Ramsay Hunt Syndrome : क्या है फेशियल पैरालिसिस की ये समस्या जिसके कारण जस्टिन बीबर को करना पड़ा वर्ल्ड टूर रद्द

Published on: 11 June 2022, 14:06 pm IST

युवा दिलों की धड़कन जस्टिन बीबर को अपना वर्ल्ड टूर रद्द करना पड़ा है। इसकी वजह एक दुर्लभ विकार है, जिसने उनके आधे चेहरे को अपनी चपेट में ले लिया है।

justin beiber ramsay hunt syndrome
रामसे हंट सिंड्रोम में पाउटिंग एक्सरसाइज फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

28 वर्षीय गायक जस्टिन बीबर (Justin Bieber) ने अपने वोर्ल टूर से पहले खुलासा किया है कि उन्हें एक दुर्लभ विकार है जिसकी वजह से उनके चेहरे के आधे हिस्से में लकवा (Paralysis) हो गया है। इसलिए उन्होंने अपना दौरा तब तक के लिए स्थगित कर दिया है जब तक कि वह ठीक नहीं हो जाते। यहां उनकी इस समस्या ने उनके प्रशंसकों का ध्यान रामसे हंट सिंड्रोम (Ramsay hunt syndrome) की ओर खींचा है, जिसके कारण उनके आधे चेहरे पर पैरालिसिस हो गया है। आइए समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर क्या है ये समस्या।

ग्रैमी विनर भी रह चुके जस्टिन, ने शुक्रवार को इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें उन्होंने अपनी हालत के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि वह रामसे हंट सिंड्रोम (Ramsay hunt syndrome) से पीड़ित हैं, जो चेहरे के पैरालाइसिस (Facial Paralysis) का कारण बनता है और चेहरे की नसों को प्रभावित करता है।

जस्टिन बीबर ने शुक्रवार, 10 जून को इस विकार के बारे में बताते हुए एक वीडियो डाला, जिसमें वे इस बीमारी के बारे में सबकुछ बता रहे हैं। मेयो क्लिनिक के अनुसार, रामसे हंट सिंड्रोम चेहरे की नसों पर हमला करता है और उसी वायरस के कारण होता है जो चिकन पॉक्स का कारण बनता है।

यहां देखें उनका विडियो :

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Justin Bieber (@justinbieber)

वीडियो में, अपने फैंस को क्या बता रहे हैं जस्टिन

वह अपने फैंस को दिखा रहे हैं कि उनके चेहरे की एक तरफ पैरालाइज्ड हो गयी है, जिसकी वजह से वह दूसरी साइड भी नहीं हिला पा रहे हैं। उन्होंने कहा, “जैसा कि आप मेरे चेहरे से देख सकते हैं, मुझे रामसे हंट सिंड्रोम (Ramsay Hunt Syndrome) नामक यह सिंड्रोम है। यह इस वायरस की वजह से है जो कान और चेहरे की नसों पर हमला करता है और पैरालाइसिस का कारण बनता है।”

वीडियो में जस्टिन कहते हैं ”कि कैसे उनकी एक आंख नहीं झपक रही है। “मैं अपने चेहरे के इस तरफ मुस्कुरा नहीं सकता। यह नथुना नहीं हिल रहा है।

वह आगे कहते हैं, “यह काफी गंभीर है, जैसा कि आप देख सकते हैं। काश ऐसा नहीं होता, लेकिन, जाहिर है, मेरा शरीर मुझे बता रहा है कि मुझे थोड़ा ब्रेक लेना चाहिए। आशा करता हूं, आप लोग समझ गए होंगे। मैं इस समय का उपयोग केवल आराम करने और सौ प्रतिशत पर वापस ठीक होने के लिए के लिए करूंगा।’’

वह इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि इसे ठीक होने में कितना समय लगेगा। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि वे अपने चेहरे को वापस सामान्य करने के लिए फेशियल एक्सरसाइज कर रहे थे।

ramsay-hunt-syndrome
जानिए क्या है जस्टिन बीबर के फेशियल पैरालिसिस की वजह। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए क्या है रामसे हंट सिंड्रोम (Ramsay Hunt Syndrome)?

रामसे हंट सिंड्रोम कान के आसपास, चेहरे पर या मुंह पर होने वाले दाने हैं। यह तब होता है जब वैरीसेला-ज़ोस्टर वायरस (varicella-zoster virus) सिर में एक तंत्रिका को संक्रमित करता है।

क्या है इसका कारण?

वैरीसेला-ज़ोस्टर वायरस जो रामसे हंट सिंड्रोम का कारण बनता है, वही वायरस है जो चिकनपॉक्स और दाद (हरपीज़) का कारण बनता है। माना जाता है कि इस सिंड्रोम वाले लोगों में, वायरस आंतरिक कान के पास चेहरे की तंत्रिका को संक्रमित करता है। इससे नसों में जलन और सूजन हो जाती है।

स्थिति मुख्य रूप से वयस्कों को प्रभावित करती है। दुर्लभ मामलों में, यह बच्चों में भी देखि जा सकती है।

इसके लक्षणों में शामिल हैं:

कान में तेज दर्द
प्रभावित तंत्रिका के साथ कान के परदे, जीभ और मुंह की छत पर दर्दनाक दाने
एक तरफ सुनने में कमी
एक तरफ पैरालाइसिस
चक्कर आना

चेहरे के एक तरफ की कमजोरी जिसके कारण एक आंख बंद करने में कठिनाई होती है, यहां तक कि खाने में भी।

यह भी पढ़ें : दुनिया के 29 देशों में फैल चुका है मंकी पॉक्स, विदेश यात्रा कर रहीं हैं, तो सावधान रहना है जरूरी 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें