कभी-कभी कोकोनट ऑयल में करें कुकिंग, हम बता रहे हैं इसके 6 सेहत लाभ

नारियल तेल में एंटी माइक्रोबियल और एंटीओक्सिडेंट गुण होने के कारण यह स्किन हेल्थ को बढ़ावा देने के साथ वेट लॉस के लिए भी बेहतर है। जानिए इसके अन्य फायदों के बारें में विस्तार से।

coconut oil ke fayde
यहां हैं कोकोनट ऑयल में कुकिंग करने के 6 स्वास्थ्य लाभ। चित्र :शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 20 November 2022, 15:30 pm IST
  • 144

अपना कूकिंग ऑयल चुनते वक़्त आपके मन में यह प्रश्न जरूर आता होगा कि ऐसा कौन-सा कूकिंग ऑयल लिया जाए जो स्वस्थ बनाए रखने के लिए हेल्दी वेट मेंटेन रखने में मददगार हो। तो आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है नारियल का तेल। क्योंकि इसमें एंटी माइक्रोबियल और एंटीओक्सिडेंट गुण होने के साथ कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपको आंतरिक रूप से स्वस्थ बनाएं रखने के लिए जरूरी है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि नारियल तेल का सेवन किन स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद हो सकता है?

इन 6 लाभों के लिए बनाएं नारियल तेल को अपनी डाइट का हिस्सा

1. ब्लड शुगर कंट्रोल रखें

नारियल तेल ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में फायदेमंद हो सकता है। इसमें पाए जाने वालें पोषक तत्व आपके शुगर लेवल को बैलेंस रखता है। एनिमल स्टडीज की 2009 में पब्लिश हुई रिसर्च के मुताबिक नारियल तेल में पाए जाने वाला सेचुरेटिड फेट इंसुलिन बढ़ने से रोकता है। जिससे बॉडी में शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

brain ke liye behtar
मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी नारियल तेल फायदेमंद है। चित्र : शटरकॉक

2. ब्रेन हेल्थ के लिए लाभदायक

शारीरिक स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी नारियल तेल फायदेमंद है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ ने रिसर्च में पाया कि नारियल तेल में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण यह स्ट्रेस कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही रिसर्च में यह भी पाया गया कि नारियल तेल के पोषक तत्व डिप्रेशन की समस्या में मददगार है।

3. हेल्दी कोलेस्ट्रॉल बढ़ाएं

नारियल तेल का नियमित सेवन आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद कर सकता है। पब मेडसेंट्रल की रिसर्च में देखा गया कि नारियल में पाए जाने वाला कम्पाउंड मीडियम चैन ट्राइग्लिसराइड्स ( MCT) शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाने में मदद करता है। रिसर्च में यह भी पाया गया कि अगर 8 सप्ताह तक नारियल तेल का सेवन किया जाए, तो बेहतर रिजल्ट मिल सकता है।

4. लीवर डिजीज से बचाव करें

लीवर से जुड़ी समस्याओं में नारियल तेल एक बेहतर ऑपशन हो सकता है। विली ऑनलाइन लाइब्रेरी की चूहों पर हुई एक रिसर्च में पाया जिन चूहों को नारियल तेल का सेवन कराया गया, उनकी लीवर हेल्थ में 4 सप्ताह में ही बेहतर परिणाम सामने आया। अगर आप लीवर की किसी समस्या से ग्रस्त हैं, तो अपने डॉक्टर की सलाह से इसका नियमित सेवन शुरू कर सकती हैं।

5. स्किन और हेयर हेल्थ के लिए फायदेमंद

घरेलू नुस्कों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है। इसमें विटामिन सी और ओमेगा 3 फैटि एसिड पाया जाता है। जिससे यह त्वचा और बालों को बाहरी रूप से बेहतर बनाने के साथ आंतरिक रूप से स्वस्थ बनाएं रखता है।

wazan ghtane ke liye night time routine
वेट लास में आपकी मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

6. वजन घटानें में करें मदद

अगर आप वजन घटानें के लिए कोई बेहतर कूकिंग ऑयल ढूंढ रही हैं, तो नारियल तेल अच्छा ऑपशन हो सकता है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार नारियल तेल का सेचुरेटिड फेट मीडियम चैन ट्राइग्लिसराइड्स ( MCT) भूख कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे आप अपने अगले मील में कम कैलोरी का सेवन करते हैं।

यह भी पढ़े – आम के पत्ते हो या जामुन के बीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

  • 144
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory