वैलनेस
स्टोर

बाहर खाना पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल करने से भी ज्यादा खतरनाक है: शोध

Updated on: 19 December 2020, 10:13am IST
अगर क्रिसमस और नया साल मनाने के लिए आप बाहर खाने का प्लान बना रही हैं, तो पहले इस स्टडी को पढ़ लें।
विदुषी शुक्‍ला
  • 68 Likes
कोविड-19 के दौरान न्यू ईयर पार्टी भी प्लान कर रही हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें। चित्र-शटरस्टॉक

साल अपने अंत पर है, और ये साल चाहे जैसा भी रहा हो, हम आने वाले साल के प्रति बहुत आशावादी हैं। और इसके चलते आप में से कई लोग न्यू ईयर पार्टी भी प्लान कर रहे होंगे। लेकिन अगर आप किसी बार या रेस्टोरेंट जाने वाली हैं, तो इस प्लान को तुरंत कैंसल कर दें।

हाल ही में एक फ्रेंच स्टडी में सामने आया है कि बाहर खाना, शॉपिंग या पब्लिक ट्रांसपोर्ट से घूमने से अधिक खतरनाक है। बाहर खाना ही नहीं, मेहमानों को घर पर बुलाना भी कोविड-19 के संक्रमण के जोखिम को बढ़ा देता है।

ये भी पढ़ें- कोविड-19 के दौर में शादी अटेंड कर रही हैं, तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

जानिए क्या कहती है ये रिसर्च

फ्रांस के ‘इंस्टीट्यूट पस्ट्यूर’ के शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि कौन सा माध्यम इन्फेक्शन का सबसे बड़ा जरिया था। इस रिसर्च में उन्होंने सरकारी ट्रांसपोर्ट, प्रोफेशन, ऑफिस या अन्य काम की जगह इत्यादि को शामिल किया और डेटा इकट्ठा किया।

एपिडेमिलोजिस्ट, साइंटिफिक काउंसिल के सदस्य और इस स्टडी के प्रमुख लेखक अर्नाड फोनटानेट बताते हैं, “हमने पाया कि भीड़भाड़ वाले रेस्टोरेंट, कैफे और बार में संक्रमण का खतरा सबसे अधिक था।”
अक्टूबर और नवम्बर के महीनों में की गई इस स्टडी ने कर्फ्यू लगने और हटने के बाद, दोनों डेटा को कलेक्ट किया है। “ये संवेदनशील मुद्दा है और हमने अधिक से अधिक सटीक होने की कोशिश की है”,कहते हैं फोनटानेट।

शराब आपकी लिबिडो और ऑर्गेज्‍म दोनों को प्रभावित करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कई लोग न्यू ईयर पार्टी भी प्लान कर रहे है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस रिसर्च में 3,400 लोगों के साक्षात्कार लिए गए जिनमें से 1700 कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हुए थे। इस रिसर्च के अनुसार दुकान और सरकारी ट्रांसपोर्ट, रेस्टोरेंट, जिम और बार से ज्यादा सुरक्षित थे।

अमेरिका में भी हुई ऐसी ही स्टडी

यूएस सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के अध्ययन में भी पाया गया कि सितंबर के महीने में अधिकांश केसेस बाहर खाने-पीने से ही बढ़े हैं। हेल्थ इंश्योरेंस डेटा का इस्तेमाल करते हुए 25,600 संक्रमित व्यक्तियों के डेटा को स्टडी किया है।

क्रिसमस और नया साल मनाने के लिए आप बाहर खाने का प्लान बना रही हैं। चित्र- शटर स्टॉक।

आप को बरतनी चाहिए ये सावधानी

हम जानते हैं कि फेस्टिव सीजन में आप कुछ अलग करना चाहती हैं, और बाहर खाने जाना एक अच्छा फैमिली टाइम हो सकता है। लेकिन उसके बजाय घर पर ही कुछ बनाएं। ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर है।
अभी कुछ समय बाहर जाने से बचें, घर पर भी मेहमानों को न बुलाएं। भले ही आप कोविड-19 रिकवर हो चुके हों, अभी बाहर आने जाने का रिस्क ना लें।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।