शाम तक कई लोगों को संक्रमित कर सकता है ओमिक्रोन की चपेट में आया व्यक्ति, डेथ रेट में भी देखी जा रही है बढ़ोतरी

हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया है कि कोरोनावायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रोन डेल्टा वैरिएंट की तुलना में 70 प्रतिशत तेज़ी से फैलता है।

teji se failta hai omicron
डेल्टा से काफी तेज फैलता है ओमिक्रोन वैरिएंट। चित्र : शटरस्टॉक
अक्षांश कुलश्रेष्ठ Published on: 1 February 2022, 22:30 pm IST
  • 119

ओमिक्रोन की वैरिएंट की प्रसार गति आपकी चिंता बढ़ा सकती है। यह आपकी कल्पना से भी कही अधिक तेज है। हाल ही में हुए एक शोध में  सामने आया है कि भले ही इसके लक्षण हल्के हो पर यह डेल्टा वैरिएंट की तुलना में 70 प्रतिशत ज्यादा तेजी से फैल सकता है। भारत में भले ही कोविड पॉजिटिविटी रेट कम हुआ है, पर इसकी मृत्यु दर में पिछले चौबीस घंटे में तेजी आई है। 

दुनिया भर में नया वैरिएंट ओमिक्रोन काफी तेजी से अपने पैर पसार रहा है। दक्षिण अफ्रीका से निकला यह नया वेरिएंट दुनिया के अब तक 120 से अधिक देशों तक पहुंच चुका है। इस नए वैरिएंट पर लगातार शोध किए जा रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा जानकारियां हासिल करने की कोशिश की जा रही है। 

omicron se savdhan rehne ki zaroorat
ओमिक्रोन से सावधान रहने की है ज़रुरत। चित्र:शटरस्टॉक

हाल ही में की गई एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ कि ओमिक्रोन वैरिएंट डेल्टा के मुकाबले 70 प्रतिशत तेजी से फैलता है। 30 से ज्यादा म्यूटेशन की खबर आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा ओमिक्रोन को वैरिएंट ऑफ़ कन्सर्न (Variant of concern) घोषित कर दिया था। इस नई स्टडी के बारे में अधिक जानने से पहले चलिए जानते हैं कि फिलहाल भारत में क्या है कोरोना की स्थिति। 

भारत में क्या कोरोना के हाल 

मंगलवार की सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में दैनिक मामले दो लाख से कम दर्ज किए गए हैं। देश में बीते 24 घंटों के अंतराल 1 लाख 67 हजार 59 नए मामले दर्ज किए गए। हालांकि मौत की संख्या बढ़ती हुई नजर आई। 

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आंकड़ों में बताया गया कि के दैनिक कोविड -19 की मौत पिछले 24 घंटों में 1,192 हो गई, जिससे कुल मृत्यु का आंकड़ा 496,242 हो गया है।

स्वस्थ हुए दो लाख से ज्यादा लोग 

देश में रिकवरी वाले मरीजों की संख्या भी हल्की बढ़ी है। हेल्थ मिनिस्ट्री के अनुसार चौबीस घंटों के अंदर  2,54,076 लोग कोरोना से जंग जीत चुके हैं। ठीक हुए हैं, जिसके बाद कुल सक्रिय मामले 17,43,059 हैं। दैनिक सकारात्मकता दर 11.69% है। इसके अतिरिक्त, देश में अब तक प्रशासित टीकों की कुल संख्या 1,66,68,48,204 तक पहुंच गई है।

जानिए तेजी से कैसे फैलता है ओमिक्रोन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नए वैरिएंट में 30 से अधिक चिंताजनक उत्परिवर्तन हैं। इसमें मौजूद स्पाइक प्रोटीन वैक्सीन की बनाई गई एंटीबॉडी से सक्षम है। लेकिन ओमिक्रोन इतनी तेजी से कैसे फैलता है? 

coronavirus third wave
कोरोनावायरस की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है। चित्र: शटरस्टॉक

हाल के एक अध्ययन में, विशेषज्ञों ने पाया कि कैसे इसकी उच्च संचरण दर एक शरीर से दूसरे शरीर में यात्रा करना आसान बनाती है।

क्या कहता है अध्ययन ?

शोध में पाया गया कि कोविड-19 का ओमिक्रोन एक संक्रमित व्यक्ति से कुछ ही घंटों के भीतर काफी ज्यादा फैल सकता है। वेक्टर स्टेट रिसर्च सेंटर ऑफ वायरोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी की येकातेरिनबर्ग शाखा के प्रमुख ने एक निजी चैनल से इंटरव्यू के दौरान कहा,”सबसे दुखद बात यह है कि इसकी तीव्र प्रतिकृति के कारण, आप तीन से चार दिनों में नहीं, बल्कि शाम तक वायरस स्प्रेड कर सकते हैं।” 

वहीं, हांगकांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए एक अध्ययन में पाया गया, ओमिक्रोन डेल्टा संस्करण की तुलना में 70 गुना तेजी से फैलता है।

इसलिए यह जरूरी है कि आप केवल तभी घर से बाहर निकलें जब बहुत जरूरी हो। साथ कोविड गाइडलाइंस के अंतर्गत मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का जरूर पालन करें। 

यह भी पढ़े : Tuberculous pericarditis : क्या आप जानते हैं भारत में तेजी से बढ़ती जा रही इस खतरनाक बीमारी के बारे में?

  • 119
लेखक के बारे में
अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें