वैलनेस
स्टोर

कोविड – 19 रिपोर्ट नेगेटिव आने पर भी इन 5 लक्षणों को कभी न करें नजरंदाज

Updated on: 29 April 2021, 12:49pm IST
टेस्‍ट करवाने के लिए भी लंबी वेटिंग लिस्‍ट है। उसके बावजूद कभी वे अनिर्णित तो कभी नेगेटिव आते हैं। ऐसे में लक्षणों पर ध्‍यान देना बहुत जरूरी है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
रिपोर्ट नेगेटिव आने पर भी कोविड – 19 लक्षणों को कैसे समझें. चित्र : शटरस्टॉक

कोरोना वायरस की दूसरी लहर पहले के मुकाबले ज्यादा जानलेवा साबित हो रही है। इस लहर ने देशवासियों में भय पैदा कर दिया है। इस बार कोविड – 19 का वायरस ट्रिपल म्युटेंट के साथ और भी शक्तिशाली और आक्रामक रूप ले चुका है।

ऐसे में गौर करने वाली बात यह है कि इस नये प्रारूप के लक्षण पहले से ज्यादा घातक हैं और टेस्ट करवाने पर भी रिपोर्ट्स नेगेटिव आ रही हैं। कोरोना के सभी लक्षण महसूस करने के बावजूद RT-PCR टेस्ट भी नेगेटिव आ रहें, जिसका सीधा अर्थ यह है कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन अनडिटेक्टेबल है।

RT-PCR टेस्ट को अभी तक सबसे बेहतर समझा जा रहा था, लेकिन नये म्युटेंट ने इस प्रक्रिया को और जटिल बनाकर लोगों को परेशानी में डाल दिया है। टेस्ट के परिणाम इसलिए भी गलत आ रहे हैं, क्योंकि हो सकता है कि स्वैब स्टिक सही से अंदर तक न डाली गयी हो। ऐसे में लोग समझ नहीं पा रहे हैं कि क्या करें और क्या नहीं!

तो, आइये जानते हैं कि रिपोर्ट नेगेटिव आने पर भी कोविड – 19 लक्षणों को कैसे समझें:

1. स्वाद और गंध का गायब होना

बुखार आने से पहले भी कई लोग इन लक्षणों को महसूस करते हैं। ये लक्षण लंबे समय तक शरीर में रहते हैं और कोविड – 19 से उबरने के बाद भी आप इनका सामना कर सकते हैं। इसलिए, जब आपको मीठे और नमकीन स्वाद का पता न चले, तो आपको यह समझना चाहिए कि यह कोरोना के लक्षण हैं।

गंध का गायब होने कोरोना का लक्षण है । चित्र: शटरस्‍टॉक
गंध का गायब होने कोरोना का लक्षण है । चित्र: शटरस्‍टॉक

2. डायरिया और घबराहट

कोविड – 19 के नये लक्षण सामने आएं हैं, जिसमें पेट में दर्द, ऐंठन, उल्टी, दस्त और जी मिचलाना शामिल है। ये सभी लक्षण तेज़ी से लोगों में देखने को मिल रहे हैं। आपको इनसे सावधान रहने की ज़रुरत है।

3. गले में खराश और दर्द

अकसर आपके गले में खराश हो सकती है, लेकिन कोरोनाकाल में इस लक्षण को बिल्कुल भी नज़रंदाज़ न करें। कई लोगों को लग सकता है कि यह कोल्ड या फ्लू के कारण है। मगर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोविड – 19 की वजह से हुई खराश काफी कष्टदायक हो सकती है।

4. तेज़ बुखार आना

बुखार कोविड के सबसे सामान्य लक्षणों में से एक है। अगर आप देख रहे हैं कि दर्द से राहत देने वाली दवाओं के बाद भी बुखार कम नहीं हो रहा है और ठंड लगना जारी है। तो यह कोविड – 19 का संकेत हो सकता है।

बुखार के बाद थकान कोविड-19 का सबसे कॉमन लक्षण है। चित्र : शटरस्टॉक
थकान कोविड-19 का सबसे कॉमन लक्षण है। चित्र : शटरस्टॉक

5. थकान और कमजोरी

बुखार और खांसी के अलावा, कोरोना पॉजिटिव रोगियों को अक्सर बेहद थका हुआ और कमजोर महसूस करने की शिकायत होती है। जबकि थकान अन्य वायरल संक्रमणों का संकेत भी है। मगर कोविड – 19 वाली थकान से निपटना मुश्किल हो सकता है।

नेगेटिव रिपोर्ट के बाद भी ये लक्षण दिखने पर क्या करें?

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण है कि आप खुद को आइसोलेट करें और दूसरों के संपर्क में आने से बचें।
इन लक्षणों पर ध्यान दें और पल्स ऑक्सीमीटर की मदद से अपने रक्त ऑक्सीजन के स्तर को जांचते रहें।
अगर लक्षण बने हुए हैं तो 2 से 3 दिन के भीतर डॉक्टर की सलाह लें।
आरटी पीसीआर टेस्ट करवाएं और यदि रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो, डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ की सलाह पर ही सीटी स्कैन करवाएं।

यह भी पढ़ें : कोविड -19 उपचार के लिए प्लाज्मा डोनेट करना चाहती हैं, तो जानिए इस प्रक्रिया के बारे में सब कुछ

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।