ओमिक्रॉन की दिल्ली में एंट्री, पूरी तरह वैक्सिनेटेड है संक्रमित व्यक्ति

अभी तक कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बारे में सिर्फ कयास ही लगाए जा रहे थे। पर अब इसकी एंट्री दिल्ली में हो चुकी है। इसके बाद चिंता और सतर्कता दोनों का बढ़ना स्वभाविक है।
शोधकर्ताओं ने मॉलिक्यूलर डायग्नोसिस टेस्ट की तकनीक विकसित की है। चित्र : शटरस्टॉक
अक्षांश कुलश्रेष्ठ Updated on: 7 December 2021, 12:50 pm IST
ऐप खोलें

साउथ अफ्रीका से शुरू हुआ कोरोना वायरस संक्रमण का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन ( omicron varient ), भारत की राजधानी दिल्ली ( omicron in delhi ) तक पहुंच चुका है। जिसके बाद पड़ोसी राज्य सावधानी बरतने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। कोरोना वायरस का नया वेरिएंट जब तक भारत ( India )  में नहीं आया था तब तक इसके लक्षणों के बारे में सिर्फ सुनने को ही मिल रहा था हालांकि अब देश में नए वेरिएंट के आने के बाद भर्ती मरीज में संक्रमण देखने को भी मिल रहे हैं। चिंता की बात यह है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित व्यक्ति कोविड वैक्सीन( Covid-19 Vaccine )  की दोनों खुराक ले चुका है। विशेषज्ञ इस नए वेरिएंट ( omicron Varient )  पर वैक्सीन की प्रभावशीलता की जांच भी कर रहे हैं।  

वैक्सिनेटेड है ओमिक्रोन से संक्रमित व्यक्ति

तंजानिया से भारत आए व्यक्ति को राजधानी दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल (LNJP) में 2 दिसंबर को भर्ती कराया गया था, जहां उसका इलाज चल रहा है। सैंपल टेस्ट के दौरान इस व्यक्ति में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई। संक्रमित पाए गए व्यक्ति को वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा चुकी हैं। इससे इस बात की संभावनाएं काफी बढ़ गईं हैं कि टीकाकरण ( Vaccination )  होने के बाद भी यह संक्रमण अपनी चपेट में ले सकता है।

टीकाकरण होने के बाद भी ओमिक्रॉन अपनी चपेट में ले सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

कैसे हैं मरीज में संक्रमण के लक्षण? 

अस्पताल के डॉक्टरों के अनुसार संक्रमित पाए गए मरीज में ज्यादा गंभीर लक्षण ( Symptoms of omicron ) देखने को नहीं मिल रहे हैं। मरीज की हालत फिलहाल सामान्य है। हालांकि शुरुआत में गले में दर्द ( Throat pain ) , बदन दर्द ( Body pain )  और बुखार ( Fever )  था। साथ ही पेशेंट ने कमजोरी ( weakness)  की भी शिकायत की है, लेकिन उसके ऑक्सीजन लेवल ( Oxygen level in omicron )  में गिरावट नहीं है और यह संतुलित है।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिया बयान 

ओमिक्रोन के वेरिएंट के मिलने के बाद राजधानी के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ( Health Minister Satyendar Jain ) ने कहा कि दिल्ली सरकार वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाले सभी लोगों की टेस्टिंग ( Corona Testing ) करवा रही है।  अभी तक कुल 27 लोग अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं जिनमें से 17 लोग पॉजिटिव है। एक ही व्यक्ति में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है।

संक्रमण पर वैक्सीन की प्रभावशीलता 

हाल ही में सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ( Health ministry of singapore ) ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को लेकर कई नई जानकारियां सामने रखी। मंत्रालय द्वारा कहा गया कि कोरोना से ठीक हो चुके लोगों की इस वेरिएंट से फिर से संक्रमित होने की संभावनाएं काफी ज्यादा है। 

मंत्रालय के अनुसार स्टडीज ( Studies on omicron )  में ये पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि COVID-19 वैक्सीन ओमिक्रॉन वैरिएंट पर काम करेगी या नहीं, लेकिन वैज्ञानिकों के मुताबिक मौजूदा वैक्सीन इस वैरिएंट पर भी काम करेगी और लोगों को गंभीर बीमारी से बचाएगी। इसलिए लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन की दोनों डोज ले लेनी चाहिए।

कोरोनावायरस की तीसरी लहर बच्चों को प्रभावित कर सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कहा गया कि ज्यादातर मामलों में संक्रमण के हल्के लक्षण हैं और फिलहाल इस वैरीअंट से मौत का कोई भी मामला देखने को नहीं मिला है।  लक्षण की बात करें तो सिर्फ गले में खराश, थकान और खांसी जैसे सामान्य लक्षण देखने को मिल रहे हैं।

सावधान रहें, सुरक्षित रहें 

  1.  मास्क पहनें
  2.  कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करें
  3. अनावश्यक भीड़ में जाने से बचें
  4. मास्क पहन कर रखें
  5. स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें
  6. फूड डिलीवरी या कुरियर रिसीव करते समय पर्याप्त दूरी और सावधानी का पालन करें।
  7. अपनी वैक्सीन की डोज पूरी करें।

यह भी पढ़े : ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ ओमिक्रॉन भारत में तेजी से पैर पसार रहा है! एक विशेषज्ञ डॉक्टर दे रहे हैं इस बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां

 

लेखक के बारे में
अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story