Holiday Heart Syndrome : इस सीजन दिल को रखें संभालकर, वरना हो सकते हैं हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम के शिकार

यदि आप भी आने वाली छुट्टियों में जम कर ड्रिंक करने का प्लान कर रही हैं, तो हो जाएं सावधान! क्योंकि ज़्यादा शराब पीने की वजह से आप हो सकती हैं हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम (Holiday Heart Syndrome) की शिकार।

alcohol lene se bhi badh saktaa hai khatra
शराब पीना भी बढ़ा सकता है हार्ट फेलियर का ख़तरा। चित्र:शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Updated on: 12 December 2022, 16:30 pm IST
  • 134

क्रिसमस और न्यू ईयर आने वाला और हर कोई अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ पार्टी प्लान करने में लगा हुआ है। अब पार्टी में ड्रिंक्स और टेस्टी खाने की बात न हो ऐसा नहीं हो सकता है। पार्टी में एंजॉय करने के लिए ज़्यादातर लोग इन्हीं दो चीजों पर ध्यान देते हैं। हालांकि एन्जॉय करने का सबका अपना-अपना तरीका होता है। पर जब हम बिना सोचे समझे सिर्फ पीने और ओवरईटिंग करने लगते हैं, तब यह काफी नुकसानदायक हो सकता है। जी हां… कुछ लोग पार्टीज़ में इतने एक्ससाइटेड हो जाते हैं कि बिना सोचे-समझे ओवरईटिंग (overeating) कर लेते हैं। ओवर ईटिंग की ही तरह ओवर ड्रिंक भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

यदि आप भी इस बार पार्टी प्लान करते हुये सारी कसर एक ही दिन पूरी करने के बारे में सोच रही हैं, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इसकी वजह से आप हो सकती हैं – हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम (Holiday Heart Syndrome) की शिकार।

इस सिंड्रोम के बारे में आपको और जानकारी देने के लिए इंस्टाग्राम पर मशहूर ऑर्थोपेडिक डॉ. मनन वोहरा ने एक वीडियो सभी के साथ शेयर किया।

यहां देखें उनकी पोस्ट –

क्या है हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम?

डॉ. मनन के अनुसार हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम एक तरह की हार्ट प्रोब्लम है, जो नमकीन खाद्य पदार्थों और शराब के अधिक सेवन के कारण होती है। ज़्यादा नमक खाना और ड्रिंक्स का सेवन करना अक्सर हॉलिडेज़ पर होता है। इसलिए, इसे हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम कहा जाता है।

एक बार में इतना ज़्यादा सोडियम (salt) और ड्रिंक्स (alcohol) अनियमित हार्ट रेट का कारण बनता है, जिसे एट्रियल फाइब्रिलेशन (atrial fibrillation) के रूप में भी जाना जाता है। ये बहुत ज़्यादा पार्टी करने का एक साइड इफेक्ट है, जो ठीक हो जाता है। मगर लंबे समय में यह हार्ट फेलियर और स्ट्रोक का कारण भी बन सकता है। यह बिना किसी हार्ट डिजीज के भी हो सकता है।

क्या हो सकते हैं हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम के लक्षण?

क्लीवलैंड क्लीनिक के अनुसार जानिए क्या हो सकते हैं हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम के लक्षण –

हार्ट रेट कम हो जाना या अचानक बढ़ जाना
छाती में अचानक तेज़ स्पंदन
ऊर्जा की कमी
ज़्यादा थकान महसूस होना
चक्कर आना
बेहोशी महसूस होना
सीने में बेचैनी होना
बेचैनी
सांस फूलना
सीने में दर्द
हृदय में दबाव महसूस होना

जानिए पार्टीज़ के दौरान आप हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम से कैसे बच सकती हैं

मॉडरेशन

यदि आप पार्टीज़ में ड्रिंक करने का प्लान कर रही हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है, लेकिन मॉडरेशन में ड्रिंक करने का प्रयास करें। इतना ही नहीं, ज़्यादा खाने से बचें। साथ ही जिस गेम में ड्रिंकिंग इनवॉल्व हो उससे दूर रहें।

zyada khane ke nuksaan
ज़्यादा खाने के नुकसान। चित्र-शटरस्टॉक।

ओवरइटिंग से बचें

डॉ. मनन के अनुसार कुछ लोग पार्टीज़ में इतना ज़्यादा खा लेते हैं कि उन्हें ओवरइटिंग की वजह से पेट में दर्द होने लगता है। इस सब का असर आपके हार्ट रेट पर पड़ सकता है, इसलिए ज़्यादा खाने से बचें। फ्राइड और ऑयली फूड्स से दूर रहें और हेल्दी फूड्स ऑप्शन्स की तलाश करें।

एक्टिव रहें

यदि आप रेगुलर एक्सरसाइज़ कर रही हैं, तो आपकी हेल्थ इतना जल्दी खराब नहीं होगी। इसकी वजह से आपका हार्ट भी हेल्दी रहेगा। तो यदि आप पार्टी प्लान कर रही हैं। तो अपनी हार्ट हेल्थ का भी ख्याल रखें।

यह भी पढ़ें : सूखी खांसी और बुखार सिर्फ कोरोनावायरस ही नहीं, इन 4 बीमारियों का भी हो सकता है संकेत

  • 134
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें