फेशियल के बाद भी जरूरी है फेस स्किन की केयर, जानिए पोस्ट फेशियल केयर के लिए जरूरी कुछ टिप्स

पोस्ट फेशियल केयर आपकी त्वचा को हेल्दी बना देती है और फेशियल का ग्लो भी लंबे वक्त तक बना रहता है। जानते हैं पोस्ट फेशियल स्किन केयर करने के उपाय
Post facial skin care
फेशियल केयर करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें। चित्र : एडॉबीस्टॉक
ज्योति सोही Updated: 25 Jul 2023, 11:15 am IST
  • 141

क्लीनिंग से लेकर मसाज तक हर तरह से चेहरे पर मौजूद इम्प्यूरिटीज़ को दूर करने वाला फशियल स्किन की नरिशमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।आमतौर पर 3 से 4 दिन बाद चेहरे पर ग्लो दिखने लगता है। अगर फेशियल के कुछ दिन बाद भी आपका चेहरा वैसा ही दखि रहा है, तो इसका मतलब है कि आप पोस्ट फेशियल अपने चेहरे की केयर नहीं कर रही है। इससे चेहरे पर चमक और ताज़गी नज़ीर नहीं आती है। जानते हैं पोस्ट फेशियल स्किन केयर करने के उपाय (Post facial skin care tips)

इस बारे में सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट मंजू रावत का कहना है कि स्किन केयर के लिए फेशियल बेहद ज़रूरी है। अगर आप हर 15 दिनों में फेशियल करवा रही हैं, तो इससे आपकी स्किन पर निखार आने लगता है। कई बार ऐसा भी होता है कि लोग फेशियल के बाद निखार न आने की शिकायत करने लगते हैं। ऐसे में पोस्ट फेशियल केयर आपकी त्वचा को हेल्दी बना देती है। साथ फेशियल का ग्लो भी लंबे वक्त तक बना रहता है। पोस्ट फेशियल स्किन की केयर करने के लिए इन टिप्स को फाॅलो करें

पोस्ट फेशियल केयर करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें

1. फेस वाॅश

त्वचा को हेल्दी रखने के लिए नियमित तौर पर फेसवाॅश का प्रयोग अवश्य करें। इससे स्किन में डर्ट जमा नहीं हो पाती है। इसके अलावा स्किन का लचीलापन बना रहता है। आयली स्किन पर एएचए और पीएचए बेस्ड फेसवाॅश ही प्रयोग करें।

त्वचा को हेल्दी रखने के लिए नियमित तौर पर फेसवाॅश का प्रयोग अवश्य करें

2. माइश्चराइज़र

स्किन को क्लीन करने के बाद उस पर माइश्चराइज़र अप्लाई करें। पी साइज़ माश्चराइज़र लगाकर चेहरे की दो से तीन मिनट तक मसाज करें। इससे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने लगता है।

3. सनस्क्रीन का प्रयोग करें

स्किन को यूवी रेज़ से बचाने के लिए सनस्क्रीन को अवश्य अप्लाई करें। इससे आपके स्किन का ग्लो बरकरार रहता है। स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए उसे धूल, मिट्टी और धूप से बचाना बहुत ज़रूरी है। इससे स्किन पर बुरा प्रभाव नज़र नहीं आता है। साथ ही स्किन पर होने वाले दांग धब्बों से भी मुक्ति मिल जाती है।

4. सीरम

सीरम हमारे स्किन में मौजूद डेड स्किन सेल्स से मुक्ति दिलाता है। इससे फेशियल लाॅन्ग लास्टिंग रहता है। एंटी एजिंग एजेंट के तौर पर काम करने वाला सीरम त्वचा के टैक्सचर को बेहतर बनाता है। इसके अलावा सीरम स्किन की लेयर्स में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करता है। इसके प्रयोग से ऑक्सीडेटिव तनाव से भी मुक्ति मिल जाती है।

नियमित तौर पर फेशियल करवाने के फायदे

1. स्किन का ग्लो बढ़ना

फेशियल करवाने के बाद हमारी स्किन ग्लो करने लगती है। दरअसल, स्किन पर मौजूद सभी इम्प्यूरिटीज़ दूर हो जाती हैं। पोर्स में जमा गंदगी और अतिरिक्स आयल बाहर आने से स्किन के कलर सेउ लेकर टैक्सचर तक सभी कुछ बदला हुआ नज़र आने लगता है।

2. फाइन लाइस दूर होती है

रेगुलरली फेशियल करवाले से फाइन लाइंस कम हो जाती है। इससे समय से पहले झुर्रियों के बनने कका खतरा कम हो जाता है। आंखों और होठों के नज़दीक दिखने वाली महीन रेखाएं दूर हो जाती
हैं।

Iss mausam me skin dry hone lagti hai, isliye zyada dekhbal ki zarurat hoti hai
उम्र के संकेतों के उभरने से पहले जरूरी है आप अपने खानपान पर ध्यान दें। चित्र : अडोबी स्टॉक

3. झाइयों का कम होना

हार्मोंनल बदलाव आने और स्किन में कोलेजन की कमी होने से चेहरे पर झाइयों की समस्या बढ़ने लगती है। अक्सर लोग इसे दूर करने के लिए कई होम रेमिडीज़ का प्रयोग करते हैं। इसके अलावा फेशियल भी इस समस्या को दूर कर देता है। अगर आप हर 15 दिनों में फेशियल ले रही हैं, तो इससे आपकी कई स्किन संबधी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

4. अंडर आई डार्क सर्कल्स दूर हो जाते हैं

अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे बढ़ रहे हैं, तो उसके लिए फेशियल करवाना बहुत ज़रूरी है। आप फेशियल की मदद से आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को हल्का कर सकते हैं। इससे चेहरे पर होने वाली मसाज डेड स्किन को बाहर कर देती है। इससे स्किन का ग्लो बढ़ता है और ब्लढ फ्लो भी नियमित हो जाता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़ें- Hair trimming : स्प्लिटएंड्स से ही नहीं बचाती, बालों को घना भी दिखाती है रेगुलर ट्रिमिंग, जानिए और भी फायदे

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख