अभी पूरी तरह से गया नहीं है कोरोना वायरस, सेफ होली के लिए इन चीजों को न करें नजरंदाज

Updated on: 17 March 2022, 21:18 pm IST

हम दो साल बाद बाहर निकल कर होली खेल रहे हैं। पर ध्यान रहे कि कोरोनावायरस अभी पूरी तरह से गया नहीं है।

Safe holi ke Tips
कोरोना नियमों का पालन कर खेलें होली। चित्र : शटरस्टॉक

बीते 2 सालों से हमने कोरोना वायरस महामारी के चलते अपने घर में ही होली का पर्व मनाया है। कोरोना वायरस ने हमें अपनों से दूर कर दिया था। Covid -19 की पहली और दूसरी लहर में तेजी से बढ़ रहे मामलों के कारण मिलने- जुलने पर प्रतिबंध था और मामले भी तेजी से बढ़ रहे थे। हालांकि इस बार कोरोना वायरस के मामले ज्यादा नहीं हैं ऐसे में सभी ने अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर होली का पर्व मनाने का जरूर फैसला किया होगा। पर ठहरिए, क्योंकि देश से कोरोनावायरस पूरी तरह से गया नहीं है। अभी भी यह यहां मौजूद है और कई देशों में इसके मामलों में वृद्धि दर्ज की जा रही है।

चीन में भी कोरोना वायरस संक्रमण के मामले रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। ऐसे में यह भी अंदेशा है कि चीन की वह लहर भारत के लिए चौथी लहर का कारण बन सकती है। इन हालातों में आपके लिए अभी से सावधानियां बरतनी जरूरी हैं, खासकर होली के पर्व पर। लोगों का जमावड़ा अभी भी कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि कर सकता है।

जानिए क्या है देश में कोरोना के हाल ?

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान 2539 नए संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं। जिसके बाद देश में संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 4,30,01,477 पहुंच गई है। जबकि कुल सक्रिय मामलों की बात की जाए, तो इसकी संख्या घटकरर 30,799 हो गई है।

अभी थमा नहीं है कोविड-19 । चित्र: शटरस्‍टॉक

 स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा यह आंकड़े गुरुवार सुबह 8:00 बजे जारी किए गए। जिसके अनुसार इन 24 घंटों में 60 लोगों की मृत्यु हुई। इसके बाद कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या 5,16,132 हो गई है। कोरोना वायरस संक्रमण के इन आंकड़ों के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि सक्रिय मामले कुल संक्रमण मामलों का 0.07 प्रतिशत हैं, जबकि राष्ट्रीय COVID-19 रिकवरी दर में और सुधार हुआ है और यह 98.73 प्रतिशत है।

सावधानी में न करें लापरवाही 

भले ही मामले अभी ज्यादा नहीं हैं, और आधे से ज्यादा जनसंख्या को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। फिर भी सभी को कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का ध्यान रखना अहम है। अगर आप जल्द ही कोरोना वायरस संक्रमण के प्रकोप से जंग जीतकर वापस आई हैं, तो आपको इस साल होली न खेलने का फैसला लेना चाहिए। हालांकि डॉक्टर से राय लेना सबसे बेहतर है। 

नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं, जो आपको सेफ होली खेलने में मदद करेंगे

  1. मास्क अब भी है जरूरी 

इन बीते 2 सालों में मास्क की क्या अहमियत है यह तो सभी जान गए होंगे। लेकिन अभी से मास्क का इस्तेमाल करना छोड़ देना भारी पड़ सकता है। भले ही कितनी गर्मी क्यों न हो। यदि आप होली खेलने भीड़भाड़ वाले इलाके में या दोस्तों के साथ किसी ऐसी जगह पर सेलिब्रेट कर रही हैं, तो आपको मास्क का इस्तेमाल जरूर करना है। यह आपको कोरोना वायरस संक्रमण से संक्रमित होने से बचा सकता है।

  1. बीमार व्यक्तियों से दूर रहें 

social distancing hai zaroori चित्र: शटरस्‍टॉक

होली में हम सभी से गले मिलकर अबीर लगाते हैं। लेकिन यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलने जा रहे हैं जो काफी बीमार चल रहा है या उसे सर्दी, जुखाम, खांसी या कोरोना के अन्य लक्षण हैं तो उनसे दूरी बनाना ही समझदारी है। आप उन्हें दूर से ही बधाई दें। यह आपके और उनके दोनों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

  1. सूखी होली है बेस्ट  

रंगपंचमी यानि होली में ज्यातार लोग अबीर-गुलाल के साथ-साथ पानी वाले रंगो से भी होली खेलना पसंद करते है। मौसम बदले हुए अभी ज्यादा वक्त नहीं हुआ है। ऐसे आपको बुखार-जुखाम जैसे कई संक्रमण घेर सकते है। वहीं इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि आप अंजान लोगों से होली न खेलें। ताकि आप यह पुख्ता कर सकें कि जो आपको रंग लगा रहा है वह स्वस्थ है या नही।

sookhi holi khele इस बार सूखी होली खेलिए। चित्र: शटरस्टॉक
  1. होली मिलन में भी रखें सावधानी 

होली एक ऐसा पर्व है वो पूरे हफ़्ते चलता है। भले ही लोग सिर्फ एक या दो दिन होली खेलते हों, लेकिन होली मिलन पूरे हफ़्ते होता है। लोग एक-दूसरे से मिलने उनके घर जाते हैं। ऐसे में आपको सावधान रहना है। जब भी किसी के घर जाएं या जब कोई आपके घर आए तो सैनिटाइजर का उपयोग के साथ साथ साफ-सफाई का भी ध्यान रहें। 

यह भी पढ़े : Holi 2022: रंग में भंग नहीं डालना है, तो घर पर प्राकृतिक सामग्री की मदद से बनाएं DIY कलर्स

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें