कैल्शियम की जरूरत सिर्फ आपकी बोन्स को ही नहीं, हृदय स्वास्थ्य को भी है, जानिए क्यों

Published on: 26 January 2022, 11:00 am IST

दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कैल्शियम का भी अहम योगदान होता है। ओसाका यूनिवर्सिटी (Osaka University) के शोधकर्ताओं द्वारा यह दावा किया गया है।

heart health ke liye calcium
दिल की सेहत के लिए ज़रूरी है कैल्शियम। चित्र : शटरस्टॉक

दुनिया भर में युवा हृदय रोगियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी समस्या भी युवाओं में आम होती जा रही है। इसके लिए सबसे ज्यादा लाइफस्टाइल और खानपान को दोषी ठहराया जा रहा है। एक तरफ जहां जीवन में जटिलताएं और जिम्मेदारियां बढ़ रहीं हैं, वहीं संतुलित और पौष्टिक आहार के प्रति ज्यादातर लोग लापरवाह होते जा रहे हैं। जिससे पोषक तत्वों की कमी (Nutritional Deficiency) और उससे होने वाले जोखिम उठाने पड़ते हैं। इन्हीं में से एक है कैल्शियम की कमी (Calcium deficiency) । ज्यादातर लोगों को लगता है कि यह केवल बोन्स (Bone health) के लिए जरूरी है। जबकि वास्तविकता यह है कि ये आपके समग्र स्वास्थ्य (Overall Health), यहां तक कि हार्ट हेल्थ (Heart Health) के लिए भी अनिवार्य पोषक तत्व है।  

हाल ही में किए गए एक अध्ययन (New Study) में इस आशय का दावा किया गया है। जो बताता है कि हार्ट हेल्थ के लिए भी कैल्शियम उतना ही जरूरी है, जितना बोन हेल्थ के लिए। 

पहले जानिए क्यों होता है हार्ट फैलियर? (Reason behind heart failure)

हार्ट फेलियर (heart failure) दिल की एक ऐसी लाइलाज स्थिति है, जहां दिल रक्त की आपूर्ति के मामले में शरीर की मांगों को पूरा नहीं कर पाता है। यह मृत्यु के सबसे आम कारणों में से एक है। 

Heart failure kyu hota hai
सीने में तेज दर्द ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम का लक्षण हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

दुनिया भर में लगभग 40 मिलियन (40 Million) लोगों को इस स्थिति से गुजरना पड़ता है। इस के लिए जिम्मेदार सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है डाइलेटेड कार्डियोमायोपैथी (dilated cardiomyopathy) (DCM)।

क्या है डीसीएम ? (what is DCM)

डीसीएम (DCM) को दिल के चैंबर्स (Heart chambers) के डाइलेशन और पंपिंग डिसफंक्शन के तौर पर समझा जाता है। इसका आधार अनुवांशिक है। हालांकि, 80 प्रतिशत तक पारिवारिक डीसीएम मामलों में, आनुवंशिक उत्परिवर्तन के कारण रोग अभी भी ज्ञात नहीं है।

जानिए क्या कहता है अध्ययन 

यह अध्ययन ओसाका विश्वविद्यालय (Osaka University) के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया है। जिसे “साइंस ट्रांसलेशन मेडिसिन” (science translation medicine) नामक जर्नल (Journal) में प्रकाशित किया गया। इसमें मुख्य शोधकर्ता द्वारा दिल की सेहत के लिए कैल्शियम (calcium for heart) की आवश्यकता के बारे में बताया गया। 

कैसे किया गया अध्ययन 

शोधकर्ताओं की टीम ने डीसीएम (DCM) के लिए एक नॉवल प्रेरक जीन के रूप में BAG5 नामक जीन की पहचान की है।

उन्होंने सबसे पहले कई परिवारों के रोगियों का अध्ययन किया। जिसमें रोगियों के BAG5 जीन और DCM के बीच फंक्शन म्यूटेशन (function mutation) के नुकसान को समझा गया और फिर उस पर प्रकाश डाला गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि 100% व्यक्ति इस रोग का विकास करेंगे। 

डाइलेटेड कार्डियोमायोपैथी के एक माउस मॉडल (mouse model) में पाया कि BAG5 के बिना चूहों ने मानव डीसीएम के समान लक्षण दिखाएं। जैसे कि हार्ट चैंबर का डाइलेशन और अनियमित हृदय ताल। इसने संकेत दिया कि उत्परिवर्तन जो BAG5 के कार्य को मिटा देते हैं और कार्डियोमायोपैथी का कारण बन सकते हैं।

कैल्शियम और हृदय स्वास्थ्य 

ओसाका विश्वविद्यालय द्वारा किए जा रहे इस अध्ययन के प्रमुख व इस अध्ययन के लेखक डॉ. हिदेयुकी हाकुई (Dr. Hideyuki Hakui) बताते हैं, “यहां हमने दिखाया है कि माउस कार्डियोमायोसाइट्स में BAG 5 पर्टर्ब्स कैल्शियम हैंडलिंग का नुकसान होता है।” 

calcium hai heart ke liye zaroori
हार्ट हेल्थ के लिए ज़रूरी है कैल्शियम का सेवन। चित्र: शटरस्‍टॉक

उनके अनुसार हमारे दिल की मांसपेशियों की कोशिकाओं में कैल्शियम (calcium) से निपटने के लिए BAG5 महत्वपूर्ण है, और कैल्शियम (calcium) एक नियमित लय और हृदय की मांसपेशियों के समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

ऐसे में आप क्या कर सकते हैं 

अगर आपकी फैमिली हिस्ट्री हृदय संबंधी बीमारियों की है, तो आपको अपने आहार में कैल्शियम को नजरंदाज नहीं करना चाहिए। ये बाेन हेल्थ, हार्ट हेल्थ और समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। खासतौर से बढ़ते बच्चों के आहार में और उम्र के तीसरे दशक में कैल्शियम युक्त आहार का सेवन जरूरी है। 

यहां कुछ फूड्स हैं, जो कैल्शियम की आपूर्ति कर सकते हैं 

  1. तिल (Sesame)
  2. डेयरी प्रॉडट्स (dairy products)
  3. रागी (ragi)
  4. बदाम (Almond)
  5. आंवला (Gooseberry)

चलते-चलते

सही आहार न केवल आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है, बल्कि आनुवांशिक बीमारियों का जोखिम भी कम करता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन करें। 

यह भी पढ़े :Stealth Omicron: ओमिक्रोन के नए सब-स्ट्रेन ने दी दस्तक, 40 से अधिक देशों में लहर की आशंका

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें