मीठे एनर्जी ड्रिंक ही नहीं, ये 5 फ्लेवर्ड फूड्स भी हैं बच्चों के लिए अनहेल्दी, बढ़ा सकते हैं डायबिटीज का जोखिम

आप अपने बच्चों को कई बार कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ खिलाते है जो आपको लगता है हेल्दी तो लगते है लेकिन वो होते नहीं है।
in khas flavors ke sath apne dhoodh ko bnaye testy
इसमें बहुत अधिक चीनी की मात्रा, रसायन और कृत्रिम रंग होते हैं। चित्र शटरस्टॉक।
संध्या सिंह Published: 17 Apr 2024, 14:05 pm IST
  • 134

स्टोर से खरीदे गए फ्रूट जूस और फ्लेवर्ड दही एक स्वस्थ विकल्प की तरह लग सकते हैं, लेकिन वे चीनी, एडिटिव्स और अन्य अनहेल्दी चीजों से भरे होते हैं। इसी तरह की एक खबर हाल ही में सामने आई है कि बोर्नवीटा और कई हेल्दी ड्रिंक कहकर बेचे जाने वाले पेय पदार्थों को वाणिज्य मंत्रालय ने स्वास्थ्य पेय की श्रेणी से बाहर करने को कहा है।

मंत्रालय ने कई ऐसे कई अन्य पेय पदार्थों और खाद्य पदार्थ भी बताए हैं जो आपके बच्चे के लिए खराब है। इसमें ग्रेन, ग्रेनोला बार, फ्रूट जूस, फ्लेवर्ड दही के भी शामिल किया गया है। ये सभी आपके बच्चे के लिए किसी भी रूप में खाना सही नहीं है। इसमें बहुत अधिक चीनी की मात्रा, रसायन और कृत्रिम रंग होते हैं। जो बच्चों में कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

बच्चों की सेहत के लिए न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. पूर्वी भट्ट ने ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों की लिस्ट बनाई है, जिन्हें आप अभी तक हेल्दी समझ रही हैं। मगर ये सभी फूड्स आपके बच्चे की सेहत बनाने की बजाए बिगाड़ रहे हैं। बेहतर है कि आप इन्हें तुरंत डाइट से बाहार कर दें।

Periods mein dahi khaya jaa sakta hai
एक हेल्दी खाद्य पदार्थों के रूप में देखे जाने के बावजूद, फ्लेवर्ड दही में चीनी की मात्रा अत्यधिक हो सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. पूर्वी भट्ट से जानिए एडेड शुगर वाले फूड्स जो सेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं

ब्रेकफास्ट सीरीयल्स

जहां बच्चों के लिए बेचे जाने वाले कई अनाज बहुत आकर्षक रंग वाले और आकर्षक डिज़ाइन वाले होते हैं, वहीं कई में उच्च स्तर की अतिरिक्त चीनी होती है। लेबल को ध्यान से पढ़कर न्यूनतम एडिड चीनी वाले उत्पादों का चयन करें, या इससे भी बेहतर, साबुत अनाज वाली किस्मों का चयन करें।

ग्रेनोला बार

हेल्दी स्नैक्स की बात की जाती है तो ग्रेनोला बार का नाम लिया जाता है लेकिन, कई ग्रेनोला बार में उच्च स्तर की चीनी होती है, जिसमें उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप जैसे एडिटिव्स भी मिलाए जाते हैं। कम से कम चीनी और पौष्टिक सामग्री के साथ घर का बना या पूरी तरह से लेबल पढ़ने के बाद ही ऐसे बार को खरीदें।

कृत्रिम स्वाद वाले दही

दही को हम सभी को एक हेल्दी विकल्प भी लगती है फिर वो जैसे भी रूप में हमें मिले। एक हेल्दी खाद्य पदार्थों के रूप में देखे जाने के बावजूद, फ्लेवर्ड दही में चीनी की मात्रा अत्यधिक हो सकती है। फलों के फ्लेवर वाली दही से बचें क्योंकि उनमें अक्सर अतिरिक्त शर्कर होती है। इसके बजाय सादे दही का चयन करें, और ताजे फल के साथ प्राकृतिक रूप से इसकी मिठास बढ़ाएं।

Hydrating drinks ke fayde
100 % फलों के रसों में भी जो प्राकृतिक रूप से शर्करा पाई जाती है। चित्र- अडोबी स्टॉक

डिब्बाबंद जूस

फलों का जूस जो बोतल में मिलता है वो आपको स्वादिष्ट और हेल्दी लग सकता है, फलों के रस में चीनी की मात्रा बहुत अधिक हो सकती है। 100 % फलों के रसों में भी जो प्राकृतिक रूप से शर्करा पाई जाती है, यदि अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इसकी अधिक खपत हो सकती है।

साबुत फलों के सेवन को प्रोत्साहित करें और जूस पीने को सीमित करें। क्योंकि एक गिलास जूस निकालने के लिए हमें 2,3 फल चाहिए लेकिन साबूत फल एक भी खाने में समय लगता है इसलिए जूल की बार शूगर स्पाइक का कारण बन सकता है।

मफिन्स

अक्सर डोनट को एक हेल्दी विकल्प के रूप में देखा जाता है, इन्हें स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्ति के लिए काफी प्रचारित किया जाता है। गेहूं, ग्लूटेन फ्री या कम वसा बाला बताकर इन्हें रिफाइंड शूगर और ढेर सारे मक्खन के साथ तैयार किया जाता है। जो आपके और अपने बच्चों के स्वास्थ्य को नाकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

ये भी पढ़े- बोन डेंसिटी बनाए रखने में मदद करते हैं अंडे, जानिए क्या है दोनों का संबंध

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख