बालों के झड़ने का एक कारण आपका वजन भी हो सकता है, जानिए ये कैसे मुमकिन है

इस नए शोध के अनुसार आपका बढ़ता हुआ वजन सिर्फ आपके लिए बीमारियां ही नहीं लाता, बल्कि आपके बालों की ग्रोथ को भी प्रभावित करता है।
Obesity bhi hairfall ka karan ho sakti hai
आपका बढ़ता वजन भी हेयर फॉल के लिए जिम्मेदार हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 23 Oct 2023, 10:10 am IST
  • 121

महिलाएं अपने बालों को लेकर बहुत सजग रहती हैं। एक बाल टूटकर गिर जाए, तो वो पूरा घर सिर पर उठा लेती हैं। आपको भी अपने बाल बहुत पसंद होंगे और आप अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरकीब अपनाती होंगी। लेकिन जब आपको पता चले कि आपके बालों के झड़ने की वजह आपका वजन है, तो आप क्या करेंगी? घबराइए मत, हम बताने जा रहे हैं आपको इस समस्या का हल।

मोटापा और हेयर फॉल

शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि बाल झड़ने का एक कारण आपका मोटापा भी हो सकता है। उन्होंने पाया कि उच्च वसा वाले आहार का सेवन करने वाले चूहों में बालों के रोम के भीतर स्टेम सेल एक मानक आहार वाले चूहों से अलग व्यवहार करते हैं। स्टेम सेल में इंफ्लेमेटरी संकेतों के कारण ये अंतर पैदा हुआ। जिसके परिणामस्वरूप अंततः बाल पतले हुए और झड़ने लगे। ये आकर्षक आंकड़े मोटापे और अंग की शिथिलता के बीच की जटिल कड़ी पर प्रकाश डालते हैं।

यहां जानिए कि मोटापा आपके बालों को कैसे प्रभावित कर रहा है

यह सर्वविदित है कि मोटापा मनुष्यों में कई बीमारियों के विकास से जुड़ा है। मोटे व्यक्तियों में हृदय रोग, मधुमेह और अन्य बीमारियां बेहद आम हैं। हालांकि, यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि शरीर के अंग विशेष रूप से कैसे बिगड़ते हैं और पुराने मोटापे से कार्यक्षमता खो देते हैं।

obesity apke hair ke liye nuksandeh ho sakti hai
मोटापा आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है। चित्र : शटरस्टॉक

हाल के एक अध्ययन में, टोक्यो मेडिकल एंड डेंटल यूनिवर्सिटी (टीएमडीयू) के शोधकर्ताओं के एक समूह ने माउस मॉडल का उपयोग यह जांचने के लिए किया कि उच्च वसा वाले आहार या आनुवंशिक रूप से प्रेरित मोटापा बालों के पतले होने और झड़ने को कैसे प्रभावित कर सकता है ।

लेखकों ने पाया कि मोटापा कुछ इंफ्लेमेटरी संकेतों के शामिल होने से हेयर फॉलिकल स्टेम सेल (HFSCs) की कमी का कारण बन सकता है। जिससे हेयर फॉलिकल पुनर्जनन अवरुद्ध हो जाता है। और अंततः बालों के रोम का नुकसान होता है।

स्वस्थ आहार और एक्टिव रुटीन आपके बालों को बचा सकता है

अध्ययन के मुख्य लेखक हिरोनोबु मोरीनागा कहते हैं, “हाई-फैट डाइट फीडिंग एचएफएससी को कम करके बालों के पतले होने को तेज करता है। जो बालों को उगाने वाली परिपक्व कोशिकाओं को फिर से भर देता है, खासकर पुराने चूहों में।

हमने एचएफडी-खिलाए गए चूहों और मानक आहार-खिलाए गए चूहों के बीच एचएफएससी में जीन अभिव्यक्ति की तुलना की और उनके सक्रियण के बाद उन एचएफएससी के भविष्य का पता लगाया।”

हमने पाया कि एचएफडी-खिलाए गए मोटापे से ग्रस्त चूहों में एचएफएससी अपने भविष्य की त्वचा की सतह कॉर्नियोसाइट्स (Corneocytes) या सेबसाइट्स (Sebocytes) में बदल देते हैं। जो उनके सक्रियण पर सेबम (Sebum) को छिड़कते हैं।

मोरिनागा आगे कहते हैं, “चूहे एचएफएससी की कमी के साथ-साथ तेजी से बालों के झड़ने और छोटे बालों के रोम दिखाते हैं। यहां तक ​​​​कि लगातार चार दिनों में एचएफडी फीडिंग के साथ, एचएफएससी ने ऑक्सीडेटिव तनाव और एपिडर्मल भेदभाव के संकेतों को बढ़ाया है।”

शोधकर्ताओं ने पुष्टि की कि इस प्रक्रिया में सोनिक हेजहोग सिग्नलिंग मार्ग की सक्रियता एचएफएससी की कमी को दूर कर सकती है। निशिमुरा ने कहा, “यह उच्च वसा वाले आहार से बालों के झड़ने को रोक सकता है।”

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें – ज्यादा वज़न बढ़ा सकता है हार्ट अटैक का जोखिम, समझिए यह आपको कैसे नुकसान पहुंचाता है

  • 121
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख