आपके दिल की सेहत का पता लगा गंभीर जोखिम से बचा सकती है प्रिवेंटिव जेनेटिक टेस्टिंग

आपका हृदय स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है और आपको जानकार खुशी होगी कि अब आप इसे प्रिवेंटिव जेनेटिक टेस्टिंग के साथ ट्रैक कर सकते हैं।
garmi me heart ke heath ka khyal rakhana jaruri hai
उमस भरी गर्मी में दिल का खास ख्याल रखें। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 29 Oct 2023, 07:54 pm IST
  • 101

हर साल हम बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। क्योंकि हृदय हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, इसलिए अपने हृदय स्वास्थ्य पर नज़र रखने का तरीका जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है। प्रिवेंटिव जेनेटिक टेस्टिंग के साथ यह अब संभव है!

हार्ट हेल्थ इतनी महत्वपूर्ण क्यों है?

दिल हमारे शरीर में सबसे कठिन काम करने वाले अंगों में से एक है, जो हमें चलते रहने के लिए एक पल के आराम के बिना दिन में 100,000 से अधिक बार धड़कता है। हृदय रोग विश्व स्तर पर मृत्यु का प्रमुख कारण है, जिससे हर साल लगभग 17.9 मिलियन मौतें होती हैं। मगर स्ट्रोक सहित लगभग 80% हृदय रोग को रोका जा सकता है।

अपने दिल की देखभाल करना ज़रूरी है। बहुत कम लोग होते हैं जिन्हें कोलेस्ट्रॉल या प्रेशर की समस्या नहीं होती है, एक बार वे 40 के पार हो जाते हैं। हमें इन नंबरों को हल्के में नहीं लेना चाहिए। उच्च कोलेस्ट्रॉल आपके हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है और इससे दिल का दौरा और स्ट्रोक भी हो सकता है। उच्च रक्तचाप इन तीनों स्थितियों के लिए आपके जोखिम को बढ़ाता है और इससे धमनी रोग, दृष्टि हानि, और गुर्दे की बीमारी या विफलता भी हो सकती है।

हृदय स्वास्थ्य आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। हृदय रोग होने से आपके उदास होने की संभावना बढ़ सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि 33 प्रतिशत दिल का दौरा पीड़ितों में अवसाद के लक्षण दिखाई देते हैं। खराब हृदय स्वास्थ्य को मनोभ्रंश से भी जोड़ा गया है, क्योंकि यह मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को प्रभावित करता है। इस प्रकार, हृदय की कार्यप्रणाली का आपके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के कई पहलुओं पर प्रभाव पड़ता है।

अपने हृदय स्वास्थ्य पर नज़र कैसे रखें और हृदय रोग के जोखिम को कैसे कम करें?
अपने हृदय की उचित देखभाल करने के लिए, आपको हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले कारकों के बारे में अधिक जानने की आवश्यकता है। हृदय रोग के लिए कुछ शीर्ष जोखिम कारक हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल के स्तर, मधुमेह, मोटापा, व्यायाम की कमी और खराब आहार विकल्पों का पारिवारिक इतिहास हैं। हम जेनेटिक कारकों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम उन्हें समझने की कोशिश कर सकते हैं और सही कदम उठा सकते हैं।

heartHealth ke liye preventive genetic testing
आपके दिल की सेहत का पता लगा सकती है प्रिवेंटिव जेनेटिक टेस्टिंग। चित्र: शटरस्टॉक

हृदय रोग और संबंधित स्थितियों के अपने पारिवारिक स्वास्थ्य इतिहास को जानना, भविष्य में हृदय रोग और दिल के दौरे को रोकने के लिए उठाए जा सकने वाले पहले कदमों में से एक है। यदि आपके पिता, माता, भाई या बहन को 50 वर्ष की आयु से पहले दिल का दौरा पड़ा हो, तो आपको हृदय रोग, दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है। ऐसा पारिवारिक इतिहास होने से न केवल आपके हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि यह भी बढ़ जाता है उन कारकों का जोखिम जो हृदय रोग का कारण बनते हैं।

डीएनए टेस्ट हृदय रोग को रोकने में कैसे मदद कर सकता है?

एक साधारण डीएनए टेस्ट आपको आंतरिक जानकारी दे सकता है कि आपकी अनूठी डीएनए प्रोफ़ाइल मोटापे, हृदय रोग और मधुमेह जैसी स्थितियों के लिए आपके जोखिम को कैसे प्रभावित करती है। एक समय था जब इस तरह का डीएनए टेस्ट बहुत महंगे होते थे और इसे प्रयोगशाला में करना पड़ता था। मगर आज, आप एक किफायती घर पर डीएनए परीक्षण के साथ हृदय रोग के अपने जोखिम के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकती हैं।

डीएनए टेस्ट लेने और टेस्ट के नतीजों के आधार पर बेहतर जीवनशैली चुनने से आपको हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। इन जीवनशैली में बदलाव में अधिक व्यायाम करना, अधिक पानी पीना, अपने आहार में अधिक फाइबर शामिल करना, ध्यान जैसी तकनीकों से तनाव कम करना, अतिरिक्त वजन कम करना और चीनी और अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को कम करना शामिल हो सकता है।

एक डीएनए परीक्षण खाद्य संवेदनशीलता, विटामिन और खनिजों के लिए विशिष्ट आवश्यकताओं को प्रकट कर सकता है, और यह संकेत दे सकता है कि आपके जेनेटिक प्रोफ़ाइल के आधार पर कौन से कसरत सही फिटनेस के लिए सबसे अच्छा काम कर सकते हैं। यह आपको आपकी नींद के पैटर्न, भोजन के प्रति संवेदनशीलता, आपके मस्तिष्क स्वास्थ्य, चयापचय, और त्वचा के स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकता है।

यदि एक प्रिवेंटिव जेनेटिक टेस्ट आपको रोग जोखिमों की पहचान करने में मदद कर सकता है और आपको बेहतर हृदय स्वास्थ्य के लिए सक्रिय कार्रवाई करने के लिए प्रेरित कर सकता है, तो यह आपके लिए अब तक का सबसे सही विकल्प हो सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें : World Obesity Day 2022 : ग्लूटेन या एंग्जाइटी, आपको किस तरह का मोटापा है?

  • 101
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख