वैलनेस
स्टोर

National Nutrition Week: ये 5 संकेत बताते हैं कि आपके शरीर में भी है पोषण की कमी

Published on:1 September 2021, 08:00am IST
जब आपके बाल झड़ने लगते हैं या स्किन ड्राई होने लगती है, तो कॉस्मैटिक प्रोडक्ट पर ध्यान देने से पहले एक बार अपनी खाने की प्लेट पर भी ध्यान दे लेना चाहिए।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 113 Likes
world nutrition week
आपके शरीर में पोषण की कमी के 5 संकेत। चित्र : शटरस्टॉक

शरीर के समुचित कार्य और डेफिशियेंसी से बचने के लिए शरीर में पोषण बहुत आवश्यक है। सही पोषण शारीरिक विकास और बीमारियों से बचने के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है। इसीलिए हमारे आहार में उचित पोषण का सेवन आवश्यक है। मगर अक्सर लोग पौष्टिक आहार और पोषण के महत्व को समझ नहीं पाते हैं और इसे नज़रंदाज़ कर देते हैं। लोगों के बीच पोषण की इसी जागरूकता को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (National Nutrition Week) मनाया जाता है।

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (National Nutrition Week)

नेशनल न्यूट्रीशन वीक (National Nutrition week) हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक मनाया जाता है। अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन (American Dietetic Association) के सदस्यों द्वारा मार्च 1973 में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह की शुरुआत की गई थी। इस सप्ताह का उद्देश्य लोगों को पोषण का महत्व समझाना और पोषण विशेषज्ञों और उनके पेशे को बढ़ावा देना है।

केवल एक स्वस्थ शरीर ही एक स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण करता है। इसलिए लोगों को पोषण के महत्व के बारे में शिक्षित करना आवश्यक और महत्वपूर्ण है। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का उत्सव हर साल एक थीम पर आधारित होता है, और राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2021 (National Nutrition week 2021) का विषय “feeding smart right from start” है, जो खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए सही तरह के भोजन का सेवन करने पर केंद्रित है।

आखिर सही पोषण हमारे लिए क्यों ज़रूरी है

पोषण स्वास्थ्य और विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। बेहतर पोषण बेहतर मेटर्नल हेल्थ, मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली, सुरक्षित गर्भावस्था और प्रसव से संबंधित है। इसके अलावा कुपोषण कई घातक बीमारियों के लिए ज़िम्मेदार है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाईजेशन और ग्लोबल हंगर इंडेक्स (2020) के अनुसार भारत का स्थान कुपोषण में 94 पर है। भारत में 15% शिशु और उनकी माएं आज भी कुपोषित हैं।

world nutrition week
खानपान का खास ख्याल रखें, क्योंकि कुपोषण से कोविड – 19 से मृत्यु का जोखिम बढ़ता है। चित्र : शटरस्टॉक

पोषण शरीर के लिए अवशयक है और आपका शरीर आपको कुपोषित होने पर कई संकेत देता है, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए जैसे –

1. अचानक थकान महसूस करना

क्या आपको भी बहुत थोड़ा काम करने बाद थकान महसूस होने लगती है? और आप खुद को बहुत कमज़ोर महसूस करने लगती हैं, तो हो सकता है कि आपके शरीर में पोषण की कमी हो।

2. बाल झड़ना

जी हां.. बाल झड़ना या बालों में बहुत ज्यादा रूखापन कुपोषण का संकेत हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बाल प्रोटीन से बने होते हैं, जो एक प्रकार का न्यूट्रीएंट है।

3. नाखूनों पर निशान पड़ना

अगर आपके नाखून जल्दी टूट जाते हैं या उनमें भी सफेद निशान पड़ जाते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में कैल्शियम और न्यूट्रीएंट की कमी है।

world nutrition week
आपके नाखून बता सकते हैं कि आप कुपोषित हैं या नहीं। चित्र-शटरस्टॉक.

4. मौखिक स्वास्थ्य में बदलाव

आपकी ओरल हेल्थ में बदलाव फिर चाहे वह सांस की बदबू हो या मुंह की सूजन। यह सब कहीं न कहीं पोषण की कमी के कारण होता है और इस बात का संकेत है कि आपको सही न्यूट्रीएंट्स की ज़रुरत है।

5. भूख न लगना

सही से भूख न लगना भी शरीर में पोषण की कमी को दर्शाता है। ऐसा तब होता है जब कोई काफी दिनों से सही से खाना न खा रहा हो। पर्याप्त कैलोरीज न पहुंचने पर भी भूख लगना बंद हो जाती है।

तो आप भी शरीर में पोषण की कमी न होने दें और स्वास्थ एवं पौष्टिक आहार लें!

यह भी पढ़ें : पवित्र तुलसी : एक ऐसी हर्ब जो आपकी सेहत को दे सकती है बहुत सारे लाभ

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।