वैलनेस
स्टोर

भाई-बहन सिर्फ आपको प्यार ही नहीं कुछ हेल्दी और कुछ अनहेल्दी आदतें भी देते हैं

Published on:21 August 2021, 08:00am IST
रक्षाबंधन का त्यौहार आ ही गया है। आप सोच रहीं हैं कि इस बार अपने सिबलिंग्स को क्या गिफ्ट दी जाए, तो किसी भी तोहफे से पहले इसे पढ़ लें।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 112 Likes
Raksha bandhan 2021
भाई-बहन के प्यार का सबसे पवित्र और यादगार त्यौहार है रक्षाबंधन. चित्र : शटरस्टॉक

भाई-बहन के प्यार का सबसे पवित्र और यादगार त्यौहार है रक्षाबंधन (Rakshabandhan)। इस बार भी कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच हम इस त्यौहार को मनाने वाले हैं। हम सभी चाहते हैं कि हमारे भाई-बहन हमेशा हेल्दी रहें। पर क्या आप जानती हैं कि आप स्वयं भी उनकी सेहत में योगदान कर सकती हैं। यकीन नहीं आता, तो इसे पढ़ें।

हमेशा खास होते हैं भाई-बहन

आप कितने भी बड़े हो जाएं, आपके बचपन के दिन यादगार होते हैं, क्योंकि वो प्यारे दिन आपने अपने भाई-बहनों के संग बिताये होते हैं। बात-बात पर झगड़ना, फिर एक-दूसरे को मनाना, ये खट्टी-मीठी यादें जीवनभर साथ रहती हैं। आप अगर सात-समुंदर पार भी बैठे हों फिर भी माता-पिता के बाद सबसे ज्यादा आप उनके करीब होते हैं। आपको उनके होते हुए कभी भी दोस्तों की कमी महसूस नहीं होती है।

लगभग 80% बच्चे कम से कम एक भाई या बहन के साथ बड़े होते हैं। भाई-बहन एक-दूसरे को सिखाते हैं कि दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करें। भले ही वे हमेशा एक-दूसरे के साथ न हों, भाई-बहन एक-दूसरे के जीवन में बहुत सकारात्मक भूमिका निभाते हैं।

आपके व्यक्तितिव पर उनकी आदतों का बहुत प्रभाव पड़ता है। साथ ही उनकी अच्छी-बुरी आदतें भी आपके स्वभाव में आ जाती हैं। तो चलिए जानते हैं कि यह रिश्ता आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है।

Raksha bandhan 2021
आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकते हैं आपके भाई-बहन
। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकते हैं आपके भाई-बहन

1. वे आपके व्यवहार को प्रभावित करते हैं

जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आप अपने भाई-बहनों के जैसे काम करने लगते हैं, खासकर यदि वे आपसे बड़े हैं। यदि आपका बड़े भाई-बहन धूम्रपान करते हैं, तो आपके धूम्रपान करने की संभावना चार गुना अधिक हो जाती है। यदि बड़े भाई-बहन शराब का सेवन करते हैं तो छोटे भाई-बहनों के शराब पीने की संभावना दुगुनी होती है।

2. वजन को प्रभावित कर सकते हैं

हालांकि, मोटापा कई परिवारों में जेनेटिक होता है। मगर यदि आपके बड़े भाई-बहन मोटे हैं, तो आपके मोटे होने की संभावना अधिक है। धूम्रपान या शराब पीने जैसे अन्य व्यवहारों के साथ, छोटे भाई-बहन बड़े भाइ-बहनों को देखकर ज्यादा खाना खाने और व्यायाम करने की आदतों को अपनाते हैं।

3. आपके भाई-बहन आपके मूड को प्रभावित करते हैं

करीबी भाई-बहन के रिश्ते में अक्सर आत्मसम्मान ज्यादा होता है और अकेलापन बहुत कम। शोध के अनुसार, जो लोग दूर के भाई-बहन के रिश्तों के साथ बड़े हुए हैं, उनके उदास होने की संभावना अधिक है।

Raksha bandhan 2021
आपकी रिश्तों को प्रभावित करते हैं भाई-बहन । चित्र: शटरस्‍टॉक

4. रिश्तों की समझ विकसित करते हैं

भाई-बहनों के साथ रहने से आपको यह सीखने में मदद मिलती है कि कैसे दूसरों के साथ रहना है, चीजें शेयर करनी है और संघर्ष से निपटना है। जिन लोगों के बचपन में भाई-बहनों के साथ अच्छे संबंध होते हैं, उनके लिए रिश्ते निभाना आसान होता है। वास्तव में, एक अध्ययन में पाया गया कि एक व्यक्ति के तलाक लेने की संभावना उनके प्रत्येक भाई-बहन के लिए 2% कम हो जाती है।

5. उनके साथ रहने से आपकी उम्र बढ़ती है

शोध के अनुसार, मजबूत सामाजिक संबंध लोगों को लंबे समय तक जीने में मदद करते हैं। इसलिए भाई-बहनों के करीब रहने से आप दोनों को लंबी उम्र का आनंद लेने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें : मेंटल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है लव एडिक्शन, जानिए कब और क्यों आती है यह स्थिति

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।