राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2021 : क्यों महत्वपूर्ण हैं आपके बेबी के शुरुआती 1000 दिन

हम एक महामारी के समय से गुजर रहे हैं। अगर इस दौरान आपके घर में भी नन्हा मेहमान आया है तो आपको एक्स्ट्रा केयर और अवेयरनेस की जरूरत होगी।
Pregnancy aur breastfeeding ke samay folic acid ka sewan
। चित्र : शटरस्टॉक

शिशु के शुरुआती वर्ष उसके भविष्य पर गहरा प्रभाव डालते हैं। इन वर्षों का पालन-पोषण बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। क्या आप जानती हैं कि जीवन के इस प्रारंभिक काल में, एक बच्चे का दिमाग प्रत्येक सेकंड दस लाख नए दिमाग से अपना संपर्क बना सकता है? जी हां.. बेबी के शुरूआती कुछ महीने उसके समग्र शारीरिक और मानसिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

गभार्वस्था और जन्म के बाद के पहले 1000 दिन बेबी के शुरुआती जीवन की सबसे महत्वपूर्ण अवस्था होती है। इस दौरान उचित पोषण नहीं मिलने से बच्चों के मस्तिष्क विकास में भारी नुकसान हो सकता है, जिसकी भरपायी आगे चलकर नहीं हो पाती है।

आखिर क्या होते हैं बेबी के शुरुआती 1000 दिन

पहले 1,000 दिन एक बच्चे के जीवन को उस क्षण से संदर्भित करते हैं जब तक कि वे 2 वर्ष (24 महीने) की आयु तक नहीं पहुंच जाता। यह एक ऐसा समय होता है जब उनका मस्तिष्क, शरीर और प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित होती है। पहले 1,000 दिन तब होते हैं जब बच्चे का मस्तिष्क बढ़ना और विकसित होना शुरू होता है और यही उनके आजीवन स्वास्थ्य की नींव बनती है।

baby 1000 days
बच्चे के शुरुआती 1000 दिनों में उसे होती है सही पोषण की ज़रूरत । चित्र: शटरस्टॉक

कई शोध यह बताते हैं कि एक गर्भवती मां के स्वास्थ्य, पोषण और तनाव के स्तर का उसके बच्चे के भविष्य पर भी प्रभाव पड़ सकता है। बच्चे के जन्म के बाद, उनके अपने भौतिक वातावरण, पोषण और संबंधों का उसके स्वास्थ्य और कल्याण पर आजीवन प्रभाव पड़ सकता है।

यही कारण है कि राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2021 के उपलक्ष्य में दुनिया के कई प्रमुख अर्थशास्त्रियों ने हम सभी के लिए उज्जवल भविष्य के लिए माताओं, शिशुओं और बच्चों के पोषण और कल्याण में अधिक निवेश करने की सलाह दी है।

शिशु को पहले 1000 दिनों में किन चीजों की होती है ज़रुरत?

स्वस्थ भोजन

प्यार भरे रिश्ते

बचाव और सुरक्षा

खेलने का समय

एक स्वस्थ वातावरण

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

पहले 1,000 दिनों में आपके बच्चे का मस्तिष्क विकास

एक बच्चे का मस्तिष्क जीवन के किसी भी अन्य समय की तुलना में पहले 1,000 दिनों के दौरान अधिक तेजी से विकसित होता है। गर्भावस्था के दौरान और बचपन में सही आहार (पोषण) बच्चे के सीखने, शारीरिक कौशल और भावनाओं को ठीक से विकसित करने में मदद करता है।

baby 1000 days
बेबी के 1000 दिन महत्वपूर्ण होते हैं । चित्र: शटरस्टॉक

इस दौरान भूखे रहने, तनाव या दुर्व्यवहार के संपर्क में आने से बच्चे के विकास पर आजीवन प्रभाव पड़ सकता है। चूंकि मस्तिष्क शरीर के बाकी हिस्सों से निकटता से जुड़ा हुआ है, इसलिए पहले 1,000 दिनों में एक असुरक्षित या अस्वस्थ वातावरण बाद के जीवन में भी बच्चे के शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

पहले 1000 दिनों में सही पोषण की होती है ज़रुरत

बच्चे के भविष्य के स्वास्थ्य के लिए गर्भ में और प्रारंभिक जीवन में अच्छा पोषण प्राप्त करना आवश्यक है। अपने बच्चे को जीवन में सर्वोत्तम शुरुआत देने के लिए, गर्भवती होने पर स्वस्थ आहार खाना और यदि संभव हो तो कम से कम 6 महीने तक स्तनपान कराना महत्वपूर्ण है। एक बार जब आपका शिशु ठोस आहार लेना शुरू कर देता है, तो आप उसे जीवन भर स्वस्थ खाने की आदतें विकसित करने में मदद कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : महीनों बाद फिर से खुल रहे हैं स्कूल, जानिए कोविड-19 से बचाव के लिए आपको क्या करना है और क्या नहीं

  • 114
लेखक के बारे में

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं। ...और पढ़ें

अगला लेख