ताहिरा कश्यप के ये 5 नेचर फ्रेंडली क्विक टिप्स, आप भी कर सकती हैं फॉलो

विश्‍व पर्यावरण दिवस के मौके पर ताहिरा ने वीडियो शेयर करके कहा कि हम सब पर्यावरण का हिस्‍सा हैं। इसलिए अपनी रक्षा के लिए हमें इसकी भी रक्षा करना जरूरी है।
Tahira Kashyap ne health ko priority dena sikhaya hai
ताहिरा कश्‍यप ने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना समझाया है। चित्र : Insta/Tahirakashyap
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 5 Jun 2020, 20:41 pm IST
  • 69

विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) पर, फिल्म निर्माता-लेखक ताहिरा कश्यप खुराना ने “प्रकृति के साथ समन्वय” बैठाने के 5 क्विक टिप्स शेयर किए हैं। ताहिरा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर विश्व पर्यावरण दिवस पर एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें वे पर्यावरण के साथ समन्वय बैठाने के टिप्स बता रहीं हैं।

“सड़कों पर कूड़ा न फेंकना” से लेकर” पौधों को नष्ट न करने के साथ ही वे बागवानी करने और प्लास्टिक के उत्पादों से बचने की सलाह दे रहीं हैं। वे सुझाव दे रहीं हैं कि प्लास्टिक का एक छोटा सा टुकड़ा भी प्रकृति के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए इससे बेहतर है कि आप कांच या लकड़ी के उत्पादों का इस्तेमाल करें।” पर इसके साथ ही प्रकृति की रक्षा के लिए यह भी जरूरी है कि आप अपनी जरूरतों को न्यूनतम करें।

फॉलो करें ये टिप्‍स

उसने रोजमर्रा के आहार में बहुत सारी सब्जियों को शामिल करने का भी सुझाव दिया। इससे आप सेहतमंद रहेंगे और जैव विविधता को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा। वे पर्यावरण को स्वच्छ रखने का आग्रह करती हैं। इसमें वे अपने इनर बॉडी एनवायरमेंट को भी शामिल करती हैं। इसके लिए उन्होंने सभी को अपने मन और आंतरिक आत्मा को भी शुद्ध रखने की सलाह दी है।

वीडियो के बारे में बात करते हुए ताहिरा ने कहा: “वर्तमान स्थिति और दुनिया जो हम अभी देख रहे हैं, यह उन कार्यो का असर है, जो हमने अपने अतीत में किए। हम अकसर ऐसा सोचते हैं कि हम और पर्यावरण दो अलग-अलग संस्थाएं हैं, लेकिन मुझे लगता है कि यह समय है जब हमें एहसास होता है कि हमारा पर्यावरण और हम एक हैं।”

हम सब प्रकृति का हिस्‍सा हैं

“बेहतर भविष्य के लिए, ग्लोबल वार्मिंग, बाढ़, वायरस और चक्रवात से बचे रहने के लिए, हमें अपने वर्तमान के क्रियाकलापों पर ध्यान देना होगा। यही कारण है कि मैंने इन क्विक टिप्स को साझा करने की कोशिश की। यह कुछ ऐसा है जिसे हम में से प्रत्येक को फॉलो करना चाहिए। ये हम सभी के हित में है।”

(IANS इनपुट के साथ)

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 69
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख