World No Tobacco Day 2022 : ये संकेत बताते हैं कि आपके बच्चे ने शुरु कर दी है स्मोकिंग, जानिए इस लत को छुड़वाने के तरीके

Published on: 31 May 2022, 13:00 pm IST

डबल्यूएचओ के अनुसार 90% धूम्रपान करने वाले लोग ज़्यादातर टीन एज में ही स्मोक करना शुरू कर देते हैं। इस उम्र में अपनाई गई कोई भी चीज़ एक आदत बन जाती हैं जिससे बड़े होकर छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है। इसलिए अपने बच्चों का अभी से ख्याल रखें।

bacchon ko smoking kii lat n lagne dein
अपने बच्चों को धूम्रपान की लत न लगने दें। चित्र : शटरस्टॉक

आज अमेरिका में हर दिन, 18 साल से कम उम्र के 3,200 बच्चे अपनी पहली सिगरेट पीते हैं। कुछ बच्चे और दूसरों की देखा – देखी इसकी शुरुआत करते हैं, तो कुछ सिर्फ ‘कूल’ बनने के लिए स्मोक करना शुरू कर सकते हैं। इतना ही नहीं, कुछ बच्चे अपने साथी दोस्तों या सीनियर के दबाव में आकर भी सिगरेट पीना शुरू कर सकते हैं। ये बच्चे हर वर्ग और समुदाय के हैं, तो कोई आश्चर्य की बात नहीं कि इनमें आपका बेटा या बेटी भी हो सकती है। यहां हम कुछ संकेत बता रहे हैं, जिससे पता चलेगा कि आपका बच्चा भी स्मोक करने लगा है। साथ ही यह भी जानिए कि इस आदत को समय रहते कैसे छुड़वाना है।

यदि आपके बच्चे भी अब बड़े होने लगे हैं, तो उन्हें धूम्रपान के साइड इफ़ेक्ट्स (Smoking Side Effects) के बारे में बताएं। मगर यदि आपको लग रहा है कि आपका बच्चा स्मोक करने लगा है, तो इस मामले को थोड़ी संवेदनशीलता और धीरज के साथ डील करने की आवश्यकता है।

इसलिए आज वर्ल्ड नो टोबैको डे (World No Tobacco Day) के उपलक्ष पर हम आपको बताएंगे कि आप अपने बच्चे की स्मोकिंग की आदत को कैसे पहचानें और इसे किस तरह संभालें। मगर उससे पहले आज के इस दिवस के बारे में थोड़ी जानकारी।

World No Tobacco Day 2022
World No Tobacco Day 2022 : ये संकेत बताते हैं कि आपके बच्चे ने शुरु कर दी है स्मोकिंग, जानिए इस लत को छुड़वाने के तरीके. चित्र : शटरस्टॉक

विश्व धूम्रपान निषेध दिवस 2022 (World No Tobacco Day 2022)

वर्ल्ड नो टोबेकाे डे यानी विश्व तंबाकू निषेध दिवस, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम और विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से हर साल 31 मई को आयोजित किया जाता है। यह मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण पर तंबाकू और उसके उद्योग के नकारात्मक प्रभावों पर प्रकाश डालता है और लोगों को जागरूक करता है।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022: थीम (World No Tobacco Day Theme)

इस वर्ष विश्व तंबाकू निषेध दिवस का विषय (“Tobacco: Threat to our environment,”) “तंबाकू: हमारे पर्यावरण के लिए खतरा” है। क्योंकि यह कई लोगों के स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण को भी बड़े पैमाने पर प्रभावित करता है।

यदि आपको लग रहा है कि आपका बच्चा स्मोकिंग करने लगा है, तो यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है इन चीजों को पहचानना।

1 सांस की बदबू (Bad Breath)

यदि आपका बच्चा स्मोकिंग कर रहा है, तो इससे उसके मुंह में सिगरेट की बदबू आ सकती है। वे इसे छुपाने के लिए ज़्यादा मिंट खाने की कोशिश कर सकता है। तंबाकू के धुएं की ये बदबू इतनी तेज होती है कि वह घंटों तक कपड़ों पर रह सकती है। इसलिए कपड़ों का भी ख्याल रखें।

2 दांत पीले पड़ना (Yellow Teeths)

यहां तक ​​कि दांतों को ब्रश करने और माउथवॉश का उपयोग करने से भी दांतों पर धूम्रपान के नकारात्मक प्रभावों का मुकाबला नहीं किया जा सकता है। यदि आप देख रही हैं कि आपके बच्चे के दांत पीले होने लगे हैं, तो सतर्क रहें।

3 खांसी आना (Cough)

गले में जलन, स्वर बैठना और बिना सर्दी के बार – बार खांसी आना यह संकेत हो सकता हैं कि वे नियमित रूप से धूम्रपान कर रहे हैं।

Smoking health problem ka kaaran hai
अपने बच्चों पर नज़र रखें। चित्र:शटरस्टॉक

उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के संस्थापक निदेशक डॉ. शुचिन बजाज – बताते हैं कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार, तंबाकू से दुनिया भर में हर साल सात मिलियन से अधिक लोगों की मौत होती है। जिनमें से लगभग 890000 मिलियन लोग की मृत्यु सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आने से होती है। इसलिए यह आपके बच्चे और उसके आसपास रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

डॉ. शुचिन बजाज से जानिए कुछ टिप्स जो बच्चे को धूम्रपान की लत छुड़वाने में मदद करेंगी

अपने बच्चों को धूम्रपान को खत्म करने वाली गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें।

बच्चों से धूम्रपान के खतरों के बारे में बात करते रहें। अगर तंबाकू से संबंधित बीमारियों से दोस्तों या रिश्तेदारों की मृत्यु हुई है, तो अपने बच्चों को बताएं।

अपने बच्चों से पूछें कि धूम्रपान के बारे में उन्हें क्या अच्छा लगता है और क्या नहीं और फिर उन्हें समझाएं।

उनसे उनकी स्मोकिंग करने की वजह पूछें और फिर उन्हें समझाएं।

जानिए क्या आपके बच्चों के दोस्त तंबाकू का सेवन करते हैं। अपने बच्चों को उन दोस्तों से दूर रहने के लिए प्रोत्साहित करें।

धूम्रपान को छोड़ने के लिए कड़े नियम बनाएं और उनका पालन करें।

यदि आप धूम्रपान करती हैं, तो छोड़ दें। बच्चों के लिए एक अच्छा उदाहरण स्थापित करना महत्वपूर्ण है। आप बता सकती हैं कि आपने शुरुआत करके गलती की है और इसे रोकने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें : मोटी महिलाओं को ज्यादा होता है जेस्टेशनल डायबिटीज का जोखिम, जानिए कैसे करना है बचाव

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें