इन 5 हेयर ऑयल्स को कहें ना, जो आपके बालों को डैमेज कर सकते हैं

Published on: 10 January 2022, 12:46 pm IST

खूबसूरत बाल पाने के लिए आप हर तरह के हेयर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन कुछ आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहां 5 हेयर ऑयल हैं जिनसे आपको दूर रहना चाहिए!

baalon ko majbooti de
ये बालों को मजबूती देता है। चित्र : शटरस्टॉक

एक स्वस्थ और चमकदार स्कैल्प पहली नज़र में ध्यान आकर्षित करता है। मगर हम सभी जानते हैं कि उन्हें पाना आसान नहीं है। आपको विभिन्न तरीकों को आजमाते रहना होगा और अपने सपने को हासिल करने के लिए हर संभव प्रयास करना होगा। और अगर कोई एक ‘सीक्रेट” है जिसे सभी विशेषज्ञ मानते हैं, तो वह है हेयर ऑयल। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप कुछ भी इस्तेमाल करें। कुछ तेल वास्तव में आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो ऐसे में हमें क्या करना चाहिए?

हमने डॉ जयश्री शरद, सेलिब्रिटी त्वचा विशेषज्ञ, से हमारी मदद करने के लिए कहा। जानिए उन्होनें हमें क्या बताया!

बालों के ये तेल जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं:

1. मिनरल ऑयल

एक समय पर यह तेल काफी डिमांड में था! चूंकि यह पहले केवल विदेशों में उपलब्ध था, लोग अपने प्रियजनों से इसे मंगवाते थे। खैर, यह तेल कमाल का है, लेकिन इसका एक नकारात्मक पहलू भी है। इसे अक्सर पेट्रोलियम, सफेद पेट्रोलियम, पैराफिन, तरल पैराफिन और पैराफिन वैक्स के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

mineral oil ke side effect
बालों को नुकसान पहुंचा सकता है मिनरल ऑयल। चित्र: शटरस्टॉक

वह आगे कहती हैं – “मिनरल ऑयल स्कैल्प पर नहीं लगाया जाना चाहिए, क्योंकि यह बालों के सिरों पर डिपोसिट का कारण बनता है और इसे कम करता है, जिससे यह बहुत सपाट और सुस्त हो जाते हैं। यह छिद्रों को भी अवरुद्ध कर सकता है, और स्कैल्प पर दाने और फॉलिकुलिटिस का कारण बन सकता है”।

2. नींबू का तेल

आप इस हेयर ऑयल को बेहतरीन मान सकती हैं, लेकिन लेडीज, अपने बालों के लिए इसका इस्तेमाल न करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस तेल में उच्च स्तर का एसिड होता है, जो इसके हल्के और चमकदार गुणों में योगदान देता है। और अगर आप इसे अपने बालों के शाफ्ट पर इस्तेमाल करना जारी रखती हैं, तो यह बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इसका बिल्कुल भी उपयोग न करें, खासकर यदि आपको बाल झड़ने की समस्या है।

3. कपूर का तेल

कई बार ऐसा होता है कि कोई विशेष उत्पाद प्रचलन में है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह सभी के लिए फायदेमंद हो। कपूर के तेल की बात करें तो यह सच है। इससे आपकी स्कैल्प सूख जाती है, और मुंहासे और यहां तक ​​कि फंगल संक्रमण भी हो जाता है।

“बहुत से लोग कहते हैं कि कपूर स्कैल्प के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन यह वास्तव में स्कैल्प को परेशान कर सकता है और एलर्जी प्रतिक्रियाओं और चकत्ते का कारण बन सकता है। इसलिए, कपूर का तेल लगाने की सलाह नहीं दी जाती है, ”डॉ शरद कहते हैं।

तो लेडीज, हमारा सुझाव है कि आप कपूर के तेल से पूरी तरह बचें!

castor oil ke nuksaan
बालों के लिए हानिकारक है कास्टर ऑयल . चित्र : शटरस्टॉक

4. अरंडी का तेल

अरंडी का तेल एक और तेल है जिससे बचना चाहिए, भले ही हर कोई इसके फायदों की बात करता हो। अपने बालों पर इस तेल का उपयोग करने में समस्या यह है कि यह हेयर फेल्टिंग का कारण बन सकता है, जो एक हेयर डिसऑर्डर है। यह आगे चलकर घुंघराले बाल और फ्रिजीनेस का कारण बनता है। तो अब तक आप जान गए होंगे कि इससे बचने की जरूरत है!

5. नारियल का तेल

डॉ शरद कहती हैं, “नारियल का तेल स्कैल्प को पोषण देते हैं, और बालों को कंडीशन करते हैं। मगर यह साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि वे बालों के विकास का कारण बनते हैं।”

कुछ मामलों में, यह प्रोटीन निर्माण का कारण बनता है और स्कैल्प के मॉइस्चराइजेशन को रोकता है। इससे आपके बाल रूखे और सख्त हो जाते हैं और इसका मतलब है कि आपके बाल भी झड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें : आपके बालों, त्वचा और शरीर के लिए जादुई सामग्री है शहद, एक्सपर्ट से जानिए क्यों

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें