी आती है और यह आपकी नींद के पैटर्न को भी बाधित कर सकता है।” अपने शराब के सेवन को सीमित करें या बंद करें, और सुनिश्चित करें कि आप इसके ऊर्जा-खपत प्रभाव को कम करने के लिए पूर्ण रूप से हाइड्रेटेड हैं या नहीं।

यह भी पढ़े: Smoked Eggplant Recipe: सेहत के लिए फायदेमंद है बैंगन, यहां है बैंगन की एक हेल्दी और टेस्टी रेसिपी

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 120
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख