वैलनेस
स्टोर

हर रोज कम से कम एक कप हरी सब्जियों का सेवन आपको हृदय रोगों के जोखिम से बचाता है, जानिए क्‍या कहता है अध्‍ययन

Published on:7 May 2021, 13:36pm IST
एक नए ऑस्ट्रेलियाई शोध के अनुसार, जो लोग हरी पत्तेदार सब्जियां खाते हैं, उनमें हृदय की समस्याएं विकसित होने की संभावना कम होती है।
ANI
  • 78 Likes
हरी सब्जियां बालों के लिए बेहतर होती हैं,. चित्र : शटरस्टॉक

न्यू एडिथ कोवान विश्वविद्यालय (ईसीयू) के शोध में पाया गया है कि हर दिन केवल एक कप नाइट्रेट युक्त सब्जियां खाने वाले लोग हृदय रोगों के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं।

अध्ययन में सामने आया है कि नियमित रूप से नाइट्रेट युक्त सब्जियां, जैसे पत्तेदार साग और चुकंदर की अधिक मात्रा में खाने वाले लोगों में रक्तचाप बढ़ने का जोखिम कम था। साथ ही इनमें हृदय रोगों का जोखिम भी कम हुआ।

जानिए क्‍या कहता है अध्‍ययन

कार्डियोवस्कुलर बीमारियां वैश्विक स्‍तर पर मौत का एक बड़ा कारण हैं। यह हर साल लगभग 17.9 मिलियन लोगों की जान लेती है।

शोधकर्ताओं ने डेनमार्क के आहार, कैंसर और स्वास्थ्य अध्ययन में 23 साल की अवधि में भाग लेने वाले 50,000 से अधिक लोगों के डेटा की जांच की। उन्होंने पाया कि जो लोग सबसे अधिक नाइट्रेट युक्त सब्जियों का सेवन करते थे उनमें लगभग 2.5 mm Hg कम सिस्टोलिक रक्तचाप था और हृदय रोग का जोखिम 12 से 26 प्रतिशत कम था।

हरी पत्तेदार सब्जियां मैग्नीशियम और विटामिन-के में रिच होती हैं जो लिवर के लिए लाभदायक है । चित्र : शटरस्टॉक

ईसीयू के इंस्टीट्यूट फॉर न्यूट्रिशन रिसर्च के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. कैथरीन बोंडोनो ने कहा कि हृदय रोग से बचाव के लिए आहार की पहचान प्राथमिकता थी।

वे कहते हैं “हमारे परिणामों से पता चला है कि प्रत्येक दिन केवल एक कप कच्ची (या आधा कप पकी हुई) नाइट्रेट युक्त सब्जियों को खाने से, लोग हृदय रोग के जोखिम को काफी कम करने में सक्षम हो सकते हैं।”

“जोखिम में सबसे बड़ी कमी peripheral artery disease (26 प्रतिशत) के लिए थी। यह एक प्रकार का हृदय रोग है, जिसमें पैरों की रक्त वाहिकाओं में संकुचन होता है। हालांकि, हमने यह भी पाया कि लोगों को दिल के दौरे, स्ट्रोक और दिल का कम जोखिम था। ”

अध्ययन में पाया गया कि नाइट्रेट युक्त सब्जियों की आदर्श मात्रा एक कप प्रति दिन थी और इससे अधिक खाने से कोई अतिरिक्त लाभ नहीं होता।

हरी सब्जियां उन सभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरी होती हैं, जिनकी आपको अभी आवश्यकता होती है।

डॉ. बोंडोनो ने कहा “लोगों को अपने नाइट्रेट के स्तर को बढ़ाने के लिए पूरक लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अध्ययन में सामने आया है कि हर दिन पत्तेदार हरी सब्जियों का एक कप हृदय रोग के लिए लाभ लेने के लिए पर्याप्त है।”

हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से ह्रदय रोक का जोखिम कम होता है । चित्र: शटरस्‍टॉक

“हमने उन लोगों में अधिक लाभ नहीं देखा जो नाइट्रेट युक्त सब्जियों का उच्च स्तर खाते हैं।”

डॉ. बोंडोनो ने कहा कि केले या बेरी की स्मूदी में एक कप पालक, हमारे दैनिक पत्तेदार साग के सेवन को बनाए रखने का आसान तरीका हो सकता है।

“पत्तेदार साग सम्मिश्रण ठीक है, मगर उनका जूस उतना फायदेमंद नहीं है। जूसिंग सब्जियों के पल्‍प में से फाइबर को हटा देती हैं।

अनुसंधान में आम तौर पर बेहतर हृदय और मांसपेशियों की ताकत के साथ सब्जियों और पत्तेदार साग को जोड़ने वाले बढ़ते साक्ष्य शामिल हैं। इस साक्ष्य में दो हालिया ईसीयू अध्ययन शामिल हैं, जिनमें क्रूस सब्जियों और रक्त वाहिका स्वास्थ्य और हरी पत्तेदार सब्जियां और मांसपेशियों की ताकत की खोज की गई है।