आइसक्रीम से लेकर पनीर दो प्याजा तक, ये 5 फूड्स खराब कर सकते हैं आपकी नींद 

एक अच्छी नींद आपको अगले दिन के लिए तैयार करती हैं। अगर आप आज रात गहरी नींद चाहती हैं, तो इन फूड्स को खाने से बचें। 
dinner taiyar kren
मनपसंदीदा डिश कुक करें और इन्हें सरप्राइज दें। चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published: 26 Oct 2022, 20:00 pm IST
  • 125

आपने भी कभी गौर किया होगा कि पार्टी-शार्टी के बाद नींद नहीं आती है। हम करवटें बदलते रहते हैं और नींद हमारी आंखों से कोसों दूर भाग जाती है। आप सोचती होंगी कि डांस, म्यूजिक में भाग लेने और दौड़-भाग करते रहने के बावजूद नींद क्यों नहीं आ रही! आप यह जानकर हैरान हो जाएंगी कि पार्टी के दौरान जो आपने छककर खाना खाया है, उसने आपकी नींद चुरा ली है। आप सही समझ रही हैं कि कुछ आहार ऐसे भी होते हैं, जो नींद को बाधित करने का काम करते हैं। यहां हम उन फूड्स (worst foods to eat before bed) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी नींद में खलल डाल सकते हैं।

भारत में भी यह कहावत प्रचलित है कि सोने से पहले हल्का भोजन लेना चाहिए। ऐसे भोजन का सेवन कभी नहीं करना चाहिए जो नींद लाने की बजाय नींद बाधित करते हों। यूरोपियन सोसाइटी ऑफ़ एंडोक्रिनोलोजी की स्टडी भी कहती है कि बहुत अधिक नमक वाला भोजन नींद तोड़ने का काम करते हैं।

जानिए कैसे नींद को प्रभावित करता है फूड 

वर्ष 2015 में फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के आहार विशेषज्ञ एम्बर डब्लू किन्से और माइकल जे. ओरम्सबी ने साेने से पहले लिए जाने वाले आहार पर शोध किया। उन्होंने पाया कि सोने से पहले यदि अधिक मात्रा में खा लिया जाता है, तो इससे नींद प्रभावित हो जाती है। साथ ही कई खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं, जिनके सेवन के बाद सोने से नींद बाधित होती है। ये साउंड स्लीप में दिक्कत पैदा करते हैं।

यहां हैं वे 5 टेस्टी फूड्स जो आपकी नींद खराब कर सकते हैं 

1 चॉकलेट (Chocolate)

अक्सर हम खाना खाने के बाद चॉकलेट खा लेते हैं। कभी-कभी जरूरी कैलोरी पूरा करने के लिए चॉकलेट या डार्क चॉकलेट खा लेते हैं। डार्क चॉकलेट खाने के पीछे हम सोचते हैं कि रात के खाने का कोरम पूरा हो गया और इससे वेट गेन भी नहीं होगा। पर यहां हम अपना नुकसान कर बैठते हैं।

पोषण विशेषज्ञ मधु राय बताती हैं कि डार्क  चॉकलेट खाने से हमारी नींद बाधित हो जाती है।इसके प्रमुख सामग्री कोकोआ में मौजूद कैफीन डिस्कॉमफर्ट बढ़ाता है। हमें बार-बार यूरिन पास की इच्छा होने लगती है।

2 खट्टे फल (citrus fruit)

खट्टे फल में मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक बढाता है। लेकिन इसे दिन में लेना सही रहता है। रात में सोने से पहले संतरा, अंगूर या दूसरे खट्टे फल खाने से एसिडिटी सहित इनडाइजेशन के कई प्रॉब्लम हो सकते हैं। इससे आपकी नींद खुल सकती है।

fal khaane ke fayde
रात में सोने से पहले संतरा, अंगूर या दूसरे खट्टे फल खाने से एसिडिटी सहित इनडाइजेशन के कई प्रॉब्लम हो सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

3 स्पाइसी फ़ूड (spicy food)

अक्सर त्योहार या किसी ख़ास आयोजन पर हम खूब तेल मसालेदार भोजन बनाते हैं और फिर रात में इन्हें हम खाते हैं। ऐसे भोजन गरिष्ट होते हैं और देर से पचते हैं। स्पाइसी भोजन से गले में जलन की समस्या होती है, वह अलग है। इससे हमारी नींद सही ढंग से पूरी नहीं हो पाती है। इसलिए हमें सोने से पहले ऐसे भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए।   

4 आइसक्रीम (Ice cream)

आइसक्रीम एडेड शुगर और सैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है। इनके सेवन से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल लेवल तो हाई होता ही है, नींद भी बाधित होती है। मधु राय कहती हैं कि आइसक्रीम में मौजूद हाई फैट ठीक से सोने नहीं देते हैं।  

5 तला- मसालेदार (Fried food)

कभी-कभी हम देर रात तक टीवी पर डे नाईट क्रिकेट मैच देखते हैं या कोई मूवी। इस दौरान हम एक बाउल में तले-भुने चिप्स, फ्रेंच फ्राई, स्नैक्स आदि रख लेते हैं और खूब मन्चिंग करते जाते हैं। हम इसके फेर में डिनर भी मिस कर देते हैं। फिर जब हम बेड पर जाते हैं, तो नींद नहीं आती है। इसमें मौजूद हाई फैट हमारी नींद को खराब कर देते हैं।

daanton ke liye avoid karein ye foods
इसमें मौजूद हाई फैट हमारी नींद को खराब कर देते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

दाल मखनी, पनीर टिक्का, मटन दो प्याजा, ये वे फूड्स हैं जो भले ही टेस्टी लगें पर आपकी नींद खराब कर देते हैं। इसलिए जरूरी है कि रात के भोजन में इन्हें खाने से बचें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें : – लंबे समय तक रहना है जवां और फिट, तो अपनी डेली डाइट से बाहर करें ये 5 तरह के फूड्स    

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख