International Tea Day : गर्मी काटती है गर्म चाय की प्याली, यह मुहावरा नहीं पूरी तरह सच है, जानिए कैसे

गर्मी ही गर्मी को काटती है। पर वास्तव में यह सिर्फ मुहावरा भर नहीं है। शोध यह बताते हैं कि चाय गर्मी के मौसम में किसी भी तरह की कोल्ड या कार्बोनेटेड ड्रिंक से बेहतर है।
सभी चित्र देखे jaane garmi me garam chai peene ke fayde.
गर्मी के मौसम में गर्म चाय पीना पूरी तरह से सुरक्षित है। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 21 May 2024, 14:35 pm IST
  • 111

“चाय” भारत में सिर्फ चाय नहीं है। यह दोस्ती का साथ है, गुफ्तगू का प्याला है, और है मिल-बैठने का बहाना। जो शराब या किसी भी तरह का अल्कोहल नहीं लेता, उसे टी- टोटलर (Teetotaler) कहा जाता है। व्याकरण प्रेमियों से माफी मांगते हुए यहां भाषा की थोड़ी लिबर्टी लें, तो जो अल्कोहल नहीं लेता, वह चाय तो पीता ही होगा। जो चाय नहीं पीता, उसे दोस्तों की मंडली में हैरत से देखा जाता है। पारा जब 40 के पार पहुंच रहा है, इस भीषण गर्मी में भी चाय प्रेमी अंतर्राष्ट्रीय टी डे (International Tea Day 21 May) सेलिब्रेट कर सकते हैं। कोई पूछे कि इस गर्मी में चाय? तो जवाब होगा कि गर्मी ही गर्मी को काटती है। पर वास्तव में यह सिर्फ मुहावरा भर नहीं है। शोध यह बताते हैं कि चाय गर्मी के मौसम में किसी भी तरह की कोल्ड या कार्बोनेटेड ड्रिंक से बेहतर है। अगर आप भी चाय प्रेमी हैं, तो चलिए गर्मी में चाय (Tea benefits in summer) पीने के कुछ और फायदों पर बात की जाए।

क्या पीनी चाहिए गर्मी में चाय? (Tea in summer season)

चाय लवर्स को कभी चाय न मिले, तो उन्हे सिर दर्द होने लगता है, वहीं बहुत से ऐसे लोग भी हैं, जिनकी सुबह की आंख भी चाय के प्याले के साथ ही खुलती है। हालांकि, समर सीजन में गर्म चाय की प्याली एक बड़ा मुद्दा बन जाती है। सभी के मन में यह सवाल होता है, की गर्म चाय पिएं या नहीं? तो आज टी डे के मौके पर हेल्थ शॉट्स आपके इसी सवाल का जवाब लेकर आया है। मणिपाल हॉस्पिटल गाजियाबाद की न्यूट्रीशन और डायटेटिक्स की हेड, डॉक्टर अदिति शर्मा ने समर सीजन में चाय पीने से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी शेयर की है। तो चलिए जानते हैं, इस बारे में अधिक विस्तार से।

tea benefits in summer
गर्मी ही गर्मी को काटती है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

जानिए इसपर क्या कहती हैं एक्सपर्ट

डॉ अदिति शर्मा कहती हैं कि “गर्मी के मौसम में गर्म चाय पीना पूरी तरह से सुरक्षित है। आपको केवल इसमें इस्तेमाल हुई सामग्री और उसकी मात्रा का ध्यान रखना है। यदि आप सही सामग्री का इस्तेमाल कर गर्म चाय बना रही हैं, और इसे मॉडरेशन में ले रही हैं, तो यह आपकी बॉडी को फायदा प्रदान करेंगी। परंतु यदि आप इनका ध्यान नहीं रखती हैं, तो इससे बॉडी हीट बढ़ सकता है और आपको तमाम तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।”

