यह स्टडी बताती है कैसे कोविड-19 में महक और स्वाद न आना मौसमी जुकाम से अलग है

अपने पसंदीदा खाने का स्वाद नहीं आ रहा? इससे पहले कि आप घबराएं और कोविड-19 के संक्रमण से डरें, जानिए क्या कहती है यह स्टडी।
स्‍वाद या गंध न आना कॉमन कोल्‍ड के भी लक्षण हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 21 Aug 2020, 11:30 am IST
  • 69

कोविड-19 के लक्षण ज्यादातर मौसमी जुकाम से मिलते-जुलते ही होते हैं। ऐसे में एक छींक भी आ जाये तो हम कोविड-19 के डर से घबरा जाते हैं। लेकिन छींक या खांसी कॉमन कोल्ड का भी लक्षण हो सकता है। यही कोविड-19 के स्वाद और महक न आने के लक्षण के साथ भी होता है। लेकिन घबरायें नहीं, यह नई स्टडी आपकी चिंता कम कर सकती है।

महक और स्वाद ना आना SARS-CoV-2 में अलग कैसे है?

यह पहली स्टडी है जो कोविड-19 में महक और स्वाद न आने के लक्षण अन्य रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से अलग कैसे हैं। इस रिसर्च में यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंजेला (UEA), UK के शोधकर्ता भी शामिल थे।

“स्वाद और महक न आना जहां एक ओर कोविड-19 का लक्षण है, वहीं तेज जुकाम में भी स्वाद और महक बन्द हो जाती है”, बताते हैं UEA मेडिकल स्कूल के प्रोफेसर और इस शोध के प्रमुख शोधकर्ता कार्ल फ़िलपोट।

वह बताते हैं,”हम जानना चाहते थे कि बन्द नाक के कारण महक न आना और कोविड-19 के कारण महक न आने में क्या फर्क है।”

इसके लिए शोधार्थियों ने 10 कोविड-19 पॉज़िटिव मरीज थे जिन्हें स्वाद और महक आना बंद हो चुका था। 10 बन्द नाक और जुखाम के मरीज और 10 स्वस्थ लोग थे। सभी कैटेगरी में हर उम्र और सेक्स के लोग थे।

इसका परिणाम निकला कि कोविड-19 के मरीजों में सूंघने की क्षमता पूरी तरह खत्म हो चुकी थी और स्वाद में वे मीठे और तीखे में फर्क नहीं कर पा रहे थे।

बन्द नाक के बावजूद मरीज मीठा, नमकीन और कड़वा स्वाद समझ पा रहे थे।

अगर फ्लू के लक्षणों के साथ गंध और स्‍वाद चला गया है, तो आपको टेस्‍ट करवाना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

कोविड-19 का पता लगाने के लिए स्क्रीनिंग करनी होगी

“इस रिसर्च के अनुसार आप टेस्ट और स्मैल ना आने पर कोविड-19 और कॉमन कोल्ड में फर्क बता सकते हैं”, कहते हैं फ़िलपोट। हालांकि यह टेस्ट का आधार नहीं हो सकता। स्वाब टेस्ट या एंटीजन टेस्ट की जरूरत पड़ेगी ही, लेकिन प्राथमिक केयर के वक्त इस रिसर्च के परिणामों के प्रयोग से यह पता लगाया जा सकता है कि कोविड-19 है या कॉमन कोल्ड।

इस नई जानकारी से मरीजों को समय पर इलाज मिल सकेगा। और कॉमन कोल्ड के लक्षणों को अलग किया जा सकेगा।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

इसलिए अगली बार घबराने से पहले चेक करें कि लक्षण कोविड-19 के हैं या साधारण वायरल बुखार के।

  • 69
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख