वैलनेस
स्टोर

आपकी सेहत के लिए जरूरी है हरी सब्जियों में मौजूद ये खास पोषक तत्‍व

Published on:20 May 2021, 20:15pm IST
सलाद, स्‍मूदी या साग किसी भी रूप में आपको हर रोज हरी पत्‍तेदा‍र सब्जियों का सेवन करना चाहिए। यह आपको भविष्‍य में हृदय संबंधी समस्‍याओं से बचाएगा।
अंबिका किमोठी
  • 93 Likes
हरी सब्जियां बालों के लिए बेहतर होती हैं,. चित्र : शटरस्टॉक

हृदय रोगों के कारण दुनिया भर में हर साल करीब 1.79 करोड़ लोगों की मौत होती है। इनमें सबसे ज्‍यादा मामला 40 के दशक में सामने आते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी उम्र के 30 के दशक में ही अपनी सेहत का ख्‍याल रखना शुरू कर दें। हरी पत्‍तेदार सब्जियां इसमें आपकी मदद कर सकती हैं।
विभिन्‍न शोधों में यह बात सामने आ चुकी है कि हरी पत्तेदार सब्जियों में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है इन पत्तों में मौजूद नाइट्रेट का सेवन करने से हृदय रोगों का खतरा कम रहता है और आपका हाई ब्लड प्रेशर भी कम हो जाता है।

क्‍या कहती है रिसर्च

न्यू एडिथ कावेन यूनिवर्सिटी ने हाल ही में रिसर्च किया है। शोधकर्ताओं के अनुसार- उन्होंने डेनमार्क में 50 हजार लोगों पर करीब 23 साल तक ये रिसर्च की। रिसर्च के दौरान पाया गया कि जिन लोगों ने नाइट्रेट से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने आहार में शामिल किया था। उनमें भविष्य में हृदय रोग होने का खतरा 12 से 26 फीसदी तक घट गया।

विशेषज्ञों का कहना है कि रिसर्च के दौरान हमारा लक्ष्य हृदय रोगों के खतरे को कम करने वाले आहार का पता लगाना था। वहीं हमने पाया कि हरी सब्जियों के असर से हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फेल होने का खतरा भी कम होता है।

हरी सब्जी खाने से दिल रहता है सेहतमंद। चित्र-शटरस्टॉक।

नाइट्रेट बनाता है हरी सब्जियों को खास

शोधकर्ताओं का कहना है कि हरी पत्तेदार सब्जियों में नाइट्रेट भरपूर मात्रा में होता है। इससे अधिक मात्रा में सब्जियां खाने वाले लोगों में इसके अलावा अतिरिक्त फायदे नहीं दिखे। विशेषज्ञों के अनुसार नाइट्रेट की कमी पूरी करने के लिए सप्लीमेंट लेने से बचना चाहिए। जहां तक संभव हो प्राकृतिक रूप से ही नाइट्रेट का सेवन करें।

जूस से बेहतर है स्मूदी

विशेषज्ञों के अनुसार जूस की जगह स्मूदी बनाकर खाना ज्यादा बेहतर होता है। जूस निकालने पर इनमें मौजूद फाइबर खत्म हो जाता है। इसलिए सब्जी या स्मूदी बनाकर खाना ही बेहतर होता है।
यहां हैं कुछ हरी पत्तेदार सब्जियां जिन्हें खाने से हृदय संबंधित समस्याओं का खतरा नहीं रहता है

1 पालक

लगभग हर घर में पालक का सेवन किया जाता है। ये हृदय को स्वस्थ रखने में काफी मददगार होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। दरअसल एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के हानिकारक ऑक्सीकरण को रोकते हैं, जो हृदय और धमनियों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होते हैं। इसके अलावा ये ब्लड प्रेशर को भी कम करता है। क्योंकि इसमें पोटेशियम भरपूर मात्रा में और सोडियम कम मात्रा में पाया जाता है।

2 सरसों का साग

सरसों का साग खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटता है और फोलेट का निर्माण अधिक होता है। इससे कार्डियोवास्कुलर रोगों की आशंका घटती है, जो हृदय रोग के रिस्क फैक्टर्स को दूर करने में सहायक होती है और दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

पत्ता गोभी दिल के लिए बहुत ही लाभकारी होती है,चित्र-शटरस्टॉक.

3 गोभी की पत्तियां

पत्ता गोभी दिल के लिए बहुत ही लाभकारी होती है। इसमें मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम, फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो दिल के बीमार होने से बचाते हैं, इसमें फाइबर पाया जाता है रक्त वाहिकाओं को मजबूत करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

इसे भी पढ़ें-मोटी लड़कियों को ज्‍यादा हो सकता है हृदय संबंधी समस्‍याओं का जोखिम : शोध

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।