स्टैंडअप कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव के ब्रेन ने काम करना किया बंद, देश भर में हो रही उनके लिए प्रार्थना

एक सप्ताह पहले ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करते हुए राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा पड़ा था। उन्हें तत्काल दिल्ली के एम्स अस्पताल ले जाया गया।

Heart attack
हार्ट अटैक के डेढ़ महीने बाद बाद राजू श्रीवास्तव हार गए ज़िन्दगी की जंग। चित्र : Insta
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 19 August 2022, 18:34 pm IST
  • 157

स्टैंडअप कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (stand up comedian Raju Srivastav) तनाव भरी दुनिया में चुटकुलों की फुहार लेकर आए थे। गजोधर भैया के किरदार के साथ उन्होंने कॉमेडी को यूपी-बिहार का एक ऐसा देसी टोटका थमा दिया, जिसने लाखों-करोड़ों लोगों का दिल जीत लिया। दिल जीत लेने वाले इस हास्य कलाकार का दिल फिलहाल कुछ बेईमानी पर उतर आया है और ब्रेन ने भी काम करना बंद (Raju Srivastava brain dead) कर दिया है। हर दिल अजीज कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव के लिए देश भर में दुआएं की जा रहीं हैं।

अपनी देसी कॉमेडी के लिए जाना जाने वाला यह स्टैंडअप कॉमेडियन ने अपनी ताजा सिरीज में रणवीर सिंह के न्यूड फोटो शूट (Ranbir Singh’s nude photoshoot) पर लोगों को गुदगुदाना शुरू किया है। जिसे लोग खूब पसंद कर रहे हैं। पर आज लोग हंसना-हंसाना भूलकर उनके लिए प्रार्थना कर रहे हैं। खबर है कि राजू श्रीवास्तव के मस्तिष्क ने काम करना बंद कर दिया है। जिसके बाद उनकी हालत के बारे में सभी चिंतित हो गए हैं।

एक सप्ताह पहले आया था हार्ट अटैक 

बुधवार 10 अगस्त को जिम में वर्कआउट के दौरान उन्हें हार्ट अटैक आया था। जिसके बाद उन्हें तत्काल दिल्ली एम्स में भर्ती करवाया गया। राजू श्रीवास्तव 58 साल के हैं और अपनी फिटनेस के प्रति जागरुक भी हैं। उन्हें जब हार्ट अटैक आया उस वक्त भी वे जिम में वर्कआउट कर रहे थे। वर्कआउट के दौरान जब वे ट्रेडमिल पर थे तब अचानक उनकी छाती में दर्द होने लगा। उनकी स्थिति को देखते हुए उन्हें फौरन दिल्ली एम्स (AIIMS Delhi) में एडमिट कराया गया।

स्टैंड अप कॉमेडियन सुनील पाल ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए राजू श्रीवास्तव के हार्ट अटैक और समय से अस्पताल पहुंचने की खबर पोस्ट की थी। उन्हीं की पोस्ट से पता चला था कि वे अब खतरे से बाहर हैं।

raju shrivastav heart attack.
कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को जिम में वर्कआउट के दौरान आया हार्ट अटैक। चित्र शटरस्टॉक।

उपचार के दौरान उनकी एंजियोग्राफी भी की गई, जिसके लिए उन्हें कैथीटेराइजेशन लैब ले जाया गया। उनके स्वास्थ्य की देखरेख कर रहे डॉक्टरों के अनुसार उन्हें दो बार कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (CPR) भी दिया गया। इस रिपोर्ट में उनके दिमाग की नसें दबी हुई पाई गईं थीं। माना जा रहा था कि उन्हें होश में आने में दस दिन का वक्त लग सकता है।

आज गुरुवार दोपहर सुनील पाल ने फिर से अपनी सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए बताया कि राजू श्रीवास्तव का ब्रेन डेड हो चुका है और उन्हें प्रार्थनाओं की जरूरत है। वे गंभीर हालत से गुजर रहे हैं और उनके ब्रेन ने काम करना पूरी तरह बंद कर दिया है।

क्यों ज्यादातर लोगों को जिम के दौरान हो रहीं हैं हृदय संबंधी परेशानियां 

अब तक जिसे उम्र दराज और मोटे लोगाें की समस्या समझा जाता था, अब उसी दिल ने युवा और एनर्जेटिक लोगों को भी धोखा देना शुरू कर दिया है। राजू श्रीवास्तव से पहले लोकप्रिय गायक केके को भी अपनी लाइव परफाॅर्मेंस के दौरान हार्ट अटैक आया था। डॉक्टरों की मानें तो पिछले कुछ वर्षों में युवाओं में हृदयाघात के मामले बढ़े हैं।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि कभी-कभी अपेक्षा से अधिक बोझ डालना भी दिल की सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसमें सामर्थ्य से अधिक तेज दौड़ना, ज्यादा वज़न उठाना और हाई इंटेसिटी एक्सरसाइज को हृदय स्वास्थ्य के लिए जोखिमकारक माना गया है।

यह भी पढ़ें – ये 3 वजह बढ़ा रही हैं युवा आबादी में हार्ट अटैक का जोखिम, जानिए फिटनेस फ्रीक्स भी हो रहे हैं इसके शिकार

  • 157
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें