ओमिक्रोन आपकी गट हेल्थ को भी कर सकता है प्रभावित, जानिए इसके लक्षण

Published on: 17 January 2022, 11:00 am IST

कोविड -19 (covid-19) के बाद ऊपरी श्वसन पथ में जटिलताएं आम हैं, लेकिन नया वैरिएंट गट हेल्थ को भी प्रभावित कर रहा है!

Covid gut health per bhi daalta hai asar
जी हां, आप की गट हेल्थ को भी कोरोना से हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

बिना बुखार के उल्टी, जी मिचलाना और पेट दर्द से हैं परेशान हैं? यह ओमिक्रोन संक्रमण के कारण हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आपको श्वसन संबंधी लक्षणों या बुखार के बिना भी पेट की ये शिकायतें हैं, तो कोविड -19 के लिए परीक्षण करवाना चाहिए।

ओमिक्रोन ऊपरी श्वसन पथ के अलावा आपकी आंत को भी प्रभावित कर सकता है। नए वैरिएंट से संक्रमित लोगों में पेट के लक्षण आम होते जा रहे हैं।  यहां तक ​​​​कि जिन लोगों को टीका लगाया गया है, वे भी इन नए लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं।

कोविड -19 के कुछ नए लक्षणों में मतली, पेट में दर्द, उल्टी, भूख न लगना और दस्त शामिल हैं

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम के निदेशक, पल्मोनोलॉजी, डॉ मनोज गोयल, कहते हैं, “लोग शुरू में बिना किसी सांस की शिकायत के पेट के लक्षणों के साथ उपस्थित हो सकते हैं।  प्रस्तुत शिकायतें पीठ दर्द, पेट दर्द, मतली, उल्टी, भूख न लगना और दस्त हो सकती हैं।  यह ओमिक्रोन के आंत म्यूकोसा को संक्रमित करने और इसके परिणामस्वरूप सूजन के कारण हो सकता है।

omicron se savdhan rehne ki zaroorat
ओमिक्रोन से सावधान रहने की है ज़रुरत। चित्र:शटरस्टॉक

विशेषज्ञ का कहना है कि भले ही डबल-टीकाकरण वाले लोग भी पेट की समस्याओं की शिकायत लेकर आगे आ रहे हैं, लेकिन ये लक्षण प्रतिकूल नहीं हैं और ज्यादा चिंता की बात नहीं है।

लक्षण दिखने पर क्या करना चाहिए? 

डॉ गोयल कहते हैं,”पेट दर्द, जी मिचलाना और भूख न लगना को सामान्य फ्लू न समझें, लक्षण होने पर खुद को आइसोलेट कर लें। अपने चिकित्सक से परामर्श किए बिना तथाकथित सुरक्षित आयुर्वेदिक उपचार सहित स्व-दवा से बचें। कोशिश करें और अच्छी हाइड्रेशन बनाए रखें, नट्स सहित बार-बार, छोटा, पौष्टिक और हल्का भोजन करें।  मसालेदार भोजन और शराब से बचें।  हल्के होने पर लक्षण चिंता का विषय नहीं हो सकते हैं।

उन्होंने कहा, “अगर आपको सांस संबंधी लक्षणों या बुखार के बिना भी पेट में शिकायत है तो आपको कोविड के लिए परीक्षण करना चाहिए क्योंकि यह ओमिक्रोन संक्रमण के कारण हो सकता है।”

विशेषज्ञ के अनुसार, यदि आप ओमिक्रोन से संक्रमित हैं, तो मतली और उल्टी जैसे पेट के लक्षणों को प्रबंधित करना जरूरी है। 

जानिए उसके टिप्स 

  1.  लोगों को हाथ की अच्छी स्वच्छता बनाए रखते हुए ताजा पका हुआ खाना खाना चाहिए।
  2. दूसरों के साथ भोजन साझा करने से बचें।
  3. बाहर का खाना खाने से बचें। भले ही आपको टीका लगाया गया हो, सभी कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल बनाए रखें।
mask hai corona ke liye zaroori
कोरोना से बचाव के लिए मास्क है ज़रूरी। चित्र : शटरस्टॉक

ओमिक्रोन, चिंता का नवीनतम रूप, तेजी से फैल रहा है दुनिया भर के वैज्ञानिक इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए अध्ययन कर रहें हैं। वैरिएंट न केवल डेल्टा वैरिएंट की तुलना में अधिक कुशलता से फैलता है, जिससे ज्यादातर हल्की बीमारी होती है, बल्कि यह भी कहा जाता है कि यह उन लोगों को फिर से संक्रमित करने में सक्षम है, जिन्हें पहले कोविड संक्रमण हो चुका है या यहां तक ​​​​कि दोहरा टीका लगाया गया है।

विशेषज्ञों के अनुसार, ओमिक्रोन के लक्षण सामान्य फ्लू की नकल करते हैं और ऊपरी श्वसन पथ को प्रभावित करते हैं।  सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) के अनुसार, ओमिक्रोन से जुड़े कुछ सामान्य लक्षण खांसी, थकान, कंजेशन और नाक बहना हैं।  वैज्ञानिकों ने यह भी नोट किया है कि हाल ही में इस नवीनतम तनाव के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले लोगों में गंध और स्वाद की हानि कम आम प्रतीत होती है।

यह भी पढ़े : आयुष मंत्रालय ने बताई कोविड से सुरक्षा की रणनीति, इन चीजों को बनाएंं अपने डेली रुटीन का हिस्सा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें