वैलनेस
स्टोर

कोविड-19 महामारी के तनाव को कम करना है, तो प्रकृति के बीच बिताएं वक्‍त

Published on:26 November 2020, 12:07pm IST
यह स्‍टडी बताती है कि जो लोग प्रकृति के करीब रहते हैं, वे शांत होते हैं और मानसिक रूप से सांसारिक चीजों से जुड़ जाते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 72 Likes
प्रकृति आपको तनाव से बचाने में मदद कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जब आप महानगरों की हलचल से थक जाते हैं। तो आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आता है? आप हमेशा प्रकृति के बीच रहने के लिए छुट्टी के बारे में सोचते हैं। ताकि आप खुद को इससे अलग कर सकें और थोड़ा रिवाइंड कर सकें। इसके पीछे का कारण यह है कि जब आप प्रकृति के बीच होते हैं तो आपको काफी मानसिक राहत मिलती है।

ऐसे कई अध्ययन हो चुके हैं जिन्होंने घर से बाहर आउटडोर और मानसिक स्वास्थ्य के बीच संबंध का अध्ययन करते समय आशाजनक परिणाम दिखाए हैं। वे सभी इस बात की वकालत करते हैं कि प्रकृति के करीब रहना या उसमें कुछ समय बिताना आपके मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

आज कोविड -19 के समय में जहां हमारा शारीरिक स्वास्थ्य पहले से ही चरमरा रहा है। साथ ही हमारी मानसिक तंदुरुस्ती भी पीड़ित है। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि हम खुद को फिर से जीवंत करें। अध्ययन की मानें तो ऐसा करने के लिए प्रकृति से बेहतर आपके लिए क्या हो सकता है।

प्रकृति आपको तनाव कम करने में मदद करती है।
प्रकृति आपको तनाव कम करने में मदद करती है।

इकोलॉजिकल एप्लिकेशन जर्नल में प्रकाशित नए अध्ययन से पता चलता है कि प्रकृति के करीब रहने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। यह आपके घर के आसपास मौजूद प्रकृति कोविड -19 महामारी के कुछ नकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य प्रभावों को कम करने में मदद कर सकती है।

हरियाली को देखना भी फायदेमंद

टोक्यो, जापान में 3,000 वयस्कों द्वारा एक ऑनलाइन प्रश्नावली सर्वेक्षण पूरा किया गया। पांच मानसिक-स्वास्थ्य परिणामों (अवसाद, जीवन की संतुष्टि, व्यक्तिपरक खुशी, आत्मसम्मान, और अकेलेपन) और प्रकृति के अनुभवों के दो (घर से खिड़कियों के जरिए ग्रीन स्पेस को देखाना और हरे रंग के दृश्य देखना) उपायों के बीच की कड़ी निर्धारित की।

लगातार ग्रीनस्पेस का उपयोग और घर से हरी खिड़की के दृश्यों का अस्तित्व से आत्म-सम्मान के स्तर में वृद्धि, जीवन की संतुष्टि और व्यक्तिपरक खुशी के साथ-साथ अवसाद और अकेलेपन के स्तर में कमी आई।

तनाव को कम करती है प्रकृति 

टोक्यो विश्वविद्यालय के प्रमुख लेखक, पीएच.डी. मसाशी सोगा ने कहा कि हमारे परिणाम बताते हैं कि प्रकृति मनुष्यों में तनाव कम करती है। यह तनावपूर्ण घटना के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने में एक बफर का काम कर सकती है।

मन की शांति के लिए आपको अपने घर में भी ग्रीन स्‍पेस बढ़ाना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक
मन की शांति के लिए आपको अपने घर में भी ग्रीन स्‍पेस बढ़ाना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

सिर्फ जैव विविधता के संरक्षण के लिए ही नहीं, बल्कि मानव स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए भी शहरी क्षेत्रों में प्राकृतिक वातावरण की रक्षा करना महत्वपूर्ण है।

हम समझते हैं कि इस महामारी के बीच एक छुट्टी संभव नहीं हो सकती है। लेकिन आप बहुत अच्छी तरह से एक छोटी सी छत पर उद्यान विकसित कर सकते हैं। इसके अलावा अपने मन को लाभ पहुंचाने के लिए पौधों को घर के अंदर भी रख सकते हैं।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।