गर्मी में दूध की चाय से करें परहेज

डॉक्टर के अनुसार “गर्मी के मौसम में दूध की चाय से जितना हो सके उतना परहेज रखने का प्रयास करें। खासकर जिन्हें किसी प्रकार की गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं हैं, उन्हें इसका पूरा ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि गर्मी में पाचन क्रिया पहले से संवेदनशील होती है, ऐसे में जब हम ट्रिगर फूड या ड्रिंक लेते हैं, तो समस्या अधिक बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें: Elixir tea : मूड बूस्ट करने के लिए ले रही हैं एलिक्सिर टी, तो इसके साइड इफेक्ट भी जान लें

यदि आप चाय की शौकीन है तो दूध की चाय की जगह लेमन टी, मसाला टी, दालचीनी, इलायची आदि से बनी चाय या आप पेपरमिंट टी को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।”

चलिए जानते हैं गर्म मौसम में चाय पीने के फायदे (Benefits of drinking Tea in hot weather)

1. शरीर को ठंडक पहुंचाती है

यह सुनने में काफी अटपटा लग सकता है, परंतु यह सच है, की गर्म चाय शरीर को ठंडक दे सकती है। वार्म ड्रिंक पीने से बॉडी रिलैक्स होती है, साथ-साथ शरीर खुद नार्मल टेंपरेचर पर लौट आता है। हॉट ड्रिंक पीने से बॉडी में स्टोर हीट का स्तर कम हो जाता है, और बॉडी अधिक पसीना रिलीज करती है। जितना ज्यादा पसीना आता है, बॉडी हीट उतनी ही कम होती जाती है।

peppermint tea.
पेपरमिंट टी को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. पाचन दुरूस्त करती है बिना दूध की चाय

यदि आप सही सामग्री के साथ गरम चाय तैयार कर रही हैं, तो यह आपके पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। गर्मी में हम अक्सर ठंडा पानी और ठंडा ड्रिंक पीते हैं, जो खाद्य पदार्थों के डाइजेशन प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है। क्योंकि यह ब्लड वेसल्स के सिकुड़ने का कारण बन सकता है।

जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम तक प्रयाप्त ब्लड नहीं पहुंचता और ऐसे में पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप अपनी डाइजेस्टिव फंक्शंस को इंप्रूव करना चाहती हैं, तो गुनगुना पानी, लेमन टी या ग्रीन टी पिएं।

3. कूलिंग ड्रिंक से ज्यादा फायदेमंद है

अधिक मात्रा में ठंडी ड्रिंक लेने से डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो जाता है। परंतु जब आप गर्म चाय या अन्य ड्रिंक लेती हैं, तो इससे डाइजेशन सही से कार्य करता है। खाद्य पदार्थों में मौजूद पोषक तत्वों को शरीर में अवशोषित होने के लिए हेल्दी डाइजेशन की आवश्यकता होती है। इस प्रकार गर्म चाय आपकी बॉडी में पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ा देता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
tea-benefits
इससे डाइजेशन सही से कार्य करता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

4. इम्युनिटी को बढ़ावा दे

गर्म चाय या अन्य गर्म ड्रिंक ब्लड सर्कुलेशन और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देते हैं। वहीं यदि आप गर्मी में केवल ठंडा ड्रिंक लेती हैं, तो इससे आपकी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक पर नकारात्मक असर पड़ता है और पोषक तत्वों का अवशोषण सही से नहीं हो पता। शरीर में पोषक तत्वों की कमी ग्रोथ और रिपेयर को बाधित कर सकती है। इसीलिए गर्मी में भी वार्म ड्रिंक लेने की सलाह दी जाती है। ताकि आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्व बने रहे और इम्यूनिटी मजबूत हो, इससे संक्रमण का खतरा बेहद कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें: Yellow tea: आपकी समग्र सेहत के लिए कमाल कर सकती है येलो टी, जानिए इसके बारे में सब कुछ

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख